सनसनी ‘सुल्तान’ सलमान का सबसे बड़ा साथी – अली पीटर जॉन

1 min


सलमान खान को अपने ‘रेप पीड़ित महिला’ टिप्पणी पर जारी सम्मन के जवाब में 14 जुलाई व्यक्तिगत रूप से महाराष्ट्र स्टेट कमीशन फॉर वुमेन (एमएससीडब्लू) के सामने पेश होना था। लेकिन वह एमएससीडब्लू के सामने पेश नहीं हुए, इसके बजाय उनकी तरफ से पैनल को एक पत्र भेजा गया जिसमें उन्होंने कहा था कि इस मामले की सुनवाई पहले ही राष्ट्रीय महिला आयोग (एमएससीडब्लू) में चल रही है तो राज्य आयोग में इसकी सुनवाई होने का कोई अधिकार नहीं है।

तीसरी बार भी सम्मन जारी किया गाया, पहला सम्मन 29 जून को एमएससीडब्लू  द्वारा भेजा गया जिसमें स्पष्टिकरण दिया गया था। सलमान ने इसके जवाब में बार-बार तर्क करते हुए पत्र भी भेजा था। दरअसल सलमान खान ने फिल्म ‘सुल्तान’ को लेकर दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म ‘सुल्तान’ की शूटिंग के दौरान वह इतना थक गए थे कि उन्हें रेप पीड़ित महिला की तरह अनुभव हो रहा था। इस बयान के बाद उनकी काफी आलोचना हो रही है।

इस बारे में बात करते हुए एमएससीडब्लू के चेयरपर्सन विजया रहतकर ने कहा कि ‘हमें सलमान खान द्वारा दिया गया पत्र मिला। हमने यह हमारे कानूनी विभाग में भेज दिया है व इसकी भावी कार्रवाई पर जल्द ही फैसला होगा।‘

इससे  पहले उन्होंने कहा था कि एमएससीडब्लू को हर राष्ट्रीय महिला आयोग के साथ सहमति से इस मामले की सुनवाई करने का अधिकार है। लेकिन एमएससीडब्लू  इस मामले में बिलकुल भी जल्दी में नहीं है व उनके निर्णय का अभी भी इंतजार है।…

बॉक्स ऑफिस

एक बदकिस्मती के साथ सुल्तान’?

हमेशा से ही विवाद सलमान खान का निरंतर साथी रहा है। सलमान खान ने ‘बीवी हो तो ऐसी’, ‘पत्थर के फूल’, ‘सनम बेवफा’, ‘बागी’ व ‘सूर्यवंशी’ जैसी फिल्मों से अपने करियर की शुरूआत की। वह तब भी मीडिया में बने रहते है और अब भी। उस समय सलमान खान ने एक प्रमुख साप्ताहिक मैग्जीन के विवाद को लेकर एक फोटोग्राफर को गाली व धमकी दी थी। जिससे की उन पर साप्ताहिक मैग्जीन ही नहीं बल्कि पूरे मीडिया द्वारा प्रतिबंध लगाया गया। इन सब से बाहर आने में उन्हें कम से कम एक साल लग गए।

इसके बाद जब वह फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में मुख्य एक्टर के रूप में आए तब तो वह मीडिया में काफी छाए रहे। इसके बाद उनका नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया जो कि मीडिया की सुर्खियों में बना रहा।

सलमान खान एक सुपरस्टार के रूप में घोषित किये गए जब उनकी फिल्में एक स्ट्रिंग बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। वह चौदह साल से ‘हिट एंड रन’ केस के मामले की वजह से सुर्खियों में रहे। वह आखिर में मुंबई उच्च न्यायालय द्वारा बरी हुए। लेकिन इसके बाद भी उन्हें आज़ादी नहीं मिली क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में उनको बरी किए जाने के खिलाफ अपील की। अब खतरे की तलवार अगले चार साल तक उनके गले तक कायम रहेंगी। जब तक कि अभियोजन पक्ष की एक फास्ट ट्रैक अदालत में अपील सुनने के लिए सुप्रीम कोर्ट याचिका के लिए सहमती नहीं जताते।

सलमान खान ‘दबंग’ फिल्म से सफलता के शिखर पर पहुंचे व बहुत सी फिल्म से सलमान खान ने प्रसिद्धि हासिल की। सलमान खान पर राजस्थान में चिंकारा की हत्या का एक मामला अभी भी जोधपुर में एक मजिस्ट्रेट कोर्ट में लंबित है।

सलमान खान की सफलता की कहानी ‘बजरंगी भाईजान’ व ‘सुल्तान’ जैसी फिल्मों से अधिक से अधिक दिलचस्प बनती चली गई। वह अभी भी अपने फिल्म ‘सुल्तान’ को लेकर दिये गए रेप पीड़ित बयान के कारण विवादों का सामना कर रहे है। क्या सलमान व विवादों की ‘जोडी’ कभी आगे चल कर खत्म होगी?


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये