संजय खान

1 min


हैप्पी बर्थडे संजय खान

संजय खान का जन्म 3 जनवरी 1941 को बैंगलोर, किंगडम ऑफ़ मैसूर में भारत की आज़ादी से पहले हुआ व इनके दो भाई फिरोज खान और अकबर खान हैं जो खुद काफी नामी अभिनेता रहे है। इसके साथ, उनकी फैमिली के कई दूसरे सदस्य भी इंडस्ट्री में एक्टिव रहे हैं। संजय खान की शादी जरीन खान से हुई है। जरीन 60 के दशक की मशहूर मॉडल रह चुकी हैं।। इनके चार बच्चे बेटा जायद खान और बेटी फराह, सुजैन और सिमोन हैं। अब सभी बच्चों की शादी हो चुकी है।

संजय खान ने 60 के दशक में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने ‘दोस्ती’ (1964) से डेब्यू किया था। 60 और 70 के दशक में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दीं और लगभग 30 से ज़्यादा फिल्मो में काम किया । इन फिल्मों में ‘दस लाख’, ‘एक फूल दो माली’, ‘इंतकाम’, ‘उपासना’, ‘मेला’, ‘नागिन’ ‘सोना चांदी’, ‘काला धंधा गोरे लोग’ शामिल हैं।

 इसके अलावा संजय खान ने छोटे परदे यानि टीवी पर भी अपनी बहुत पहचान बनाई इन्होंने फिल्मों में एक्टिंग के साथ डायरेक्शन, प्रोड्यूसर और स्क्रिप्टिंग भी की हैं। उन्होंने कई फिल्मों के साथ टीवी सीरीज ‘महा काव्य महाभारत 1’, ‘जय हनुमान’, ‘द सॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ का भी डायरेक्शन कर चुके हैं। ‘द सॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’, टेलीविजन के इतिहास का वो सीरियल है, जिसने संजय खान को काफी चर्चित बना दिया था। कहने को संजय ने फिल्मों में अभिनय से भी नाम कमाया, लेकिन ये सीरियल उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुए।संजय खान आज भी फिल्म इंडस्ट्री में हैं व संजय खान की फिल्म ‘शराफत गई तेल लेने’ 16 जनवरी 2017 को रिलीज होने जा रही है।

SHARE

Mayapuri