मूवी रिव्यू: बच्चों को शायद ही पसंद आये बाल फिल्म – ‘शॉर्ट कट सफारी’

1 min


Shortcut-safari-movie-review.gif?fit=650%2C450&ssl=1

रेटिंग*

पता नहीं क्यों, बॉलीवुड में बच्चों की अच्छी फिल्में क्यों नहीं बनती और अगर इक्का दुक्का जो बनती भी हैं तो उनमें जरा भी दम नहीं होता। इस सप्ताह प्रोड्यूसर, कैमरामैन और डायरेक्टर अमिताभ सिंह की बाल फिल्म ‘शॉर्ट कट सफारी’ रिलीज हुई है। इस फिल्म से काफी आशायें थी लेकिन फिल्म अतिसाधारण साबित होती है।

कहानी

एक स्कूल के बच्चे पिकनिक के लिये जंगल में जाते हैं लेकिन टीचर की लापरवाही से सात बच्चे जंगल में ही छूट जाते हैं। बाद में कुछ घटनायें घटती हैं जिनके साथ सातों बच्चे दो चार होते हुये अपने पेरेन्टस तक पहुंच पाते हैं।

Shortcut-Safari

डायरेक्शन

अमिताभ सिंह बतौर कैमरामैन तीन नेशनल अवॉर्ड फिल्में कर चुके हैं। इसके अलावा बतौर प्रोड्यूसर उनकी गुजराती फिल्म ‘गुड रोड़’ भी नेशनल अवॉर्ड विनर फिल्म है। लेकिन बतौर डायरेक्टर वे कुछ कमाल नहीं दिखा पाये। बेशक स्क्रिप्ट में पर्यावरण, जानवरों की सुरक्षा, अवेयरनेस या स्कूल मैनेजमेन्ट की तरफ से बच्चों की सुरक्षा में कोताही आदि सारी बातें हैं लेकिन उन्हें वे फिल्म के माध्यम से सही तौर पर नहीं कह पाये। दूसरे फिल्म में न तो कोई रोमांच है और न ही ऐसी कोई बात जिससे बच्चे फिल्म से जुड़ने की कोशिश करें। निर्देशक ने सिर्फ लोकेशन और किरदारों पर ध्यान दिया लेकिन उनके अभिनय पर नहीं। बतौर उदाहरण दो दिन तक जंगल में भटकते रहने और भूख प्यास आदि ऐसी कोई भी बात सातों बच्चों के भावों में नहीं झलकती। ऊपर से दो शिकारी किरदार कॉमेडी कम झल्लाहट ज्यादा पैदा करते हैं। जिमी शेरगिल को छोटी सी भूमिका में लिया लेकिन फिल्म में उनका परिचय देना ही भूल गये या उनका सही इस्तेमाल ही नहीं कर पाये। पूरे जंगल में कुछ बंदर या एक कंप्यूटराइज्ड पेंथर है।

अभिनय

फिल्म में सभी अंजान बच्चे हैं जिनका अभिनय से कोई लेना देना नहीं। उनके आसपास के चरित्रों में भी कोई अभिनेता नहीं।

Shortcut-Safari-big-scene

संगीत

फिल्म में दो तीन गाने हैं लेकिन उनमें से एक भी ऐसा गीत नहीं जो याद रह पाता है।

क्यों देखें

ठस तरह की बचकानी बच्चों की फिल्म से तो बच्चों का दूर रहना ही ठीक होगा। क्योंकि कहने को तो बच्चों की फिल्म है लेकिन इसे बच्चे भी शायद ही पसंद करें ।

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये