‘श्री राम समर्थ’ पहले से ज्यादा पारंपरिकता और आधुनिकता के साथ 1 नवंबर को रिलीज होगी

0 49

Advertisement

फ़िल्में हमेशा के लिए शानदार गीतों के साथ रहती हैं जो दर्शकों की याद में बनी रहती हैं। संगीत प्रेमियों के होंठों पर बचे गीत उन्हें पूरी तरह से एक अलग दुनिया में ले जाते हैं। “श्री राम समर्थ” एक ऐसी फिल्म है, जो इस तरह के उत्कृष्ट संगीत के साथ-साथ पूरे परिवार के लिए मनोरंजन के साथ 1 नवंबर 2019 को पूरे महाराष्ट्र में रिलीज़ हो रही है। विप्रा एंटरटेनमेंट की अश्विनी माहेश्वरी द्वारा निर्मित और दिशादि फिल्म्स की दीपा सुरसेसे, यह फिल्म भारती जुम्बरलाल राठी और संजय राठी द्वारा प्रस्तुत किए जा रहे हैं। संतोष टोडंकर द्वारा निर्देशित फिल्म “श्री राम समर्थ” की मूल अवधारणा एडवोकेट श्रीमती विजया प्रवीण माहेश्वरी द्वारा है। शारीरिक व्यायाम और जप के महत्व को समझाते हुए, उनके आदर्शों और मार्गदर्शन के कई पहलुओं को फिल्म “श्री राम समर्थ” में खोला जाएगा।

शादी के समय “सावधान” शब्द का अर्थ “सतर्क” होने के सही अर्थ को समझते हुए, नारायण एक 12 साल का लड़का है जो देवता राम की पूजा में तल्लीन होने और विशाल ज्ञान अर्जित करने और अंत में ज्ञान प्राप्त करने के लिए परिपक्व होता है। यह सब संत रामदास स्वामी के जीवन में देखा जा सकता है। फिल्म यह भी दिखाती है कि वह महिलाओं के सम्मान और उनके सशक्तीकरण के लिए एक सच्चे समर्थक और प्रतीक कैसे थे। फिल्म का संगीत युगल संजय मराठे और महेश नाइक द्वारा निर्धारित किया गया है। प्रख्यात गायक अवधूत गुप्ते, आदर्श शिंदे और नवोदित बालासाहेब सावंत और मीना निकम ने एक-दूसरे की प्रशंसा करते हुए फिल्म के FIVE गीतों को खूबसूरती से प्रस्तुत किया है। एक गीत जो आज युवाओं के लिए “यू टर्न” के रूप में पिकनिक का दिल बन जाएगा, दो पीढ़ियों के बीच एक जुड़ाव कहा जा सकता है। हमारे पसंदीदा श्री गणेश आरती “सुखकर्ता दुःख हर्ता” को एक अलग धुन के साथ सुना जा सकता है। अपनी आवाज की भव्यता में प्रख्यात गायक आदर्श शिंदे द्वारा प्रस्तुत इस गीत को फिल्म के दौरान अनुभव किया जा सकता है। आरती “दुर्गा दुर्गत भारी” ने वुमनहुड की महिमा को समझाते हुए और कोरस के रूप में गाया, फिल्म के संगीत स्कोर के लिए एक और है।

राष्ट्रसंत रामदास स्वामी “सतरेंन उडाने” द्वारा लिखित मारुति आरती को धुन के लिए सेट किया गया है, जिसे महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में 11 मारुति मंदिरों के वास्तविक दृश्यों के साथ गायक बाबासाहब सावंत की आवाज़ में सुना जा सकता है। बाबा चव्हाण द्वारा लिखे गए इस गीत को गायक मीना निकम और बालासाहेब सीरंत ने गाया है। “दासबोध” खंड के 28 छंद फिल्म के संवादों के लिए सटीक अर्थ प्रदान करते हैं। उसी के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हुए, संगीत निर्देशक युगल संजय मराठे और महेश नाइक ने कहा कि पारंपरिक संगीत को फैशनेबल शैली के साथ मिश्रित किया गया है ताकि फिल्म की स्थापना विषम न दिखे। वास्तव में यह सबसे बड़ी चुनौती थी। रामदास स्वामी द्वारा सुर में सुर मिलाने के लिए एक और शब्द था। उदाहरण के लिए हमने फिल्म से आरती “सुख कर्ता सुख” के लिए आठ अलग-अलग धुनें तैयार की थीं। हमें रामदास स्वामी की ऐतिहासिक अवधि और उस पृष्ठभूमि के संगीत की वर्तमान अवधि को बाँधने की चुनौती भी मिलनी चाहिए जो हमने फिल्म के लिए प्रदान की थी।

स्वच्छ परिवेश और समृद्ध समाज की अवधारणा जो 400 साल पहले निहित थी, आज भी काफी महत्वपूर्ण साबित हो रही है। इस फिल्म में अभिनेता शांतनु मोघे, महेश कोकाटे, अभिनेत्री अलका कुबल-अथाईले, सौरभ गोखले, सयाजी शिंदे, प्रकाश सुरवासे, हृदयानाथ राणे, करण बेंद्रे, विजयसुमन, बाल कलाकार अद्वैत रेलकर और कई नए चेहरे भी दिखाई देंगे। जाने-माने कलाकारों के वास्तविक और कुरकुरा प्रदर्शन के साथ फिल्म एक सुपर चमक के साथ सामने आई है। रामदास स्वामी के जीवन से अधिक, फिल्म “श्री राम समर्थ” अधिक विस्तार से वर्णन करती है और समाज में वर्तमान स्थिति को भेदती है। फिल्म की प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं उत्कृष्ट प्रशासन पर और प्रशासकों के बारे में भी सटीक टिप्पणी करती हैं। कहानी, पटकथा और संवाद प्रकाश जाधव, मनोज येरुंकर और विठ्ठल अंबोर द्वारा हैं। सिनेमेटोग्राफी समीर अठावले, एडिटिंग सुबोध नारकर द्वारा, कला महेंद्र राउत द्वारा और कोरियोग्राफी सुजीत कुमार ने की है। एक बौद्धिक और रामराय के कट्टर भक्त, राष्ट्रसंत रामदास स्वामी के जीवन पर आधारित फिल्म, जिसका शीर्षक “श्री राम समर्थ” है, एक पूर्ण जीवन के एक बहुत महत्वपूर्ण मंत्र की व्याख्या करने के लिए निश्चित है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.