श्री प्रकाश जावड़ेकर ने 2018 और 2019 के लिए सामुदायिक रेडियो के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

1 min


केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्ली में डॉ। बीआर अंबेडकर भवन में आयोजित एक समारोह में 2018 और 2019 के लिए सामुदायिक रेडियो के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए। यह कार्यक्रम चल रहे 7 वें सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का हिस्सा था। उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 75 दिनों में सरकार द्वारा लिए गए प्रमुख निर्णयों पर पुस्तिका “जन कनेक्ट: स्पष्ट इरादों, निर्णायक कार्रवाई” का विमोचन भी किया। बुकलेट को ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा लाया गया है। वर्ष 2018 और 2019 के लिए पुरस्कार निम्नलिखित पांच श्रेणियों में दिए गए थे: थमैटिक, सामुदायिक सगाई, स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देना, सबसे रचनात्मक / अभिनव और स्थिरता श्रेणी। सभी विजेताओं के बारे में विस्तृत विवरण नीचे दिया गया है।

Union Minister Shri Prakash Javadekar

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और देश भर से सामुदायिक रेडियो स्टेशनों के सभी प्रतिनिधियों द्वारा निभाई जा रही तारकीय भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य देश में सामुदायिक रेडियो आंदोलन को और अधिक गति देने के लिए सामुदायिक रेडियो स्टेशनों की संख्या 262 से बढ़ाकर 500 करना है। यह कहते हुए कि रेडियो संचार का सबसे शक्तिशाली और विश्वसनीय माध्यम है, उन्होंने मन की बात की सफलता पर प्रकाश डाला जो अब  देश की बात ’और सभी के k दिल की बात’ बन गया है। उन्होंने सम्मेलन के प्रतिभागियों से अपने अनुभवों को साझा करने और आगे की बेहतर सामग्री और कार्यक्रमों की गुणवत्ता के लिए सुझावों के साथ आने का आग्रह किया। उन्होंने उनसे सुधार के सुझाव के साथ उन्हें लिखने का अनुरोध भी किया। आयोजन के दौरान पूरे देश में सामुदायिक रेडियो स्टेशनों पर चल रहे सभी कार्यक्रमों का एक संग्रह भी जारी किया गया।

Union Minister Shri Prakash Javadekar

श्री जावड़ेकर ने कहा कि पुस्तिका “जन कनेक्ट: स्पष्ट इरादे, निर्णायक कार्रवाई” सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 75 दिनों में लिए गए ऐतिहासिक फैसले प्रस्तुत करती है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए लिया गया था कि स्थानीय लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार, शिक्षा के अधिकार, आरक्षण के लाभ जैसे कई कानूनों और कानूनों के माध्यम से सुधार हो।

Union Minister Shri Prakash Javadekar

उन्होंने कहा कि जबकि भारतीय अर्थव्यवस्था 2014 से 2019 तक 11 वें से 5 वें पायदान पर चली गई है, भारत को $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने का उद्देश्य भारत को तीसरे स्थान पर पहुंचने में मदद करेगा। उन्होंने कानून पारित करने की गति के बारे में भी बात की, जिसमें कहा गया था कि राज्यसभा, जिसे कभी एक स्पीड ब्रेकर माना जाता था, विधानसभाओं को पारित करने के लिए एक राजमार्ग बन गया है। श्री जावड़ेकर ने बुनियादी ढाँचे के विकास पर खर्च में वृद्धि, ट्रिपल तालक पर महत्वपूर्ण फैसले, किसानों के लिए वित्तीय सहायता, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए पेंशन और व्यवसायी आदि पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया कि सभी निर्णय परम लाभार्थियों, लोगों को ध्यान में रखते हुए लिए गए हैं। दिमाग में।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri