‘संजू’ में राजकुमार हिरानी ने नहीं किया इन 10 घटनाओं का जिक्र      

1 min


बॉलीवुड ऐक्टर संजय दत्त की बायोपिक संजू में रणबीर कपूर के बेहतरीन अभिनय को हर तरफ तारीफ मिल रही है। फिल्म ने रिलीज होते ही रिकॉर्डतोड़ ओपनिंग की और कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। फिल्म में संजय दत्त के जीवन के कई भावनात्मक पहलुओं और ड्रग की बुरी लत से जंग और अंडरवर्ल्ड से उनके संबंधों को दिखाया गया है। फिल्म के जरिए राजकुमार हिरानी ने एक ऐक्टर के जीवन से जुड़े अलग-अलग पहलुओं को बड़े ही दिलचस्प तरीके से पूरी दुनिया के सामने लाने की कोशिश की है। लेकिन संजू में इतना सबकुछ दिखाने के बाद भी राजकुमार हिरानी फिल्म में काफी कुछ नहीं दिखा पाए। संजय दत्त के जीवन से जुड़े ऐसे 10 महत्वपूर्ण पहलू हैं और भी हैं, जिनको संजय में दिखाया ही नहीं गया। तो आइए आपको बताते हैं संजय दत्त के जीवन से जुड़े वो 10 दिलचस्प पहलू जो संजू में दिखाए ही नहीं गए।

1- लड़कियों को करीब लाने के लिए उन्हें ले जाते थे कब्रिस्तान

अगर आप फिल्म देख चुके हैं तो आपको अंदाजा हो ही गया होगा कि संजय दत्त एक इश्कमिजाजी किस्म के इंसान थे। फिल्म में एक जगह अपनी पत्नी मान्यता दत्त के सामने बायोग्राफर से कहते हैं कि ‘मेरी 350 गर्लफ्रेंड्स थीं’, इतना जानना काफी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लड़कियों के साथ सोने के लिए पहले उन्हें वो कब्रिस्तान ले जाते थे। लड़की से भावनात्मक तरीके से जुड़ने के लिए वो उसे अपनी मां की कब्र के पास ले जाकर उनकी मौत के बारे में बड़े ही दुखद तरीके से बताते थे। इस तरह वो हर लड़की के नजदीक आने के लिए बार-बार ये तरीके अपनाते थे। आपको बता दें, की राजकुमार हिरानी ने खुद ये बात बताई है कि संजय दत्त जिस कब्र के पास लड़कियों को ले जाते ते, वो असली कब्र थी ही नहीं। 

2- टीना मुनीम उर्फ टीना अंबानी के साथ संजय का रिश्ता

संजय दत्त के जीवन पर लेखक यासीर उस्मान द्वारा लिखी गई किताब, अनऑथोराइज्ड बायोग्राफी अबाउट संजय के कुछ पन्नों में संजय दत्त की पहली कोस्टार टीना मुनीम और उनके बीच रिश्तों के बारे में जिक्र किया गया है। जबकि संजू में उनकी सिर्फ एक गर्लफ्रेंड जिसका किरदार सोनम कपूर ने निभाया है, उसके और संजय के बीच रिश्ते को ही दिखाया गया है। यहां उनकी कई गर्लफ्रेंड्स की जगह सिर्फ एक ही गर्लफ्रेंड का जिक्र किया गया है। जबकि कई ऐसी घटनाएं जो उनसे और टीना मुनीम से जुड़ी हैं, लेकिन ऐसी किसी भी घटना को फिल्म में कहीं भी नहीं दिखाया गया है। 

3- राजेश खन्ना को धमकाने की कोशिश

ये भी संजय दत्त और टीना मुनीम के रिश्ते के बीच का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। टीना मुनीम और राजेश खन्ना की फिल्म सौतन के दौरान दोनों के बीच अफेयर की खबरें काफी जोर पकड़ रही थीं। तबी संजय दत्त एक जुनून से भरे प्रेमी की तरह उस स्टूडियो में पहुंच गए जहां राजेश खन्ना शूटिंग कर रहे थे। वहां पहुंचकर संजय ने बड़े ही गुस्से भरे अंदाज में राजेश खन्ना को देखा। उस समय टीना उनकी वजह से काफी टूट गईं थीं। ये सारी बातें भी संजू में नहीं दिखाई गईं हैं। शायद इस वजह से क्योंकि वो राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार को शामिल नहीं करना चाहते थे। 

4- गुस्से में एक बार पकड़ा था शाहरुख का गला

एक बार का वाक्या है जब शाहरुख खान ने अमजद खान को अनदेखा कर दिया था। जब वो महबूब स्टूडियो में मौजूद थे। संजय दत्त ने जब ये देखा तो वो अपना आपा खो बैठे और गुस्से में जाकर शाहरुख का गला पकड़ लिया। बाद में वहां मौजूद लोगों ने शाहरुख खान को बचाया। इस तरह के किसी भी वाक्ये का जिक्र संजू में कहीं नहीं किया गया है। 

5- मान्यता से पहले भी कर चुके हैं दो शादी

ये बात तो सभी जानते हैं कि संजय दत्त रिचा शर्मा से बेहद प्यार करते थे। ये वहीं मॉडल और ऐक्ट्रेस थीं जिनको सुपरस्टार देवाअनंद ने लॉन्च किया था। संजय दत्त ने पहली शादी रिचा से शर्मा से की थी, लेकिन बेटी होने के बाद ही दोनों एक दूसरे से अलग हो गए और संजय का दूसरी जगह अफेयर हो गया। उसके बाद उनका अफेयर हुए रिया पिल्लई से। उसके बाद जल्दी ही दोनों ने शादी कर ली। लेकिन संजू में कहीं भी उनकी पहले की दोनों शादियों का कोई जिक्र नहीं किया गया है। 

6- पहली पत्नी रिचा शर्मा की मौत

संजू में रिचा शर्मा का कहीं जिक्र नहीं किया गया है। कैंसर की वजह से रिचा शर्मा की मौत के बाद संजय दत्त एक बार फिर से अपनी जिंदगी के बुरे दौर से गुजर रहे थे। जबकि संजय दत्त की बायोग्राफी में इस घटना पर पूरा एक अध्याय लिखा गया है।

7- पहली बेटी त्रिशाला

मान्यता के साथ संजय के दो जुड़वा बच्चों से पहले उनकी पहली पत्नी से उनकी एक बेटी भी है। वैसे तो बचपन से ही अपने नाना नानी के साथ अमेरिका में पली-बढ़ी है, लेकिन बी टाउन में भी उसकी काफी चर्चा होती है। इतना ही नहीं, वो हमेशा अपने पिता संजय दत्त और उनकी पत्नी मान्यता से जुड़ी रही। ये सोचकर भी ताज्जुब होता कि उनकी बेटी के बारे में भी संजू में कहीं कोई जिक्र नहीं किया गया। 

8- उनके करियर के उतार-चढ़ाव

जी हां, खलनायक और मुन्नाभाई जैसी फिल्मों ने संजय दत्त के करियर को एक ऊंचाई पर पहुंचा दिया था। इस बात से जरा भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि संजय दत्त ने अपने जीवन में बहुत सारे उतार चढ़ाव देखे हैं। वहीं, अगर देखा जाए तो संजू , संजय दत्त के जीवन के सभी उतार-चढ़ाव को दिखाने में नाकामयाब साबित हुई है। वहीं, संजू में संजय दत्त की किसी भी फ्लॉप फिल्मों का जिक्र नहीं किया गया है।

9- माधुरी दीक्षित के साथ विवाद

एक औरत के इर्द-गर्द घूमता अगर कोई विवाद है, तो वो हैं माधुरी दीक्षित। वही माधुरी दीक्षित जो एक समय बॉलीवुड में ज्यादातर फिल्में संजय दत्त के साथ करती थीं और उनके साथ ही करना चाहती थीं, वो आज दूर-दूर तक संजय दत्त के साथ कहीं नजर नहीं आती। शायद इस वजह से कि एक समय था जब माधुरी के साथ संजय दत्त का अफेयर काफी चर्चा में रहा था। इसका भी कोई जिक्र संजू में नहीं किया गया ।  

10- मान्यता उनकी पत्नी के रूप में स्वीकर नहीं की गईं थीं

बॉलीवुड में ऐसी खबरें थीं कि जब संजय दत्त ने मान्यता से तीसरी शादी की तो उनके लिए ये शादी कोई आसान रास्ता नहीं थी। मान्यता कोई जानी मानी ऐक्ट्रेस और मॉडल नहीं थीं। उस समय वो एक स्ट्रगलिंग ऐक्ट्रेस थीं। संजय और मान्यता की शादी से उनकी दोनों बहने भी काफी नाराज थीं। लेकिन बाद में सबने मान्यता को स्वीकार कर लिया। ये एक और ऐसी बड़ी घटना है जिसका जिक्र संजू में कहीं भी नहीं किया गया है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

 


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये