इस पोस्टर की वजह से विवादों में फंसी शाहरुख़ खान की फिल्म ‘जीरो’

1 min


जहाँ एक और शाहरुख खान की फिल्म जीरो लगातार सुर्खियों में बनी हुई है. वहीँ फिल्म के साथ एक विवाद भी जुड़ गया है. जी हाँ हाल ही में फिल्म के पोस्टर पर सिख समुदाय की नाराजगी खबर बनी हुई है. दरअसल ‘जीरो’ के हाल ही में रिलीज हुए पोस्टर में शाहरुख खान ने कृपाण धारण की है. इस पोस्टर को लेकर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (डीएसजीपीसी) और दूसरे सिख संगठनों ने विरोध जताया है.

https://twitter.com/aanandlrai/status/1058204471963066368

इसे मजाकिया ढंग से दिखाने पर सिख समाज नाराज है

सिख समुदाय का कहना है कि फिल्म के पोस्टर में शाहरुख खान नंगे बदन नोटों पर हार पहने और गले में कृपाण पहने दिख रहे हैं. कृपाण सिखों के पांस ककारों में से एक हैं. इसे मजाकिया ढंग से दिखाने पर सिख समाज नाराज है. सिख समाज के मुताबिक ये बात बर्दाश्त से बाहर है. इस बारे में डीएसजीपीसी के धर्म प्रचार कमिटी के चेयरमेन परमजीत सिंह राणा ने एक लेटर जारी करते हुए कहा, ‘हाल ही में शाहरुख खान की फिल्म का पोस्टर सामने आया है, जिसमें वह कृपाण पहने हुए नजर आ रहे हैं, जो इसका मजाक उड़ाने के समान है.’

कृपाण सिखों का धार्मिक चिह्न है

उनका कहना है कि कृपाण सिखों का धार्मिक चिह्न है. यह महज दिखाने के लिए नहीं है, बल्कि इनके साथ भावनाएं और संकल्प भी जुड़े हुए हैं. यह एक प्रण है जिसके साथ आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को कायम रखते हुए गरीब-मजलूमों की रक्षा के लिए जुल्म के खिलाफ उठाने का संकल्प जुड़ा हुआ है. लेकिन फिल्मों में इस तरह धार्मिक चिन्हों का मजाक उड़ाना ट्रेंड सा बन गया है. अभी फिलहाल फिल्म मेकर या शाहरुख़ ने इस विवाद पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये