साजिद खान

1 min


कॉमेडी फिल्मो के एक्सपर्ट- साजिद खान

साजिद खान बॉलीवुड के ऐसे फिल्म निर्माता में गिने जाते हैं जो एक टीवी होस्ट,फिल्मकार, स्क्रिप्टराइटर, टॉक शो होस्ट , प्रेसेंटर और एक्टर भी हैं व बॉलीवुड में साजिद खान अपनी जबरदस्त कॉमेडी फिल्मो के लिए जाने जाते हैं। साजिद खान का जन्म 23 नवम्बर 1971 मुंबई में हुआ था।  साजिद के पिता का नाम कामरान खान है और उनकी माँ का नाम मेनका ईरानी है।साजिद ने अपनी स्कूली पढ़ाई मनेकजी कूपर (आई.सी.एस.ई) से की है, और अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से संपन्न की है।  साजिद ने 16 की उम्र में ही पार्टीज और इवेंट्स में डीजे का काम करना शुरुर कर दिया था।

साजिद के परिवार के बारे में अगर बात करें तो उनकी एक बहन है-फराह खान जोकि कोरियोयग्राफर, फिल्म निर्देशक है। इनके ब्रदर इन लॉ शिरीष कुंदर हैं जोकि निर्माता,निर्देशक हैं।  फराह और जोया अख्तर मौसेरे भाई-बहन हैं।

साजिद खान ने अपना कैरियर 1995 में ऐज होस्ट एक टीवी शो “मैं भी डिटेक्टिव” से शुरू किया था ।उसके बाद कई टीवी शोज होस्ट करने के बाद जैसे इक्के पे इक्का इन 1996, लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स करने के बाद एक टीवी शो ‘कहने में क्या हर्ज़ है'(1997-2001) में एक्टिंग की जहाँ इन्होंने ट्रिपल रोल अदा किया।कई टीवी शोज होस्ट करने बाद साजिद ने अपने फिल्म निर्देशन की पारी फिल्म ‘डरना जरुरी है’ से शुरू की थी। इसके बाद उन्होंने हे बेबी, हॉउसफुल, हाउसफुल 2, हिम्मतवाला ,हमशकल्स बनाई।  जिनमे से साजिद की तीन फ़िल्में हिट रहीं तो यही उनकी तीन फिल्मों को बॉक्सऑफिस पर मुंह की खानी पड़ी।  फिल्म निर्देशन के अलावा साजिद ने फिल्मों में कैमियो किया है जिनमे हैप्पी न्यू ईयर, मैं हूँ ना मुझसे शादी करोगी आदि ।व अभी ये टीवी शो ‘यारों की बरात’ भी होस्ट कर रहे है व इनकी आने वाली फिल्मो में हाउसफुल-3 है ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये