हम दिल दे चुके सनम के 22 साल: यहां संजय लीला भंसाली की कालातीत सिनेमाई कृति को देख रहे हैं

1 min


हम दिल दे चुके सनम के 22 साल: यहां संजय लीला भंसाली की कालातीत सिनेमाई कृति को देख रहे हैं

यह आज का दिन था जब संजय लीला भंसाली की प्रतिष्ठित फिल्म हम दिल दे चुके सनम सिनेमाघरों में आई थी। कहानी कहने, बेदाग सिनेमाई समझ, भव्य सेट और भावपूर्ण प्रस्तुतियों के साथ, इक्का-दुक्का फिल्म निर्माता ने दर्शकों को 1999 में एक अलग दुनिया में पहुँचाया।

फिल्म न केवल बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट बन गई, बल्कि इसने आलोचकों को भी चकित कर दिया क्योंकि यह पहली बार था जब किसी ने भंसाली की सिनेमा की भव्यता को देखा था। रिलीज के 22 साल बाद भी यह फिल्म प्रशंसकों की पसंदीदा बनी हुई है।

इस फिल्म में सलमान खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन ने शानदार अभिनय किया था। समीर का मज़ेदार अंदाज़ और अंदाज़ हो, नंदनी की मासूमियत और बेमिसाल ख़ूबसूरती, या वनराज का प्यार और दरियादिली, भंसाली का हर किरदार दर्शकों को भा गया और उनके दर्द के प्रति सहानुभूति जगा दी।

अपने भावपूर्ण और सुंदर संगीत के लिए जाने जाने वाले, यह हम दिल दे चुके सनम के साथ था कि भंसाली संगीत का एक ऐसा स्वाद लेकर आए जो बॉलीवुड में बिल्कुल नया था।

जहां ढोली तारो और काई पो छे ने लोक संगीत का स्वाद दिया और पंथ उत्सव गीत बन गए, वहीं निंबूदा हर समारोह के लिए नृत्य गान बन गया। इसी तरह, हम दिल दे चुके सनम और झटका हवा का टाइटल ट्रैक में बिना शर्त प्यार की सुंदरता और सार ने सभी के दिल को छू लिया। तड़प तड़प की शानदार प्रस्तुति ने भी टूटे-फूटे दिल वाले हर प्रेमी का दिल जीत लिया।

भंसाली ने जिस खूबसूरती और बारीकियों से गुजरात की संस्कृति का संचार किया, वह एक और कारण था जिसने दर्शकों की सांसें खींच लीं।

प्यार, अलगाव, धैर्य और बलिदान की अवधारणा, हम दिल दे चुके सनम को देश भर में हर किसी से तालियां मिलीं और कई पुरस्कार मिले, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं।

अब देश भर के प्रशंसक भंसाली और अजय देवगन को 22 साल बाद फिर से साथ देखने के लिए बेहद उत्साहित हैं। मशहूर फिल्म निर्माता की अगली बहुप्रतीक्षित फिल्म, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ इस प्रतिष्ठित जोड़ी के पुनर्मिलन को चिह्नित करेगी, और अजय और आलिया भट्ट को एक साथ स्क्रीन साझा करते देखना भी दिलचस्प होगा।

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये