फिल्मे जिन्होंने बनाया ‘सलमान खान’ को बॉलीवुड का ‘सुल्तान’

1 min


सलमान खान के करियर की ऊंचाई तो सबने देखी लेकिन सबने उनके अपने काम के प्रति डेडिकेशन को शायद ही सराहा हो आज हम आपको सलमान खान के जीवन के उन अहम् और दिलचस्प बातों पर बात करने जा रहे हैं। जिन्होंने ने सलमान को बॉलीवुड का सुल्तान बना दिया सलमान खान ने वेसे तो बहुत सी हिट फिल्मस की लेकिन उनकी कुछ फिल्मो ने उन्हें हिंदी सिनेमा में पहले तो मोस्ट वांटेड और फिर सुल्तान बना दिया उस लिस्ट में सबसे पहले आती है उनकी फिल्‍म

maine-pyar-kiya2

“मैंने प्‍यार किया”:- 1989 जिसको हिंदी के साथ इंग्लिश में ‘वेन लव काल्‍स’ नाम से डब किया गया था जो कि गुयाना के कैरिबियन मॉर्केट में सबसे बड़ी हिट फिल्‍म रही थी। यह फिल्‍म और कई जगहों और भाषाओं में रिलीज की गई और हर जगह इसने कामयाबी के झंडे गाड़े।

hum-apke-hai-kaun

“हम आपके हैं कौन” :-1994 को रिलीज़ हुई ये फिल्म सलमान खान के करियर की एक और बड़ी जीत कही जा सकती है । इस फिल्म में उनके चुलबुले और लवर बॉय के अंदाज़ को सबने बहुत पसंद किया और इस फिल्म के गाने जैसे ‘दीदी तेरा देवर दीवाना, ‘पहला पहला प्यार है’, ‘लो चली मैं’ आज भी देश की कई शादियों और फैमिली पार्टियों की शोभा बढ़ाते हैं।

pyar-kiya-to-darna-kya“प्यार किया तो डरना क्या” :- 1998 को रिलीज़ हुई ये फिल्म भी सलमान खान की सुपरहिट फिल्मो में एक है जिसमे दिनों भाइयो सलमान सोहेल और अरबाज़ एक साथ थे इस फिल्म का सांग ‘ओ ओ जाने जाना’ में उनका शर्टलेस होना काफी पापुलर हो गया और तभी लोगों ने उनकी असली बॉडी भी देखी थी। उस घटना का सलमान के जीवन में ऐसा असर है कि 50 की उम्र में पहुंच चुके सलमान को उनके फैंस आज भी शर्टलेस में देखना चाहते हैं।

tere-naam

“तेरे नाम” 2003  में आई फिल्‍म ‘तेरे नाम’ भी सलमान के करियर की एक मिल का पत्थर साबित हुई। इस फिल्‍म को दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों ने भी हिट करार दिया और इसके साथ यह फिल्‍म सलमान के करियर की बेस्‍ट फिल्‍म मानी जाती है।इसमें दिखाए गए सलमान के हेयरस्टायल उस समय बच्चे बच्चे ने अपनाया और उनके किरदार राधे मोहन को लोगो ने बहुत सरहाया साथ ही साथ इस फिल्म का म्यूजिक और सांग्स जैसे ‘तेरे नाम हमने किया है’ ओढ़नी ऑड कर नाचूँ ,ओ जाना, भी जो की हिमेश रेशम्मिया और साजिद वाजिद ने दिए थे,काफी मशहूर हुए ।

wan2

“वांटेड”:- 2009 में आई फिल्‍म ‘वांटेड’ उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। इस फिल्‍म में से वे एक्‍शन फिल्‍मों के सुपरस्‍टार बन गए।इस फिल्म में उन्हें पहली बार एक गुंडे और बाद मे एक सीक्रेट मिशन पर रहे पुलिस वाले के किरदार में देखा गया । इस फिल्म के गीत भी काफी लोकप्रिय रहे और इस फिल्म के बाद वो और भी कई दमदार किरदारों में दिखाई दिए और एक के बाद आई सलमान की हरएक फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े ।

dabang

‘दबंग’ :- 2010 में आई फिल्‍म ‘दबंग’ ने न केवल अपनी कमाई के सारे रिकार्ड तोड़े बल्कि उसके साथ दबंग ने ‘3 इडिट्स’ जैसी सुपर डूपर हिट फिल्म के पहले दिन की कमाई का भी रिकार्ड तोड़ दिया। इसके साथ इस फिल्म के साजिद -वाजिद के संगीत और गानों ने तो देश की गली गली में धूम मचा दी जिसमे राहत फ़तेह अली खान का गया सांग ‘तेरे मस्त मस्त दो नैन’ युवाओं में बहुत लोकप्रिय हुआ ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये