‘डर के नहीं डट कर’ के साथ सावधान इंडिया ने लोगों को अपराध का मुकाबला करने को प्रेरित किया

1 min


Sushant Singh Divya Dutta and Mohit Mallik

भारत को अपराध के खिलाफ सशक्त बनाने के लिए 26 सितम्बर 2016 से सावधान इंडिया का नया सीजन

अपनी शुरूआत से ही लाइफ ओके का प्रशंसित और सबसे लम्बा चलने वाला शो सावधान इंडिया सबके आकर्षण का केंद्र रहा है। आम भारतीय नागरिक को छूने वाले अपने अनूठे कांसेप्ट की वजह से सावधान इंडिया रातोंरात एक चर्चित शो बन गया। अपराध के खिलाफ लोगों को जागरुक करने और इसका मुकाबला करने को प्रेरित करने वाले चार सफल सीजन्स के बाद अब शो अब फिर से लोगों को अपराध के खिलाफ आवाज उठाने को प्रेरित कर रहा है। शो अब न सिर्फ असल जिंदगी की घटनाओं को दिखा रहा है बल्कि बहादुर लोगों की बहादुरी को सामने लाने के साथ आम आदमी को सम्मान अवार्ड्स के साथ सम्मानित भी कर रहा है।

Sushant Singh Divya Dutta and Mohit Mallik
Sushant Singh Divya Dutta and Mohit Mallik

शो अब अपने 5वें सीजन में और अधिक जबरदस्त तरीके से दर्शकों के सामने आने वाला है। सावधान इंडिया एक नई थीम ‘डर के नहीं डट कर’ के साथ दर्शकों को नई कहानियों के साथ नए अनुभव देने वाला है। इस विचार के पीछे दर्शकों को सशक्त बनाना और उन्हें प्रेरित करना लक्ष्य है ताकि वे घरों में, बाहर और वर्चुअल दुनिया में हो रहे अपराधों के सामने कमर कस कर खड़े हो सकें।

Sushant Singh Divya Dutta and Mohit Mallik
Sushant Singh Divya Dutta and Mohit Mallik

भारत में अपराधों की दर चिंताजनक रूप से बढ़ रही है। भारत में सिर्फ मुंबई में 2014 से 2015 के बीच 82,999 अपहरण के मामले दर्ज किए गए जबकि महिलाओं के खिलाफ बलात्कार और हमले 607 से बढ़ कर 712 और 1626 से बढ़ कर 2008 हो गए। इस माहौल में आज लगभग हर कोई अपराधों के खिलाफ चिंतित है और ऐसी स्थिति में है जहां वह अपनी सुरक्षा को लेकर परेषान है। सावधान इंडिया का नया और ताजा संस्करण लोगों को ऐसी घटनाओं के प्रति संवेदनशील बनाएगा। इसके पीछे लक्ष्य है कि हम भारतीय लगातार डर के साए में जीते हैं और इस डर के बढ़ने से और डरते हैं। हम लड़कियों की छेड़खानी और छोटे मोटे अपराधियों को अनदेखा कर जाने देते हैं। सही समय पर इन अपराधों के खिलाफ कदम उठाने से लगने वाला यह डर उन छोटे अपराधों को बड़े अपराधों में बदलता है। इन अपराधों के खिलाफ बड़ी लड़ाई हम तभी जीत सकते हैं जब हम अपनी मानसिकता को बदलें और इनके खिलाफ पहला कदम उठाने से न डरें।

देश के लोगों को सशक्त बनाने के लिए शो के होस्ट सुशांत सिंह, दिव्या दत्ता और मोहित मलिक दिल्ली पहुंचे जहां उन्होंने शो के नए दर्शन ‘डर के नहीं डट कर’ को प्रमोट किया। उन्होंने दिल्लीवासियों से बातचीत की और उन्हें बदलाव का वाहक बनने को प्रेरित किया। उन्हें उनके डरों को जीतने के लिए शपथ दिलाई और उन्हें सिखाया कि किस तरह सुरक्षा को जोखिम में डालने वाली स्थितियों में चतुराई का उपयोग किया जाता है।

Sushant Singh Divya Dutta and Mohit Mallik
Sushant Singh Divya Dutta and Mohit Mallik

शो की शुरुआत से ही इसे होस्ट कर रहे सुशांत सिंह कहते हैं, ‘‘सावधान इंडिया मेरी पहचान बन गया है क्योंकि लोग मुझे इस शो से जोड़ कर देखते हैं। मैं ऐसे महत्वपूर्ण कदम का हिस्सा बनकर गौरान्वित महसूस करता हूं और नया सीजन लोगों को अपराध के खिलाफ चुपचाप बैठने की बजाय कदम उठाने को और भी ज्यादा प्रेरित करेगा। शो से अपने 4 साल के जुड़ाव के दौरान मैं एक बदलाव देख रहा हूं कि हम भारत को अपराधमुक्त करने के सपने की ओर हर साल एक कदम बढ़ रहे हैं। नए सीजन के साथ मैं हर भारतीय से अपील करना चाहूंगा कि अपराध का मुकाबला डर के नहीं, डट कर करें।’’

सावधान इंडिया प्रासंगिक मुद्दों पर चर्चा करने और आम आदमी सामाजिक बदलाव और न्याय पाने की ताकत को जगाने के लिए जागरुकता फैलाता है। शो की पहचान है कि घटना वाकई में हुई थी और नए सीजन में भी असल जिंदगी की न भूलने वाली कहानियां दिखाई जाएंगी जहां डर की शक्ल में एक ताकत भी छिपी होगी। यह कुछ ऐसी नई चीज होगी जिसे कोई भारतीय छोड़ना पसंद नहीं करेगा। देखिए सावधान इंडिया में दिल को दहलाने वाली कहानियां 26 सितम्बर से रात 10 बजे सिर्फ लाइफ ओके पर


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये