सरोज खान जी का सुझाव है फिल्म “राग”

1 min


राग – द म्यूजिक ऑफ लाइफ जल्द ही सिनेमाघरों में 26 मार्च, 2021 को रिलीज होने वाली है। फिल्म वास्तव में 2016 में रिलीज होने वाली एक फिल्म ‘बाबूजी एक टिकट बम्बई’ का एक पुन: संपादित संस्करण है। पूर्व कई कारकों के कारण यह फिल्म रिलीज़ नहीं हो पायी।

फिल्म का ट्रेलर हालही में सोशल मीडिया पर रिलीज़ किया गया हैँ। स्थिति पर टिप्पणी करते हुए निर्माता पीयूष मूंधड़ा ने कहा, “हमने 2016 में इस फिल्म को रिलीज करने की कोशिश की थी, लेकिन तब विमुद्रीकरण कि स्थिती निर्माण होगयी थी। घोषणा के बाद के महीनों में लंबे समय तक नकदी की कमी का सामना करना पड़ा, जिसने बहुत बडी बाधा निर्माण की। लोग अपने बैंक मे नोट एक्सचेंज करने के लिए लंबी कतारों मे खडे रहते थे। इसलिए, हमने तब रिलीज को स्थगित कर दिया। इसके बाद, फिल्म को कान्स में 2017 में एक स्क्रीनिंग के लिए चुना गया, वहा हम पुरस्कार नही जीत पाए लेकिन अच्छी सराहना हुयी।

बातचीत जारी रखते हुए पीयूष कहते हैं; “कान्स में स्क्रीनिंग के बाद, मैं सरोज जी से मिला और उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि हमें पूरी परियोजना को फिर से देखना होगा और शायद इसे फिर से संपादित करना होगा। हमने फिल्म को फिर से संपादित करने के विशाल कार्य के साथ शुरू किया; इसमें कुछ पुन: डबिंग और तकनीकी बदलावों की भी आवश्यकता थी, जिन्हें विधिवत शामिल किया गया था। सब कुछ हो जाने के बाद, हमने नाम बदलने के बारे में सोचा। कुछ लोगों ने यह भी सुझाव दिया कि हम ‘बंबई’ को ‘मुंबई’ के नाम से प्रतिस्थापित करते हैं क्योंकि इस नाम से भावनाएँ जुड़ी हैं। सरोज जी ने यह भी सुझाव दिया कि नाम नाचने वाली बिरादरी में फिल्म के साथ नहीं गूंजता और बहुत लंबा था। हम सभी ने दिमाग लगाया और नए नाम ‘राग’ के साथ आए, जो संक्षिप्त और उपयुक्त था। जब सब कुछ फाइनल हो गया, तो हम महामारी से घिर गए और फिर अप्रत्याशित घटना हुई। हमने सरोज जी को खो दिया, जो इस परियोजना की रीढ़ थे। यह फिल्म उनके लिए एक श्रद्धांजलि है। और मरणोपरांत रिलीज होने वाला उनका पहला काम है। उनका आशीर्वाद हमेशा हमारे साथ है।

अरविंद त्रिपाठीजी के इस प्रोजेक्ट मे राजपाल यादव, राकेश बेदी, सुधा चंद्रन, मोहन जोशी, यशपाल शर्मा, मिलिंद गुणाजी, मनीषा मरजारा, किरण शरद, रघुबीर यादव, हीना पांचाल, आदि जैसे कलाकार हैं। मोहित चौहान, पलक मुछाल, ममता शर्मा, शान और शबाब शबरी जैसे प्रशंसित गायकों द्वारा गाने गाए गए हैं और संगीत टी-सीरीज़ का है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये