रोटी कपड़ा और मकान दिन में दो बार

1 min


Rotikapda

 

मायापुरी अंक 01.1974

मनोज कुमार की महत्वाकांक्षी फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ आशा से कही अधिक लम्बी फिल्म बन गई है एक अनुमान के अनुसार उसकी लम्बाई 22,000 फुट बताई जा रही है। कहते है अधिक लम्बाई के कारण मनोज कुमार फिल्म काट-काट कर छोटी करने की बजाए केवल दो शो में रिलीज करने का प्रोग्राम बना रहा है।

अभिनेता-निर्माताओं की दौड़ में कॉमेडियन राजेन्द्रनाथ भी शामिल हो गया है। पिछले सप्ताह उसकी प्रथम फिल्म ‘ग्रेट केशर’ का मुहूर्त हुआ फिल्म में रणधीर कपूर-नीतू सिंह की मुख्य भूमिकायें है। सिकन्दर खन्ना फिल्म का निर्देशक है। स्क्रिप्ट के.के. शुक्ला ने लिखा है।

शशिकपूर-रेखा की मुख्य भूमिकाओं पर आधारित विपिन फिल्म्स इंटरनैशनल का प्रथम चित्र (नाम नही रखा गया) का पिछले सप्ताह मुहूर्त हुआ। अन्य कलाकार है। अशोक राय फिल्म के निर्देशक और एस. जगदीश चन्द्र, अमर राय और बालकृष्ण कपिला फिल्म के निर्माता है। संगीतकार है कल्याणजी आनंद जी।

कोरा कागज की अपार सफलता के बाद निर्माता-संत कोठारी ने अपनी फिल्म ‘कौन किसका’ के लिए शशिकपूर-शर्मिला टैगोर और विनोद खन्ना को अनुबंधित कर लिया है। यह एक क्राईम सस्पैंस फिल्म होगी जिसका निर्देशन गुजराती रंगमंच के अभिनेता लेखक-निर्देशक प्रदीप जोशी को सौंपा गया है। एम.जी. हशमत के गीतों की धुनें कल्याणजी-आनंदजी तैयार करेंगे।

पिछले सप्ताह आरंभ हुई फिल्म ‘राहू-केतु’ नायिका के लिए रेखा को अनुबंधित कर लिया गया है। शशिकपूर, प्रेमनाथ और प्राण मुख्य कलाकार है यह निर्देशक बी.आर. इशारा की पहली फिल्म है।

निर्माता-निर्देशक अर्जुन हिंगोरानी ने अपनी नई फिल्म ‘कातिलों का काफिला’ की नायिका के तौर पर शबाना आज़मी को अनुबंधित कर लिया है। धर्मेन्द्र और ऋषिकपूर फिल्म के मुख्य कलाकार है। संगीत इस फिल्म में भी कल्याणजी आनन्दजी का होगा।

मौसमी चटर्जी, विनोद खन्ना, राकेश रोशन, देवकुमार, लक्ष्मी छाया और प्राण ‘हत्यारा’ के लिए अनुबंधित किये गये है। सुनील शर्मा की इस फिल्म का निर्देशन सुरेन्द्र मोहन को सौंपा गया है। संगीत के लिए कल्याणजी आनंद जी को लिया गया है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये