श्रिया सरन

1 min


खूबसूरत सरन को जन्मदिन की शुभकामनाए

मासूम से चहरे और टैलेंट का भंडार लिए श्रिया सरन एक बॉलीवुड मॉडल व अभिनेत्री हैं।  जो हिंदी समेत मलयालम, कन्नड़, तमिल ,तेलगु फिल्मों में काम कर चुकी हैं। श्रिया सरन कॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेसेस में से एक हैं। श्रिया का जन्म 11 सितम्बर 1982 को उत्रराखण्ड के हरिद्वार में हुआ था।  श्रेया के पिता का नाम पुष्पेन्द्र सरन हैं जोकि भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड में कार्यरत हैं। उनकी माँ का नाम नीरजा सरन जो दिल्ली पब्लिक स्कूल में केमेस्ट्री की अध्यपिका हैं।  श्रिया  का एक भाई भी है, अभिरूप। श्रिया  का पूरा बचपन उनके जन्मस्थान हरिद्वार में ही बिता।

श्रिया सरन ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर और हरिद्वार से पूरी की।  स्कूली पढ़ाई खत्म होने के बाद श्रिया ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज से लिट्रेचर में ग्रेजुएशन की व सरन की माँ टीचर होने के साथ-साथ एक बेहद अच्छी कथक डांसर भी थीं। इसलिए अपनी माँ की तरह सरन ने भी कथक डांस और राजस्थानी फोक डांस सीखा। उसके बाद सरन ने कथक डांस में पारंगत होने के लिए शोवना नारायण से ट्रेनिंग ली।

इनका फ़िल्मी करियर भी बहुत ही इंट्रेस्टिंग तरह से और बहुत जल्दी ही शुरू हो गया सरन कालेज के दिनों में एक वीडियो एल्बम थिरकती क्योँ हवा में काम करने का मौका मिला। पूरे वीडियो की शूटिंग बनारस के घाटों पर हुई थीं।  जब सरन का यह वीडियो रामोजी राव फिल्म्स ने देखा तो उन्होंने सरन को फौरन अपनी अगली फिल्म इष्टंम में बतौर लीड एक्ट्रेस साइन कर लिया। हालंकि यह फिल्म रिलीज होने से पहले ही वह और चार फ़िल्में साइन कर चुकीं थीं। सरन ने तेलगु फिल्मों में टैगोर फिल्म से डेब्यू किया था।  टैगोर फिल्म के ब्लॉकबस्टर हिट हो जाने से श्रिया साउथ इंडिया टॉप लीडिंग एक्ट्रेसेस में गिनी जाने लगीं।उनकी कुछ खास मूवीज हैं उनकी सर्वाधिक लोकप्रिय प्रदर्शित फ़िल्मों में संतोषम (2002), टैगोर (2003), शिवाजी: द बॉस (2007) और कंदस्वामी (2009) व दृश्यम शामिल हैं इनकी आने वाली मूवीज में कई तमिल और एक हिंदी मूवी “तड़का ” शामिल है ।

SHARE

Mayapuri