‘मुझे नहीं चाहिए नेशनल अवॉर्ड…’सलमान खान

1 min


Salman-Khan_interview_bharat

लिपिका वर्मा

सुपरस्टार सलमान खान  फिल्म इंडस्ट्री में  30 सालों से काम कर  रहे हैं।  सलमान खान की फ़िल्में बॉक्स  ऑफिस पर अमूमन राज ही करती आयी है। यह कोई मामूली बात नहीं है -सलमान खान की फ़िल्में हमेशा  बॉक्स ऑफिस पर अलग एवं नया रिकॉर्ड बनाती आयी है। एक – आध फिल्म होगी सलमान खान की जिसे बॉक्स ऑफिस पर सफलता से वंचित रहना पड़ा होगा।

दरअसल में, सलमान खान का स्टारडम ही काफी  है सिनेमा घरों में अपना परचम फहराने को।

कुछ फिल्में तो सिर्फ सलमान खान के स्टारडम पर धुंआ-धार क्लैक्शन करती हैं। सलमान की  ’दबंग ’ फिल्म एक ऐसी फ्रेंचाइज फिल्में हैं, जिसका अब तीसरा भाग भी बन रहा है। इस फिल्म में सलमान आइटम नंबर भी खुद ही कर रहे हैं, ’मुन्ना बदनाम हुआ डार्लिंग तेरे लिए’, यह ‘दबंग’ फिल्म का जाना- माना आइटम सॉन्ग है जिसे मलाइका ने किया था जिसके बोल थे ,’मुन्नी बदनाम हुई ‘दबंग 2’ में करीना आइटम नंबर में थिरकी थी. इस बार कुछ अनूठा करने के चक्र में सलमान खुद ही आइटम सांग कर रहे हैं किन्तु इसमें एक नई लड़की भी उनका साथ दे रही हैं।

पेश है सलमान खान के साथ लिपिका वर्मा  की बातचीत के कुछ अंश-

सलमान खान को अपने बेहतरीन अभिनय के लिए कभी भी राष्ट्रीय सम्मान नहीं मिला है। नेशनल अवॉर्ड मिलने की चाह नहीं है आपको? आपको नहीं लगता कि आपको भी नेशनल अवॉर्ड मिलना चाहिए?

– मुझे नहीं चाहिए नेशनल अवॉर्ड। मुझे…? मुझे नहीं चाहिए नेशनल अवॉर्ड… या कोई और भी अवॉर्ड। मुझे तो सिर्फ रिवॉर्ड चाहिए। नेशनल अवॉर्ड तब मिल जाता है, जब लोग थिएटर में जाकर मेरी पिक्चर देख लेते हैं। पूरा नेशन मेरी पिक्चर देख ले बस, उससे बड़ा अवॉर्ड अब क्या चाहिए?

Bharat

 फिल्म ’भारत’ की कहानी के बारे में कुछ बतलायें?

– यह कहानी कोरियन फिल्म की रीमेक है, हम इस कहानी को भारत में ले आए। कोरियन फिल्म का प्लॉट हमको बहुत अच्छा लगा था, इसलिए हम इसे भारत ले आए। इस कहानी को भारत लाने में हम सबने बहुत मेहनत की है। हमने कोरियन फिल्म का सिर्फ प्लॉट लिया है और उसे अपने देश के ग्रोथ (विकास) के साथ जोड़ कर लिखा है। और इसमें मनोरंजक वैल्यू  भी नजर आयेगा।

आपके किरदारों द्वारा अलग अलग प्रोफेशन दिखाये  गए है क्या कहना चाहेंगे  आप ? इस कहानी पर थोड़ी रोशनी डाले ?

– ’एक टाइम ऐसा था कि अरब देश में तेल निकल आया है, तो मेरा किरदार अपने परिवार को आर्थिक सपॉर्ट करने के लिए वहां काम करने चला गया। कुछ सालों के बाद देश में युवाओं द्वारा मर्चेंट नेवी में भर्ती होने की हवा चली तो मेरा किरदार मर्चेंट नेवी के लिए रवाना हो गया। यह कहानी एक पूरी जर्नी है।’ लगभग 50 साल की इस कहानी में, मेरा  बचपन से लेकर बुढ़ापे तक का सफर है।

Bharat

आप प्रियंका चोपड़ा पर, फिल्म छोड़ने के बारे में पूछने पर – बार-बार  थैंक यू कहते हैं, आखिर इस थैंक यू के पीछे का सच क्या है?

– ’थैंक यू प्रियंका, अब प्रियंका का शुक्रिया अदा तो करना ही पड़ेगा, वह भी बार-बार। अब प्रियंका शूटिंग शुरू होने के ठीक पांच दिन पहले मेरे पास आती हैं और कहती हैं कि मैं फिल्म में काम नहीं कर पाऊंगी, अगर प्रियंका फिल्म नहीं छोड़ती तो कैटरीना पिक्चर में कैसे आती?’

 सलमान यही चुप नहीं होते हैं आगे कुछ सोच कर बोले, ’फिल्म में प्रियंका का कितना अच्छा रोल था… लेकिन अब वह जो रोल पत्नी का निभा रही हैं, वह इससे ज्यादा अच्छा रोल है। अब कैटरीना तो पत्नी का रोल नहीं निभा रही हैं ना? कैटरीना इस समय फिल्म भारत में रोल निभा रही हैं।’

 फिल्म  का ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद प्रियंका की कोई प्रतिक्रया आई, आपसे कोई बातचीत हुई?

– ’फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद भी प्रियंका की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई, कोई फोन भी नहीं आया। अब उनकी मजबूरी थी तो ठीक है। अच्छा है कि जो भी हुआ वह अच्छे के लिए ही हुआ है।’

Katrina salman

 क्या भविष्य में आप प्रियंका के साथ काम करेंगे?

– ’जी जरूर काम करूंगा, कोई अच्छा रोल मेरे पास लेकर आएंगी तो क्यों नहीं काम करूंगा प्रियंका के साथ। मुझे कहानी पसंद आनी चाहिए बस।

आप कोई ऐतिहासिक किरदार, जिसकी बायॉपिक आप करना चाहेंगे?

– ’अगर मुझे कभी कोई हिस्टॉरिकल किरदार करना पड़े या मुझे करना है तो मैं चंगेज़ खान का किरदार परदे पर निभाना चाहूंगा।’

 फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है। यह फिल्म 5 जून को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी। फिल्म में सलमान खान और कैटरीना कैफ के अलावा नोरा फतेही, तब्बू, जैकी श्रॉफ, दिशा पटानी और सुनील ग्रोवर जैसे कलाकार अहम भूमिका में हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये