कॉन्ट्रोवर्सीज से सुपरस्टार बने सलमान खान

1 min


0

कॉन्ट्रोवर्सीज से सुपरस्टार बने सलमान खान

दबंग, सुल्तान, भाईजान, सल्लू मियां और बॉलीवुड के सुपरस्टार आज इतने नामों से मशहूर हैं सलमान खान. उनकी फैन फॉलोविंग न सिर्फ इंडिया में है बल्कि विदेशों में भी उनकी लंबी चौड़ी फैन फॉलोविंग है. यहां तक कि दूसरे देशों में भी लोग उनके इतने बड़े फैन हैं कि उनकी फिल्मों को देखने के लिए पूरा का पूरा सिनेमा हॉल तक बुक करा लेते हैं. लेकिन, वो कहते हैं न कि बड़ा बनने के लिए औऱ मशहूर होने के लिए थोड़ा बदनाम होना भी जरूरी होता है. उसी तरह सलमान खान का करियर भी बहुत सारी कॉन्ट्रोवर्सीज से भरा हुआ है. तो आइए आपको बताते हैं कि दुनियाभर में मशहूर बॉलीवुड के सुपरस्टार होने के बावजूद सलमान के अंदर कौन सी कमियां हैं और उनकी लाइफ की वो कौन सी कॉन्ट्रोवर्सीज हैं, जिनकी वजह से वो हमेशा सुर्खियों में रहे…

काला हिरण शिकार मामला

सलमान से जुड़े इस विवाद के बारे में तो शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहीं जानता होगा. इस मामले में उनको जोधपुर जिला कोर्ट और सेशन कोर्ट में पेश होना पड़ा था. इस मामले में उन पर आरोप था कि साल 1998 में फिल्म हम साथ-साथ हैं की शूटिंग के दौरान उन्होंने राजस्थान के एक गांव में दो काले हिरण को मार डाला था. और इस मामले में एक्टर को 18 दिनों तक जेल में भी रहना पड़ा था. इस मामले में उन्हें जान से मार देने की धमकी भी मिली थी. बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि काले हिरण शिकार मामले में सलमान खान को 5 साल की सजा सुनाई गई थी, फिलहाल वो बेल पर जेल से बाहर हैं और उन्होंने कोर्ट में उनकी अपील पेंडिंग है. वैसे इस मामले में सिर्फ सलमान को ही नहीं बल्कि सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम कोठारी को भी आरोपी ठहराया गया था, लेकिन बाद में सभी को बरी कर दिया गया.

शराब के नशे में सोते हुए लोगों पर गाड़ी चढ़ा देना

ये मामला 28 सितंबर 2002 का है, जब सल्लू मियां की टोयोटा लैंड क्रूजर ने मुंबई के बांद्रा में एक बेकरी के बाहर सोते हुए 5 लोगों को कुचल दिया था. जिसमें से एक की मौत हो गई थी और बाकी 4 घायल हो गए थे. इस मामले में सलमान ने लोअर कोर्ट को चैलेंज दिया और कहा था कि वो शराब पीकर गाड़ी चला रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा था कि, “ट्रायल कोर्ट ने उन्हें दोषपूर्ण हत्या के आरोप में गलत तरीके से दोषी ठहराया है, क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि दुर्घटना हो जाएगी”। घटना के वक्त गाड़ी में चार लोग थे और उनका फैमिली ड्राइवर अशोक सिंह गाड़ी चला रहा था. उस वक्त सेशन कोर्ट ने सलमान को दोषपूर्ण हत्या के आरोप के साथ-साथ कई औऱ आरोप लगाते हुए 5 साल की सजा सुनाई थी. और उसके बाद सलमान ने कोर्ट में अपील की और बेल पर रिहा हो गए, और तबसे लेकर अबतक वो केस चल ही रहा है. इस मामले में सलमान कुछ समय तक मुंबई जेल में भी रहे, उसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट में तो ये केस बंद हो गया लेकिन सुप्रीम कोर्ट में आज भी ये केस पेंडिंग है.

महिला पर हाथ उठाना

एक वक्त ऐसा था जब बॉलीवुड ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या राय के साथ सलमान का अफेयर चल रहा था. दोनों ही एक दूसरे से प्यार करते थे, लेकिन दोनों के बीच कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से कुछ समय बाद ही दोनों के रास्ते अलग हो गए. और दोनों के अलग होने की वजह भी कुछ अलग ही थी. एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने खुद बताया था कि एक बार बिना किसी बात के गुस्से में आकर सलमान ने उनके ऊपर हाथ उठा दिया था. इतना ही नहीं, वो ऐश्वर्या पर बहुत शक भी करते थे और दूसरे स्टार्स के साथ उनका नाम जोड़ते थे. ऐश्वर्या के अलावा एक और भी खबर आई थी कि एक बार सलमान ने छोटी ड्रेस पहनने को लकेर कैटरीना कैफ पर भी हाथ उठाया था कि तभी करीना ने कैटरीना को बचा लिया, लेकिन इस खबर में कितनी सच्चाई है इस बात का आजतक कोई सबूत नहीं मिला. तो इन बातों को जानने के बाद ये कहा जा सकता है कि सलमान थोड़े शॉर्ट टेंपर्ड हैं और गुस्से में आकर किसी पर भी हाथ उठा सकते हैं.

विवेक ओबेरॉय के साथ कॉन्ट्रोवर्सी

सलमान खान एक सुपरस्टार हैं और इसमें कोई छुपाने वाली बात तो है ही नहीं. और लोगों का दिल जीतने में भी वो कोई कसर नहीं छोड़ते. एक वक्त था जब सलमान और विवेक के बीच की लड़ाई सुर्खियों में छाई हुई थी. और ये लड़ाई तब हुई थी जब सलमान और ऐश्वर्या एक दूसरे से अलग हो चुके थे. हुआ ये के सल्लू मियां से अलग होने के बाद ऐश्वर्या, विवेक ओबेरॉय के नजदीक आ गईं थीं और सलमान को ये बात पसंद नहीं आई. उस दौरान सलमान ने विवेक को कॉल किया और धमकी भी दी. बस तभी से इंडस्ट्री में लोग दोनों को एक दूसरे का दुश्मन मानने लगे. बल्कि इतने लंबे समय बाद आज भी दोनों एक दूसरे को पसंद नहीं करते हैं.

पाकिस्तानी चैनल को दिया इंटरव्यू

सलमान की उस समय कड़ी आलोचना हुई जब उन्होंने पाकिस्तानी चैनल को दिए एक साक्षात्कार में दावा किया कि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमला अतिरंजित था क्योंकि इसमें हाईक्लास (परिवार) लोगों को निशाना बनाया गया था। इसके बाद उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, हर आदमी की बराबर अहमियत है और किसी भी तरह की आतंकवादी गतिविधि गलत है. ये कानून के किसी भी हिस्से में माफ करने योग्य नहीं है, चाहे वो 9/11 हो या 26/11. उन्होंने यहां तक ​​कहा, कि “पाकिस्तान को दोष नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि यह भारतीय सुरक्षा बल की विफलता है।” इसके बाद तो उनके खिलाफ ढेर सारे विवाद हुए और लोग उनके बारे में भला बुरा कहने लगे. इसके बाद सलमान सामने आए और कहा, कि मेरे बारे में दो तरह की बातें हो रही हैं और उनको गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. मैंने बस इतना कहा था कि सभी लोग एक बराबर हैं, चाहे वो गरीब हो या अमीर. लेकिन कुछ आतंकवादी हमलों को कुछ ज्यादा ही मीडिया कवरेज दी जाती है.

फिजिकल एक्सरसाइज की तुलना रेप से करना

सलमान खान एक बार फिर विवाद में तब आ गए थे जब उन्होंने अपनी फिल्म सुल्तान की शूटिंग के दौरान फिजिकल एक्सरसाइज की तुलना रेप से कर दी थी. क्या आपको याद है कि फिल्म सुल्तान के रिलीज होने से पहले ये विवाद सामने आया था और इस कॉन्ट्रोवर्सी के बाद लोगों ने उनके बारे बहुत कई तरह की बातें की. उस वक्त बहुत से लोग सलमान के सपोर्ट में थे तो बहुत से लोगों ने सलमान का विरोध किया था.

इतनी कॉन्ट्रोवर्सी के बाद भी दुनिया के मशहूर एक्टर्स में से एक हैं सलमान

आज सलमान खान एक पॉप्युलर सुपरस्टार है. लोग उन्हें इतना पसंद करते हैं कि कोई अपने कमरे में उनकी फोटो लगाता है, कोई उनके नाम का टैटू बनवाता है और कोई उनके जैसा ब्रेसलेट पहनता है. देखा जाए तो इतनी सारी कॉन्ट्रोवर्सीज होने के बाद भी सलमान एक सुपरस्टार हैं. बॉलीवुड सिंगर सोना महापात्रा भी ये बात कह चुकी हैं. एक बार अपने एक बयान में उन्होंने कहा था कि महिलाओं पर हाथ उठाने, लोगों को गाड़ी से कुचलने और जानवरों को मारने के बाद भी वो देश के हीरो हैं, ये सही नहीं है. इंडिया में उनके फैंस भरे पड़े हैं. इतना सब कहने के बाद तो सोना को लोगों ने बहुत ट्रोल किया और उन्हें बुरा भला भी कहा.

ये भी पढ़ें- रोहित शेट्टी बने इंटरनेशनल फिल्मी पुलिस यूनिवर्स का हिस्सा, ‘बैड बॉयज फॉर लाइफ’ से मिलाया हाथ

Sangya Singh