टूटती शादियां हीरोइनों की

1 min


Shabana Azmi 

 

मायापुरी अंक 7.1974

आज की बहुचर्चित नवोदित हीरोइन शब्बाना आजमी ने अपने सहपाठी बेंजामिन से की हुई सगाई तोड़ दी है और उसने यह फैसला दिया है कि वह अगले पांच साल तक शादी नही करेगी।

शायद इसीलिए वह धर्मेन्द्र और शशि कपूर के साथ अनुबंधित हो गई है और अब राजेश खन्ना तथा अमिताभ बच्चन के साथ भी हीरोइन बनने वाली है। शब्बाना आजमी बहादुर लड़की है। उसने अपनी मोहब्बत को कैरियर के लिए कुर्बान कर दिया। कहते है जिस हीरोइन की शादी हो जाती है उसके प्रति जनता में आकर्षण नही रहता।

पर जिन शादी-शुदा हीरोइनों का दम दम घुटता है वे क्या करें ? शर्मिला टैगोर कई दिनों से फिल्में छोड़ना चाहती है पर छोड़ नही पाती। राखी ने घोषणा की थी कि वह फिल्मों में कार्य नही करेगी पर वह यश चोपड़ा के निर्देशन में बनने वाली उन्ही की फिल्म कभी-कभी में कार्य करने को राज़ी हो गई है। इसी तरह जया भी फिल्मों में फिर से कार्य करने लगी है। सिम्मी ने घोषणा कर ही दी है कि वह चुनी हुई फिल्मों में बराबर कार्य करती रहेगी। हमने तो यह भी सुना है कि वहीदा रहमान भी मन पसन्द भूमिकाएं करती रहेगी। नूतन फिर से आ ही गई है तनूजा भी फिर से फिल्मों में आना चाहती है। इस पर पाठक यह जरूर जानना चाहेंगे कि क्या नरगिस फिर कभी फिल्मों में आयेगी ? क्या फिर से डिम्पल फिल्मों में कार्य करेगी ?

नरगिस तो किसी भी शर्त पर फिल्मों में आने वाली नही है। डिम्पल नरगिस के कदमों पर चलेगी हम नही बता सकते।

इस सिलसिले में परवीन बाबा ने नया रास्ता खोजा है। उसका कहना है कि जब तक फिल्मों में कार्य करो अपनी शादी की घोषणा मत करो।

कैरियर पर शादी की छाप न लगने दो। पर क्या हमारी संस्कृति में ‘मैरिड बेचलर्स’ के लिए कोई स्थान है ?

SHARE

Mayapuri