भारत में सेक्सी के अर्थ को बहुत गलत तरीके से लिया जाता है – शमा सिकंदर

1 min


शमा सिकंदर एक जानी मानी हिंदी टेलीविजन फिल्मों की हीरोइन है। टीवी सीरीज-यह मेरी लाइफ है 2003-4, से शमा ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हाल ही में शॉर्ट फिल्म, सेक्सोहॉलिक भी उनकी बहुत ही बहुचर्चित फिल्म रही। बॉलीवुड में आमिर खान कि फिल्म, ‘मान’ में भी एक बेहतरीन रोल किया शमा सिकंदर ने और हाल ही में बाईपास रोड से फिर फिल्मों में वापसी की उन्होंने। अब कुछ एक म्यूजिकल वीडियो  में भी नजर आ रहे है वो हाल ही में रीसीज, ‘हवा करदा’ ने भी खूब वाहवाही बटोरी। – –लिपिका वर्मा

 आपको सेक्सी कहलाना कैसे लगता हैं?

मैं इसे एक तारीफ के रूप में लेती हूं। मुझे लगता है, भारत में सेक्सी के अर्थ को बहुत गलत तरीके से लिया गया है। इस शब्द के चारों ओर वर्जित होने के कारण उसे सेक्स कहा जाता है और मुझे इसमें कुछ गलत नहीं लगता। जब लोग मुझे सेक्सी कहते हैं तो ऐसा लगता है कि वे मेरी सुंदरता की सराहना कर रहे हैं। मुझे यह पसंद है और मुझे लगता है कि मैं सेक्सी हूं!

 म्यूजिक वीडियो के अलावा आप और क्या कर रही हो?

मैं लॉकडाउन से ठीक पहले एक वेब-सीरीज शुरू करने वाली थी। अब मुझे नहीं पता कि इसमें कितना समय लगेगा? हम ईमानदारी से कैसे और कब शुरू कर सकते हैं। हम अभी कोरोना के  इस झमेले में हैं। बस इसके खत्म होने का इंतजार है। इतना घूम रहा है कि यह वास्तव में हर किसी को प्रभावित कर रहा है।

 क्या आपने अभी कुछ भी साइन किया है?

मैंने एक वेब श्रृंखला के लिए हां कह दिया है, लेकिन मैं अभी इसके बारे में बात नहीं कर सकती हूँ , यह अभी तक शुरू नहीं हुआ है। मैंने मौखिक रूप से हां कह दिया है, लेकिन अभी मुझे समझौते पर हस्ताक्षर करना बाकी है।

 आप अपनी जर्नी को कैसे देखती हैं?

यह वास्तव में दिलचस्प और आकर्षक रहा है। अब तक की यात्रा, मैं यहां से केवल कल्पना कर सकता हूं कि यह कितनी दूर जा सकता है। क्योंकि मेरा जीवन कई मायनों में जादुई रहा है जिसे लोग समझ नहीं सकते। मैं इस पूरे खेल को प्यार करती हूं। मैं ब्रह्मांड के साथ खेलती  हूं और मुझे प्यार है कि यह मेरे जीवन को खुशियों  से कैसे भरता है। और उसने मुझे एक व्यक्ति और एक अभिनेता के रूप में कितना कुछ दिया है। अब तक जो कुछ भी मिला है, मैं उस सभी के लिए  आभारी हूं।

 आपने एक व्यक्ति के रूप में क्या सीखा है और एक अभिनेत्री के रूप में आपने क्या सीखा है?

 बहुत कुछ सीखा है मैंने अपने जीवन के सफर से। कुछ बिंदु जो मैं आगे रखना चाहती हूं, मैंने सीखा है कि ब्रह्मांड को कैसे समर्पण करना है, और ब्रह्मांड को समझकर भरोसा करना है। आपको ब्रह्मांड पर भरोसा करना होगा और यह जानना होगा कि सब कुछ आपके सर्वोत्तम के लिए होगा। क्योंकि आप को अपनी सफलता पाने में देरी होती  हैं,तो आप काम करना न छोड़े। मैंने उन तरीकों के लिए आभार प्रकट करना भी सीखा है जिनकी मैंने पहले कभी कल्पना नहीं की थी। मेरे जीवन में सबसे छोटी से छोटी चीजें थीं, जिनकी मैंने पहले कल्पना नहीं की थी और मुझे जिस तरह से होना चाहिए था, उसके लिए मैं बहुत आभारी हूं। ऐसे दो गुण हैं जिनसे मैंने सीखा है कि जीवन के प्रति मेरा दृष्टिकोण बदल गया है और इसने मेरे लिए सब कुछ बदल दिया है। और सारी यात्रा ने मुझे भीतर तक गहरा कर दिया है। उसने मुझे एक बेहतर अभिनेता बना दिया है क्योंकि मैं भावनाओं को गहराई में जाकर महसूस करती हूं और मेरे इन अनुभवों ने मुझे भी एक बेहतर अभिनेता बना दिया है। और जीवन का दर्शन बदल रहा है और आपका ज्ञान भी बदलता है। एक बार जब आप इस बदलाव से अवगत हो जाते हैं तो यह इतनी तेजी से घटित होता है कि  कुछ नया विचार आएगा या कुछ नया विश्वास होगा। और मैं उस क्षण में रहती हूँ ताकि आप निरंतर विकसित हो रहे हैं। और मैं रोज एक बेहतर इंसान बन रही  हूं और मैं इसे प्यार कर रहा हूं।

 अभिनय के अलावा, क्या आप कुछ और भी करना चाहेंगे?

मुझे लोगों को चंगा करना पसंद है, मुझे लोगों से बात करना और अपना ज्ञान बांटना पसंद है। मैं एक वक्ता होना पसंद करूंगी, मुझे लगता है कि कुछ लोगों के साथ बातचीत शुरू करने से मेरे जीवन में बदलाव आया है और इससे मुझे संतुष्टि मिली है या दूसरे स्तर पर उच्च स्तर मिला है। इसलिए जब लोग कहते हैं कि आपने मुझे बचाया या आपने अपनी कहानी साझा करके मेरी जान बचाई, तो यह मुझे कृतज्ञता से भर देता है। किसी के जीवन को बचाने में सक्षम होने के अलावा कोई अन्य उच्च कार्य नहीं है। इसलिए मैं अपनी यात्रा को उसी दिशा में जारी रखना चाहती हूं। इसलिए मैं अपनी कहानियों को साझा करना चाहती हूं मुझे नहीं पता कि कितने लोगों का इससे भला होगा, लेकिन मैं ऐसा करना चाहती  हूं।

 आप अपने परिवार के बहुत करीब हैं और वे आपका समर्थन करते रहे हैं। और अब परिदृश्य कैसा है? किस तरह से वे अब आपका समर्थन कर रहे हैं?

हर तरह से संभव! आप अपने परिवार को जो सबसे बड़ा समर्थन दे सकते हैं, आप करते है और मेरे परिवार ने मुझे मेरे हर कार्य के लिए अपनी स्वीकृति दी  है। आप गलतियाँ करने में सक्षम हैं, वे गलतियाँ करने में भी सक्षम हैं। उन्हें स्वीकार करना हैं कि वे कौन हैं और उनके द्वारा उन्हें वैसा ही महत्व देते हैं जैसा कि वे हैं और मेरे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें बेहतर तरीके से मदद करें, और अपने परिवार और दोस्तों के साथ और फिर किसी और के साथ मेरे ज्ञान को साझा करूँ ।

 फिल्म के मोर्चे पर क्या कुछ हो रहा है?

मुझे बहुत सारे प्रस्ताव मिल रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कुछ भी नहीं हो रहा है। काफी लोग कोरोना ग्रस्त हो रहे है इस बार अपने परिवार के बहुत से लोगों को मारा है। मैंने अपने किसी करीबी को खो दिया।

SHARE

Mayapuri