संजय ने आत्मकथा “द बेस्ट मिस्टेक ऑफ माय लाइफ” में 7 तथ्यों का खुलासा किया

1 min


हाल ही में लॉकडाउन मेरे लिए सबसे अच्छा समय था जब मैंने अपने अच्छे पुराने दोस्त और बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता, संजय खान (जो आज के युवा पाठकों के लिए ऋतिक रोशन के ससुर के रूप में जाने जाते है) की दिलचस्प आत्मकथा “द बेस्ट मिस्टेक ऑफ माय लाइफ” को पढ़ा। सबसे अच्छे दिखने वाले अभिनेताओं में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले संजय खान ने ‘अब्दुल्ला’, ‘मेरा वचन गीता की कसम’, ‘मस्तान दादा’ जैसी फिल्मों के साथ अपनी उपस्थिति को चिह्नित किया और प्रसिद्ध टेलीविजन सीरीज “द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान” में भी काम किया हैं। संघर्षों के बावजूद, संजय खान ने आशा, खुशी, और प्यार को अपने जीवन से जाने नहीं दिया। ज्योति वेंकटेश

यदि आपने अभी तक “द बेस्ट मिस्टेक ऑफ माई लाइफ़” को नहीं पड़ा है, तो यहां सात कारण हैं जो आपको इस बुक को पड़ने के लिए मजबूर कर देगे!

टीपू सुल्तानअग्नि दुर्घटना- संजय खान ’द स्वोर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ के सेट पर एक आग दुर्घटना का शिकार हुए थे। जिसके चलते अभिनेता 60 से 65 प्रतिशत जल गए थे और उन्हें 13 महीनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया जहा उन्हें करीब 73 सर्जरी से गुजरना पड़ा था। अपने इस पुरे अनुभव और उसके बाद के संघर्ष को इस पुस्तक में विस्तार से बताया गया है।

हेलीकाप्टर दुर्घटना- आग दुर्घटना लगने के वर्षों बाद, यह अनुभवी अभिनेता बेंगलुरु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए और एक चमत्कारी रूप से इस र्घटना से बच गए थे। इस बारे में भी पूरी कहानी बुक में लिखी हैं।

फॅमिली- दिग्गज स्टार खुद को भाग्यशाली मानते हैं और अपनी सपोर्टटीव फॅमिली को पाकर वह धनी महसूस करते हैं और अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के बारे में बुक में दिलचस्प विवरण देते है, चाहे वह ज़ायेद खान हो या सुज़ैन खान।

हॉर्स रेसिंग और प्रिंस खारतौम- घुड़सवारी के लिए संजय खान का जुनून एक सामान्य बात है। अपनी पुस्तक में, अभिनेता अपने पसंदीदा घोड़े “प्रिंस खारतौम” के बारे में और कैसे घुड़सवारी करते हैं के बारे में बताते है, जो उनका एक मात्र शौक था जो एक पूर्ण विकसित जुनून में बदल गया।

राज कपूर- संजय खान ने दिग्गज स्टार राज कपूर के साथ समय बिताने के अपने अनुभव को साझा किया। यह बुक उनके बंधन के बारे में कई रहस्यो को उजागर करती है, वह स्नेह जो आज तक वह उन दिग्गज स्टार के लिए अपने दिल में रखते है जो कभी नहीं मिट सकता।

इंडस्ट्री से जुड़े उनके दोस्त- दिग्गज अभिनेता संजय खान का कहना है कि उन्होंने बॉलीवुड में लंबे समय तक दोस्ती का आनंद लिया है। सुनील दत्त, धर्मेंद्र और संजीव कुमार जैसे उनके इंडस्ट्री के साथियों के इर्द-गिर्द घूमती उनकी कुछ दोस्ती की कहानियों का उल्लेख उनकी किताब में किया गया है।

देशभक्त- ‘हकीकत’ से लेकर ‘टीपू सुल्तान’ तक, देश के लिए अभिनेताओं के प्यार और उनके शौक को उनकी फिल्मों में पसंद किया जा सकता है। जिसकी डिटेल्स बुक में आगे मेंशन है।

तो जल्दी करे और इस बुक को खरीदले!

पेंगुइन इंडिया द्वारा पब्लिश यह बुक, “द बेस्ट मिस्टेक्स ऑफ़ माई लाइफ़” को संजय खान ने लिखा हैं, जो करीब ढाई साल पहले लॉन्च की जा चुकी हैं।

अनु- छवि शर्मा

SHARE

Mayapuri