‘श्रीकृष्णा’ में कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वदमन बैनर्जी को हुए थे भगवान के साक्षात दर्शन, सीरियल में काम करने की रखी थी शर्त

1 min


श्रीकृष्णा सर्वदमन बनर्जी

‘श्रीकृष्णा’ में कृष्ण का रोल करने वाले सर्वदमन बैनर्जी ने रामानंद सागर से मांगा था दस दिन का समय, 8वें दिन हुए भगवान के दर्शन

लॉकडाउन के दौरान घरों में समय बिता रही देश की जनता अब एक और लोकप्रिय धार्मिक धारावाहिक देख सकेगी। दूरदर्शन नेशनल चैनल पर अब 3 मई से ‘श्रीकृष्णा’ का प्रसारण शुरू होगा। ‘श्रीकृष्ण’ की महिमा पर आधारित इस धारावाहिक का प्रसारण रोज रात नौ बजे से होगा। खास बात है कि इस प्रसिद्ध धारावाहिक का निर्माण भी रामायण बनाने वाले निर्देशक रामानंद सागर ने किया था। रामानंद सागर के टीवी सीरियल श्रीकृष्णा में सर्वदमन बैनर्जी ने भगवान कृष्ण की भूमिका निभाकर दर्शकों के बीच पहचान बनाई थी। रामायण की तरह रामानंद सागर के इस शो को भी खूब अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी।

रामानंद सागर से मांगा था दस दिन का समय

श्रीकृष्णा सर्वदमन बनर्जी

Source – Dailymotion

रामानंद सागर ने खुद सर्वदमन बैनर्जी को इस किरदार के लिए ऑफर दिया था। लेकिन सर्वदमन को यह महसूस ही नहीं हो रहा था कि उन्हें यह रोल करना चाहिए। उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वे तय नहीं कर पा रहे थे कि यह भूमिका करें या नहीं। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें ऐसा महसूस होता था कि उनके अंदर शिव है लेकिन श्री कृष्ण के अंदर होने का कभी एहसास नहीं हुआ। इस ऑफर के बारे में आखिरी फैसला सुनाने के लिए उन्होंने रामानंद सागर से दस दिन का समय मांगा।

इन दिनों में उन्होंने यह जरूर मन में कहा कि अगर श्री कृष्णा हैं तो वह मुझे दर्शन दें। अगर वह मेरे साथ हैं तो मुझे किसी तरह से इसका एहसास कराए। ऐसा नहीं हुआ तो मैं श्री कृष्ण का रोल नहीं कर सकता।

8वें ही दिन हुए भगवान कृष्ण के दर्शन

 

श्रीकृष्णा सर्वदमन बनर्जी

Source – Newslagoon

सर्वदमन बैनर्जी ने कहा कि दस दिन का समय मांगा था लेकिन 8वें दिन एक अजीब ही घटना हुई। वे 8 वें दिन फिल्म डायरेक्टर बासु भट्टाचार्य से मिलने के लिए उनके घर जा रहे थे। सर्वदमन ऑटो में थे। रास्ते में समुद्र पड़ा। वह ऑटो में बैठे-बैठे उसे निहारते हुए जा रहे थे। यह शाम का समय था और समुद्र में हजारों लहरें उठ रही थी। अचानक उन्होंने जो नजारा देखा वह अद्भुत था। उन्हें हर एक लहर के ऊपर कृष्ण नाचते हुए दिख रहे हैं। जैसे ही उन्होंने यह दृश्य देखा, वह ऑटो में ही गिर गए और बेहोश हो गए। अचानक आवाज से ऑटो वाला रुक गया। उन्होंने उन्हें जगाने की कोशिश की और जैसे उनकी आंख खुली तो ऑटो वाले को रामानंद सागर के घर चलने को कहा।

टीवी सीरियल श्रीकृष्णा को दूरदर्शन चैनल ने सबसे पहले साल 1993 में प्रसारित किया था। उसके बाद 1996 में शो को डीडी नेशनल की शुरूआत के साथ ब्रॉडकास्ट किया गया था। बता दें कि 1999 में यह शो ज़ी चैनल पर गया था जहां इसके बचे हुए एपिसोड प्रसारित हुए थे।

आपको बता दें ,सर्वदमन डी बैनर्जी हिंदी, बंगाली और तेलुगू सिनेमा के फिल्म और टीवी एक्टर हैं। उन्होंने 1993 में रामानंद सागर की कृष्णा के अलावा 1983 में आदि शंकराचार्य में भी काम किया था जिसने बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता था। उन्होंने 1998 में आई स्वामी विवेकानंद फिल्म में स्वामी विवेकानंद की भूमिका भी निभाई थी।

और पढ़ेंः अमेरिका में लॉकडाऊन के दौरान आमिर खान की 3 Idiots का बजा डंका, हॉलीवुड फिल्मों को पछाड़ा..


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये