रोनित रॉय और सोमा घोष के हाथो परमेश पॉल की ‘द सेक्रेड नंदी’ प्रदर्शनी का अनावरण

1 min


प्रसिद्ध अभिनेता रोनित रॉय और प्रसिद्ध गायिका पद्मश्री डॉ. सोमा घोष ने कलाकार परमेश पॉल की नई कलाकृति ‘द सेक्रेड नंदी’ का अनावरण किया। परमेश पॉल की यह नई कलाकृती की प्रदर्शनी जहाँगीर आर्ट गैलरी में आयोजित की गई है। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. अनिल काशी मुरारका, कलाकार पृथ्वी सोनी, गौतम पाटोले, अनन्या बनर्जी, समीर मंडल, गौतम मुखर्जी, विश्वा साहनी, अमीषा मेहता और संजुक्ता बरीक उपस्थित थे।

Ronit Roy, Paramesh Paul
Ronit Roy, Paramesh Paul

कलाकार परमेश पॉल के आध्यात्मिकता का सफर उनके बचपन से ही शुरू हुआ। तब से आध्यात्मिकता का अभ्यास ही उनके लिये उनकी चित्रकारी रही हैं। परमेश पॉल की हर एक कलाकृति की गहराई में मग्न होकर आपको जीवन की मधुर लय का अनुभव होगा जिसके वजह से आप संपूर्ण सृष्टि से एक अलग ही भावना के साथ जुड़ जायेंगे।

Paramesh Paul, Soma Ghosh
Paramesh Paul, Soma Ghosh

परमेश पॉल के कलात्मक जीवन का सफर पश्चिम बंगाल के छोटे से गाव नादिया से शुरू हुआ। शुरूआती स्कूली दिन कला से भरे थे। कुम्हार के घर जन्मे परमेश पॉल ने अपने इस कला को साथी बनाया। परमेश पॉल ने आगे कहा, “मैं एक कलाकार हूं जो अपने प्रयासों से आगे आया हूँ । मैंने अपने परिवार के साथ इस यात्रा की शुरुआत की थी। हम देवी-देवताओं की सुंदर मूर्तियां बनाते थे, लेकिन इस्कॉन की वास्तविकता मुझे रंगकर्म में ले गई, और इसलिए शायद मेरी चित्रकारी आध्यात्मिकता और प्रकृति का एहसास कराती है। इनमें से प्रत्येक चित्रकारी की प्रतिया भारत के विभिन्न हिस्सों की यात्रा से प्रेरित है, मेरी हर कलाकृती जो मैने देखा और अनुभव किया उस पर आधारित है।”

Soma Ghosh,Ronit Roy,  Paramesh Paul
Soma Ghosh,Ronit Roy, Paramesh Paul

परमेश पॉल कहते है,” मैं अपनी  कला के प्रति पहले से ही इमानदार रहा हूँ। जो मुझे सही लगा मैने उसे कैनवास पर उतारा। मंदिरों से आती  सुमधुर भजन और संगीत की आवाजें सुनकर मेरा बचपन बीता। निसर्ग से जुड़ा आकर्षण और पवित्र नंदी, देवी-देवताओं के भव्य वाहन का चित्र कैनवास पर उतारना ही मेरे मायने में उनकी पूजा के बराबर है। “

Ronit Roy, Paramesh Paul, Soma Ghosh
Ronit Roy, Paramesh Paul, Soma Ghosh

परमेश पॉल कि चित्रकारी में महान हिंदू आध्यात्मिक कथाओं का स्पर्श होने की वजह से उनकी हर एक चित्रकारी में एक अस्थिर ऊर्जा हैं , इसकी वजह से नंदी की चमक और पवित्रता दोनों भौतिक और शारीरिक रूप से वैभवशाली दिखाई देती हैं। “जब मेरी कला के प्रशंसक  प्रशंसा करते हैं और मेरे काम के बारे में मुझसे बात करने के लिए आगे आते हैं, तो मुझे लगता हैं कि मैं अपने जीवन की यात्रा को एक पूर्ण कलाकार के रूप में पूरा कर रहा हूं।” 6  मई से 12  मई  2019 तक जहांगीर आर्ट गॅलरी (क्रमांक-4) अन्य कलाप्रेमीयों-के लिये ये प्रदर्शनी खुली रहेगी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये