श्री सत्यजीत रे की जन्म शताब्दी (2 मई, 1921- 23 अप्रैल, 1921) भारत और विदेशों में साल भर का जश्न

1 min


सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड फाॅर एक्सीलेंस इन सिनेमा’ की स्थापना की गई

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता को श्रद्धांजलि में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत और विदेश में स्वर्गीय श्री सत्यजीत रे के वर्ष भर के शताब्दी समारोह का आयोजन करेगा।

-मायापुरी प्रतिनिधि

श्री सत्यजी रे एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, लेखक, चित्रकार, ग्राफिक डिजाइनर, संगीत संगीतकार थे। उन्होंने विज्ञापन में अपने करियर की शुरुआत की और अपनी पहली फिल्म, पाथेर पांचाली के लिए प्रेरणा पाई, जबकि बिभूतिभूषण बंदोपाध्याय द्वारा उपन्यास के बच्चों के संस्करण का चित्रण किया। फिल्म ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय ख्याति में पहुंचा दिया। श्री राय ने चारुलता, अगरतुक और नायक जैसी अन्य बेहतरीन फिल्में बनाईं। वह एक विपुल लेखक भी थे, जो प्रसिद्ध खोजी फेलूदा और वैज्ञानिक प्रोफेसर शोंकू को बंगाली साहित्य का एक लोकप्रिय हिस्सा बनाते थे। भारत सरकार ने उन्हें 1992 में सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया।

समारोह के हिस्से के रूप में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मीडिया इकाइयाँ। फिल्म समारोह निदेशालय, फिल्म्स डिवीजन, छथ्क्ब्ए छथ्।प्, और सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (ैत्थ्ज्प्), कोलकाता गतिविधियों की एक श्रृंखला की योजना बना रहे हैं। विदेश मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय सहित अन्य मंत्रालय विभाग भी सक्रिय भूमिका निभाएंगे। हालांकि, महामारी की स्थिति को देखते हुए, वर्ष के दौरान समारोह हाइब्रिड मोड, डिजिटल और भौतिक दोनों में आयोजित किए जाएंगे।

ऑटोरिया की विरासत की मान्यता में, सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन सिनेमा इस साल से शुरू होने वाले अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में हर साल दिया जाता है। पुरस्कार में 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रमाण पत्र, शॉल, एक रजत मयूर पदक और एक स्क्रॉल के साथ शामिल हैं।

घटनाओं और गतिविधियों

फिल्म समारोह, फिल्में डिवीजन और विदेश मंत्रालय के निदेशालय भारतीय मिशनों, जहां फिल्मों और से और श्री सत्यजीत आं  ंल पर वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया जाएगा के माध्यम से भारत में सत्यजीत रे फिल्म समारोह पदह संगठनात्मक हो जाएगा, और विदेश में। 74 वें कान फिल्म समारोह में श्री रे की फिल्मों की एक विशेष पूर्वव्यापी और स्क्रीनिंग की योजना बनाई जा रही है।

फिल्म फेस्टिवल के निदेशालय 2021 के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में एक विशेष पूर्वव्यापी आयोजन करेंगे। पूर्वव्यापी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म समारोहों की यात्रा होगी।

फिल्म्स डिवीजनराष्ट्रीय संग्रहालय भारतीय सिनेमा, मुंबई पर एक समर्पित सत्यजीत रे अनुभाग पदह मूल्य बनाहोगा। यह खंड, जो वर्ष में देश के विभिन्न संग्रहालयों की यात्रा भी करेगा, श्री रे के जीवन से भौतिक और संवादात्मक दोनों डिजिटल संस्करणों में मेजबानी करेगा, जिसमें उनकी फिल्मों, साक्षात्कार आदि से सर्वश्रेष्ठ शॉट्स भी शामिल हैं।

नेशनल फिल्म आर्काइव्स ऑफ इंडिया श्री रे की सभी उपलब्ध फिल्मों और प्रचार सामग्री की पुनर्स्थापना और डिजिटिजियोटी करेगा। यह उनकी फिल्मों के पोस्टर की एक आभासी प्रदर्शनी भी आयोजित करेगा।

एनएफडीसीअपने ओटीटी प्लेटफॉर्म, भारत के सिनेमाघरों में फिल्म फेस्टिवल का आयोजन करेगा, जिसमें मेस्ट्रो की पांच फिल्में दिखाई जाएंगी।

सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एसआरएफटीआई), कोलकाता अपने परिसरमें श्री सत्यजीत रे की एकप्रतिमा का अनावरण करेगा। फिल्म निर्माता की प्रतिभा की समझ को बढ़ावा देने के लिए, संस्थान में उनके काम पर एक सी आरेस पढ़ाया जाएगा। ै ीतप त् ंल का एक पैकेज बच्चों के लिए है जो स्कूलों को दिया जा सकता है भी विकसित किया जा रहा है। रे की फिल्मों की थीम पर इंटर कॉलेज प्रतियोगिताओं का आयोजन फिल्म स्कूलों में भी किया जाएगा।

संस्कृतियों मंत्रालय ई सी एक बजपअपजपमे नसजनतंस आयोजन किया जाएगा और कला और साहित्य में श्री रे के व्यक्तित्व और काम के विभिन्न दृष्टिकोण का प्रदर्शन।

गतिविधियों की निगरानी के लिए, सचिव की अध्यक्षता में एक कार्यान्वयन समिति का गठन किया गया है। समिति में नामित सदस्य के रूप में वरिष्ठ फिल्म निर्माता श्री धृतिमान चटर्जी और सूचना और प्रसारण, संस्कृति और विदेश मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

SHARE

Mayapuri