सलमान खान ने मुंबई को खुले शौच से मुक्त बनाने के लिए ‘बी.एम.सी’ के साथ मिलाया हाथ

1 min


Roshan Sachdev of Sach Ishan, I love Mumbai foundation Rahul Kanal , Salman Khan, Shekhar Tolani of Sahib Reality

सुपरस्टार सलमान खान स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बन गए हैं और बृहन्मुंबई नगर निगम और आई लव मुंबई फाउंडेशन के साथ मुंबई को खुले शौच से मुक्त बनाने के लिए सेना में शामिल हो गए हैं’। शुक्रवार को सलमान बीएमसी प्रमुख अजय मेहता और राहुल कनल के साथ द्वारा संचालित आई लव मुंबई फाउंडेशन, साहिब रियल्टी और सच ईशान ने खुली मलबे की समस्या का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र के निवासियों को मदरस पाडा, आरे मिल्क कॉलोनी में सार्वजनिक उपयोगिता शौचालय सौंपे। “ऐसा करने से बहुत अच्छा महसूस हो रहा है लेकिन यह सिर्फ एक शुरुआत है। मुझे लगता है कि यहाँ 3,000 से अधिक घर हैं जहां हर घर में छह से आठ लोग रहते हैं। इसलिए पहले ही कई शौचालय वहां मौजूद थे हमने उन्हें फिर से बनाया और उन्हें पानी का कनेक्शन दिया है।

सलमान ने कहा, “3,000 से ज्यादा घरों में केवल 36 शौचालय थे, इसलिए हमारे पास बहुत सारे अवसर हैं वहाँ शौचालय बनाने के लिए। हमें उनके घरों में शौचालय बनाने की इजाजत मिलेगी, बशर्ते उनके घर में जगह है।”मेहता ने सलमान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की, जिन्होंने अपनी जेब से उपयोगिता शौचालयों का भुगतान भी किया।

पिछले साल केंद्र के ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के साथ तालमेल करने के लिए सलमान को बीएमसी एंटी ओपन अभियान के लिए एम्बेसडर घोषित किया गया था। मदरसादा में 3,000 लोगों की जनसंख्या के साथ गोरेगांव (पूर्व) में फिल्म शहर के पास एक छोटा गांव है, जहाँ ज्यादातर गरीब मजदूर रहते हैं। सलमान खान, “आई लव मुंबई” फाउंडेशन द्वारा संचालित ‘साहिब रियलिटी’ और ‘सच ईशान’ के शेखर तलानी ने बीएमसी के साथ स्थान पर 20 शौचालयों के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराने की पहल की। अब, 1500 लीटर का भंडारण टैंक और एक नए कंप्रेसर के साथ अच्छी तरह से पुनर्निर्मित बोर लगभग 700 फुट चलने वाली पाइपलाइन के साथ स्थापित किया गया है।

“साहिब रियलटी ” के शेखर तलानी कहते हैं, “खुले शौचालय को समाप्त करना शहर और विशेष क्षेत्रों में स्वच्छता तक पहुंच में सुधार लाने का मुख्य उद्देश्य है और यह सतत विकास लक्ष्यों के लिए एक प्रस्तावित संकेत है। हम ‘साहिब रियलटी’ में हर आवश्यक रोकथाम के लिए शपथ लेते हैं। धीरे-धीरे हम राहुल कनल-आई लव मुंबई फाउंडेशन, बीएमसी के अध्यक्ष अजय मेहता, सच इशान और सलमान खान के साथ एक बदलाव लाने के लिए काम कर रहे हैं “

Sahib Reality Shekhar Tolani and BMC Chief Ajoy Mehta
Roshan Sachdev of Sach Ishan, I love Mumbai foundation Rahul Kanal , Salman Khan, Shekhar Tolani of Sahib Reality
Roshan Sachdev of Sach Ishan and Shekhar Tolani of Sahib Reality
SHARE

Mayapuri