संजय दत्त

1 min


संजू बाबा और उनकी कुछ खास बातें

एक्टर्स सुनील दत्त और नरगिस के बेटे और मशहूर अभिनेता और निर्माता संजय दत्त का जन्म 29 जुलाई 1959 को हुआ लोग उन्हें प्यार से संजू बाबा, डेडली दत्त, मुन्ना भाई भी कहकर पुकारते हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई कसौली के पास लॉरेंस स्कूल, सनावर से की थी। संजय दत्त अपनी माँ से बहुत प्यार करते थे लेकिन उनकी माँ नरगिस का कैंसर होने के वजह से निधन गया और वो नशे का भी सेवन करने लगे और इस घटना ने संजय दत्त को नशे के अंधेरे में खो दिया व मादक पदार्थ रखने के लिए उन्हे जेल भी जाना पड़ा था। जेल से निकलने के बाद दो साल वे यू.एस में रहे। वहां से आने के बाद वे फिर से अपने काम मे लग गये।

बाल कलाकार के रूप में संजय पहली बार फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में दिखाई दिए लेकिन मुख्य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्म ‘रॉकी’ थी जो कि उस समय की सुपरहिट फिल्म रही। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दीं और लगभग हर अच्छे अभिनेता के साथ काम किया लेकिन फिल्म ‘खलनायक’ में निभाया गया उनका ‘बल्लू’ का किरदार आज भी सभी के ज़ेहन में ताजा है। फिल्म ‘वास्तव’ में उनके अभिनय को काफी सराहा गया और इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। उसके बाद उन्होंने कई फिल्में की जिनमें कुछ इस प्रकार हैं विधाता, जान की बाज़ी,  मैं आवारा हूँ,  जीवा,  मेरा हक़,  इनाम दस हज़ार, इलाका, हम भी इंसान हैं, कानून अपना अपना, ताकतवर,  नाम, कब्ज़ा,  हथियार, मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस, लगे रहो मुन्ना भाई, साजन,  अग्निपथ, डबल धमाल, जिसमे उनकी ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ सबसे मशहूर है। इस फ़िल्म के लिए उन्हें उनके मुन्ना भाई के अभिनय के लिए विभिन्न पुरस्कारों सहित भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ॰ मनमोहन सिंह से भी पुरस्कार मिला। संजय दत्त सभी तरह के अभिनय करने मे माहिर माने जातें हैं चाहे फिर वो एक्शन मूवी हो रोमांटिक हो. या कॉमेडी उनका कोई भी हाथ नहीं पकड़ सकता।

वैसे तो संजय दत्त के जीवन मे बहुत सी लड़कियां आई और गई पर उनकी ज़िन्दगी मे कुछ खास लड़कियां भी आई जिनसे उन्होंने शादी करने का फैसला किया जैसे अभिनेत्री ऋचा शर्मा जिनसे उन्होंने सबसे पहले शादी की लेकिन ब्रेन ट्यूमर होने की वजह से 1996 में ऋचा की मौत हो गयी। इस शादी से उनकी एक लड़की हुई जिसका नाम त्रिशाला है और वह अपने ग्रैंड पैरेंट्स के साथ यू.एस. में रह रही है। इसके बाद मॉडल रिया पिल्लै से उन्होंने दूसरी शादी रचाई लेकिन उनसे उनका तलाक हो गया। और फिर अब 2008 में गोवा में संजय ने मान्यता से शादी कर ली और 21 अक्टूबर 2010 को वे जुड़वा बच्चों के पिता बन गए जिसमें लड़के का नाम शहरान और लड़की का नाम इकरा है।

अब 2017 मे उनकी कई फिल्मे आने वाली हैं जैसे टोटल धमाल, खलनायक रिटर्न्स, सिद्धार्थ आनंद ‘स नेक्स्ट आदि


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये