‘दस का दम’  के लॉन्च के साथ सोनी इंटरटेनमेंट टेलीवीजन ने दिखाई टीवी+डिजिटल की ताकत

1 min


स्मार्टफोन उपयोग में तेजी से हुई प्रगति से वे बदलाव आ रहे हैं, जो यह दिखाते हैं कि कैसे आज उपभोक्ता मल्टीपल स्क्रीन के साथ कंटेंट के साथ जुड़ रहे हैं। भारत तेजी से बढ़ते हुए विकास का अनुभव कर रहा है। आज भारत में कुल 780 मिलियन टेलीविजन दर्शक हैं तो वहीं 359 मिलियन कुल स्मार्टफोन की संख्या है. सोनी का मानना है कि होम एंटरटेनमेंट का भविष्य टीवी + डिजिटल की शक्ति के साथ जाने में ही है। दस का दम कनवर्जेन्स इनिशिएटिव 18 मार्च से लाइव होगा।

भारत की जनता की चीज़ों को पहचानने की ताकत का जश्न मनाने के लिए, एप शो की सामग्री के साथ दर्शकों के डेटा को इकट्ठा करेगा। ‘आज के भारत के लिए निश्चित गाइड’ के रूप में उपयुक्त रूप से तैयार किया गया यह एप दर्शकों के लिए ऑडिशन और शो के मूल होस्ट और मेगास्टार, सलमान खान के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करने का इकलौता तरीका होगा। ऐप सोनी एलआईवी – सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) के डिजिटलरूप पर विशेष रूप से उपलब्ध होगा।

दस का दम को दुनिया में सबसे ज्यादा  इंटरैक्टिव टीवी शो बनाने के लक्ष्य के साथ यह एप भारत और उसके लोगों के बारे में अलग चरणों में प्रतिभागियों की चीज़ों को परखने की ताकत चुनौती देगा; जैसे शो के शुरू होने के बाद सर्वे, जिसके बाद ऑडिशन और प्ले अलोंग होगा। यह विश्व टेलीविजन के इतिहास में पहला ऐसा शो होगा जिसने दर्शकों की जानकारी शो में पूछे जाने वाले सवालों का आधार बनेगी।

ऐप को डाउनलोड करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने जीवन, रिश्ते, अनुभवों, विचारों और काफी और ज्यादा बातों को दिखाते हुए सरल और विचित्र प्रश्नों का उत्तर देना होगा। ये प्रश्न उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के अनुसार कस्टमाइज़ किए जाएंगे और यह 40 स्तरों पर इकट्ठे किए जाएंगे। हर स्तर के साथ, उपयोगकर्ता को न केवल ज्यादा अंक मिलेंगे बल्कि वह हर बार गेम में हिस्सा लेने के और नज़दीक पहुँचता जाएगा। और जो लोग इसे नहीं पा पाते हैं, तो भी वे कई रोमांचक पुरस्कार जीत सकते हैं। प्रत्येक स्तर पर, ऐप देश के बारे में एक दिलचस्प चीजें बताएगा. जो ‘कितने प्रतिष्ठित भारतीय’ सेक्शन में, लीडरबोर्ड के माध्यम से उपयोगकर्ता रैंकिंग पर वास्तविक समय अपडेट देता रहेगा और इसी के साथ वह सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ता रहेगा। और लोगों को साथ जोड़ने के लिए, यह एप शानदार शो होस्ट सलमान खान को एक ख़ास सन्देश के साथ लाएगा और इसीके साथ यह  उपयोगकर्ताओं को भाईजान के साथ ‘वेल्फ़ी’ (वीडियो सेफ़ी) रिकॉर्ड करने का मौका देग ।

टिप्पणी:

दानिश खान, एग्जेक्युटिव वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हेड, सोनी इंटरटेंमेंट टेलीवीजन

हम कन्वर्जेन्स की ताकत में विश्वास करते हैं हमें विश्वास है कि गैर-फिक्शन शो के लिए टेलीविज़न को केवल बातचीत के द्वारा ही देखा जा सकता है। हमारा मानना है कि अब ऐसा समय आ गया है कि हम अपने दर्शकों को मल्टीपल स्क्रीन से होकर आने वाले सीमलेस इंटरटेनमेंट के माध्यम से बेहतर और बेहतर अनुभव दें। दस का दम एक ब्लॉकबस्टर वास्तविकता गेम शो है, जो 9 साल के ब्रेक के बाद भारतीय टेलीविजन स्क्रीन पर वापस आ रहा है, इसके मूल होस्ट सुपरस्टार सलमान खान और यह कन्वर्जेन्स पहल इस शो को हमारे दर्शकों के और पास लाएगी और ऐसी बातचीत कभी देखी भी नहीं होगी.”

Danish Khan

अमोघ दुसाद, एसवीपी और हेड इनसाईट और प्रोग्रामिंग स्ट्रेटजी:

“सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविज़न में हमारा मानना है कि सेकंड स्क्रीन से किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा की जरूरत नहीं हैं,बल्कि पूरी टेलिविज़न स्क्रीन को दर्शकों के साथ जोड़ने के लिए बहुत कुछ करना है। इस कन्वर्जेन्स इनिशिएटिव के साथ हम बात करने के लिए दो स्क्रीन को सक्षम करने के लिए और अपने दर्शकों के लिए एक शानदार अनुभव बनाने के लिए इस तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं। हमें इस तरह के पहले इनिशिएटिव की घोषणा करने पर गर्व है, जो शो के लिए सामग्री बनाने के लिए उपभोक्ताओं की राय और व्यवहार संबंधी आदतों के बारे में आंकड़ों को एकत्रित करता है। दुनिया की पहले कन्वर्जेन्स इनिशिएटिव होने के नाते,उम्मीद की जाती है कि स्क्रीन के बीच बढ़ती बातचीत के क्षेत्र में यह शो नई जमीन तैयार करेगा। “

Amogh Dusad

 ➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.

SHARE

Mayapuri