सईद जाफ़री

1 min


सईद जाफ़री को उनके जन्मदिन पर श्रद्धांंजलि

सईद जाफ़री भारत में जन्मे एक ब्रितानी फ़िल्मों और थिएटर के जाने-माने एक्टर थे। सईद जाफ़री का जन्म मलेरकोटला, पंजाब में एक पंजाबी मुस्लिम परिवार में हुआ। सईद जाफ़री के परिवार में पत्नी और तीन बेटियाँ हैं वो पिछले काफी समय से लंदन में ही रह रहे थे और हिंदी फ़िल्मों से दूर थे।

थिएटर से अभिनय करियर की शुरूआत करने वाले जाफ़री विभिन्न ब्रितानी और हिन्दी फ़िल्मों में अभिनय कर चुके हैं ।उन्होंने द मैन हू वूड बी किंग (1975), शतरंज के खिलाड़ी (1977), गाँधी (1982), ए पैसेज टू इंडिया (1965 बीबीसी संस्करण एवं 1984 फ़िल्म), द फार पैविलियंस (1984) और माय ब्यूटीफुल लौन्ड्रेट (1985) जैसी अंग्रेजी फिल्मो में अभिनय किया। इसके अलावा उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में विभिन्न बॉलीवुड फ़िल्मों जैसे शतरंज के खिलाड़ी, मासूम, गांधी, चश्मे बद्दूर, राम तेरी गंगा मैली, हिना, दिल, दीवाना मस्ताना  में भी काम किया।सईद जाफ़री ने महात्मा गांधी के जीवन पर बनी रिचर्ड एडिनबरा की ऑस्कर विजेता फ़िल्म ‘गांधी’ में सरदार वल्लभ भाई पटेल की भूमिका निभाई थी उन्होंने कला फ़िल्मों के साथ-साथ व्यावसायिक सिनेमा में भी भरपूर नाम कमाया।इसके अलावा सईद ज़ाफ़री ने सत्यजीत रे की फ़िल्म शतरंज के खिलाड़ी में अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिला था ।

इस महान फ़िल्मों और थिएटर के जाने-माने अभिनेता सईद जाफ़री की 2 साल पहले यानि 16 नवंबर 2015 को 86 साल की उम्र मे मृत्यु हो गई।जिसकी सुचना सईद ज़ाफ़री की भतीजी शाहीन अग्रवाल ने अपने फ़ेसबुक पेज पर दी थी।सुचना मिलने के बाद पूरा बॉलीवुड इस महान कलाकार और अभिनेता की मृत्यु पर शोक प्रकट करने उमड़ पड़ा सबको इनके निधन पर बहुत दुःख हुआ ।

SHARE

Mayapuri