सलमान खान ने विश्व पर्यावरण दिवस के दिन लॉन्च की अपनी बीइंग ह्यूमन ई-साइकिल

1 min


Sohail khan, Salman khan

बॉलीवुड के दबंग खान यानि सलमान खान ने विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने बीइंग ह्यूमन ब्रान्ड के तहत इलेक्ट्रिक साइकिल (ई-साइकिल) लॉन्च की हैं। यह कार्यकम उनके घर के पास मेह्बू स्टूडियो में रखा गया जिसमे तीनो भाई सलमान, सोहेल और अरबाज़ के साथ उनकी दोनों बहने अर्पिता, आहिल और अलविरा भी मौजूद रही. ई-साइकिल के दो वेरिएंट्स BH27 और BH12 उपलब्ध होंगे कीमत की बात करें तो बीइंग ह्यूमन इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत 40 हजार रुपये से लेकर 57 हजार रुपये के बीच है। इस मौके पर सलमान ने कहा- जब लोगों को लंबी यात्रा करनी होती है तो वो साइकिल से ट्रैवल करने की सोचते भी नहीं हैं। लेकिन आसान पैडल और रिचार्जेबल मोटर सपोर्ट होने के कारण ये ई साइकिल शहर और गांव दोनों जगहों पर चलाने में आसान है।

सलमान ने यह बताया कि इन साइकिलों मैक्सिमम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। BH27 और BH12 चार रंग- सफेद, पीला, लाल और काला में अवेलेबल है और साइकिल के दूसरे वेरिएंट्स बिक्री के लिए कुछ महीनों में उपलब्ध होंगे। इससे पहले सलमान बीइंग ह्यूमन ब्रान्ड के तहत क्लोदिंग, ज्वेलरी, एक्सेसरीज आदि पेश कर चुकी है। इलेक्ट्रिक साइकिल चलाने से न केवल आप अपनी सेहत को फिट रख सकते हैं बल्कि पर्यावरण को भी साफ सुथरा और बेहतर बना सकते हैं। आज, दुनिया भर में 50 प्रतिशत से अधिक लोग शहर में रहते हैं। वे बड़ी चुनौतियों का सामना करते हैं: वायु प्रदूषण, पानी की कमी और ऊर्जा की आपूर्ति, अंतरिक्ष की कमी, भीड़भाड़ वाली सड़कें ई-साइकिल हमें ईंधन चलाने वाले वाहनों की तुलना में टिकाऊ शहर के विकास और एक जीवंत शहरी परिवेश की ओर बढ़ने में मदद कर सकते हैं। वे संसाधनों और उत्सर्जनों को बचाने के साथ-साथ शोर को कम करने में भी मदद करते हैं।

बीइंग ह्यूमन ई-साइकिलों के सीईओ अतुल गुप्ता ने कहा, “इंसानों के ई-साइकिल होने के नाते यूजर-फ्रेंडली और भारतीय सड़कों पर प्रबंधन करना आसान बनाया गया है। ई-चक्र के मुख्य विभेदकों में से एक यह है कि उन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है क्योंकि उनके पास परंपरागत साइकिल की तुलना में कम चलती हैं। 25 किमी / घंटा की अधिकतम गति के साथ, एआरएआई द्वारा प्रमाणित के रूप में होने वाला मानव ई-साइकिल, विभिन्न नियमों से मुक्त है, और इसे ऑपरेट करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। “

Arpita khan, Ahil Sharma, Sohail khan, Alvira khan, Arbaaz khan, Salman khan
Sohail khan, Salman khan
Sohail khan, Salman khan
Sohail khan, Salman khan
Ahil Sharma, Sohail khan, Arbaaz khan, Salman khan
SHARE

Mayapuri