शबाना आज़मी में अभिनय का अंकुर है

1 min


kandahar

मायापुरी अकं 5,1974
पूना इंस्टीट्यूट की एक और गोल्ड मैडलिस्ट शबाना आज़मी से उसके घर पर मुलाकात हुई। शबाना एक भी फिल्म रिलीज होने से पूर्व ही फिल्मी महफिलों और पत्र-पत्रिकाओं में चर्चा का विषय बनी हुई है। लोग शबाना की चर्चा इसलिए नही करते कि वह कैफी आजमी की बेटी है। बल्कि चर्चा का विषय उसका रोमांस और अभिनय होता है।
हम उससे मिले तो हमने उससे कहा, ‘आपकी अभी कोई फिल्म रिलीज नही हुई किन्तु आप की चर्चा बहुत है। क्या आपको इस बात का पता है?
‘जी हां, मुझ से मेरे कई दोस्तों ने यह बताया है। खासकर शशि कपूर ने जब से मेरी फिल्म ‘अकुर’ देखी है तो उसने कई लोगों से उसकी चर्चा की है। यह शशि की वजह से ही मुझे सिप्पी जी (एन. एन.सिप्पी) की फिल्म मिली। ‘अकुर’ अभी रिलीज नही हुई किन्तु उसकी वजह से मुझे फिल्मों की ऑफर आने लगे है। इनमें शशि, धर्मेन्द्र, संजीव कुमार आदि हीरो है। शबाना ने गर्व से बताया’ दरअसल मुझे शशि के साथ करने का बड़ा अरमान था। शुक्र है यह जल्दी ही पूरा हो गया
‘और किसके साथ काम करने की इच्छा है ? हमने शबाना को टटोला।
‘दिलीप साहब के अलावा संजीव कुमार के साथ काम करने की तमन्ना है। यह तमन्ना जल्द पूरी होने वाली है। शबाना ने बताया।
हमने सुना था कि हेमा के बाद संजीव कुमार आप में बहुत ज्यादा दिलचस्पी लेने लगा है? क्या यह सच है ?
‘ऐसी कोई बात नही है। हां इतना जरूर है कि जिन दिनों मम्मी इप्टा के ड्रामों मे भाग लिया करती थी तो हरी जरीवाला (संजीव कुमार) भी वहां आया करता था। जब उसे कुछ अच्छे रोल मिलने लगे तो उसके मुंह में जबान आ गई। उसने मुझसे शादी के लिए प्रपोजल रखा था। किन्तु मम्मी ने यह कह कर टाल दिया कि बेबी बहुत छोटी है। और वाकई तब मैं बहुत छोटी थी। किन्तु संजीव आज भी वैसा ही है। शबाना ने बताया।
‘सुना है आपको शादी का बड़ा शौक है इसलिए फिल्म कैरियर शुरू होते ही मंगनी भी रचा डाली ? क्या यह सच है?
‘मंगनी ही रचाई है शादी तो नही कर ली। शबाना ने हंसकर कहा।


Mayapuri