स्वच्छ भारत अभियान के लिए सिंगर जावेद अली ने गाया गाना

1 min


स्वच्छ भारत अभियान के महाराष्ट्र राज्य के कन्वेनर डॉ अब्दुल रहमान वनू ने लिखा है जागरूकता फैलाने वाला गीत

दादासाहेब फाल्के फिल्म फ़ाउंडेशन के महासचिव और स्वच्छ भारत अभियान के महाराष्ट्र राज्य के कन्वेनर डॉ अब्दुल रहमान वनू ने धनतेरस के शुभ अवसर पर मुंबई के कृष्णा स्टूडियो में मशहूर सिंगर जावेद अली की आवाज़ में एक जागरूकता फैलाने वाला गीत रिकॉर्ड करवाया, जिसे खुद डॉ अब्दुल रहमान वनू ने लिखा है जबकि इसकी धुन बनाई है संगीतकार गनी साहेब ने. इस प्यारे से मैसेज भरे गीत के बोल बहुत स्ट्रोंग हैं…”अब करो तुम फैसला गंदगी को दूर करना है, स्वच्छता में जीवन है और गंदगी से मरना है, कह गए पीर फकीर डॉ अब्दुल रहमान का कहना है..”

Dr Abdul Rehman Vanoo, Javed Ali & Ghani

डॉ अब्दुल रहमान वनू ने यहाँ मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज स्वच्छ भारत अभियान का एक गाना रिकॉर्ड किया गया है, जिसे मैंने अच्छे से लिखने की कोशिश की है ताकि यह आम लोगों तक पहुंचे. इस गीत में स्वच्छ भारत अभियान से रिलेटेड मैसेज है. धनतेरस के शुभ अवसर पर इसे रिकॉर्ड किया गया है और मुझे ख़ुशी है कि सिंगर जावेद अली ने इसे रिकॉर्ड करने के लिए आज का दिन दिया . इस गीत का संगीत दिया है अली गनी साहेब ने. जल्द ही इसका विडियो भी बनाया जायेगा. फिर जल्द इसको रिलीज किया जायेगा . इस गाने को बनाने का मेरा मक़सद यह है कि सफाई को लेकर जागरूकता फैलाई जाए . आज गंदगी से बचने और सफाई में रहने की ज़रुरत है तभी हम कोरोना जैसी बीमारी से भी जीत पायेंगे . अक्सर लोगों को हम देखते हैं कि ट्रेन, बस, रिक्शा, कार और हर जगह लोग हेड फोन लगा कर गाना सुनते रहते हैं, इसलिए हमने इस गाने को तैयार किया है ताकि इसका सन्देश दुनिया तक जल्दी पहुंचेगा .

Dr Abdul Rehman Vanoo & Javed Ali

स्वच्छ भारत अभियान का महाराष्ट्र राज्य का मैं कन्वेनर हूँ, इस अभियान से हमने बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करने वाले लगभग पांच लाख लोगों को जोड़ लिया है, ताकि बहुत जल्द इस मुहीम को कामयाब बनाया जाए . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की है और हम सब चाहते हैं कि हम स्वच्छता के मामले में आगे बढ़ें.”डॉ अब्दुल रहमान वनू ने आगे इस गीत की खासियत और इसकी अहमियत पर ज़ोर देते हुए कहा कि इस गीत में आसान लफ़्ज़ों में कहा गया है कि स्वच्छता ही सब कुछ है. स्वच्छता में ही ज़िन्दगी है जबकि गंदगी आपकी जान भी ले सकती है. सदियों पहले बुजुर्ग भी यह कह गए हैं कि हमे साफ सुथरा रहना चाहिए. मुझे ऐसा लगा कि लोग आज इस बात को भूल गए हैं इसलिए इसे गीत के रूप में पेश करने का प्लान बनाया. सफाई से आप हेल्दी रह सकते हैं. इस गीत में रोज़ की ज़िन्दगी में हर भारतीय को जिम्मेदार नागरिक बनने का सन्देश है. जब हम जिम्मेदार बनते हैं तो हम अच्छे काम करते हैं. देश के लिए हमें जिम्मेदार बनने की जरुरत है.”

Dr Abdul Rehman Vanoo, Javed Ali & Ghani 1

आपको बता दें कि लॉक डाउन के दौरान भी डॉ अब्दुल रहमान वनू ने फिल्म उद्योग के तकनीशियनों की भलाई के लिए कई बड़े प्रयास किए हैं। तालाबंदी और महामारी फ़िल्मी दुनिया के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों, विशेष रूप से तकनीशियनों के लिए बहुत कठिन साबित हुई है। इस दौरान ज़रूरतमंदों को रोज़ की जरुरत की चीजें भिजवाने में डॉ वनू आगे आगे थे। डॉ वनू ने मुंबई पुलिस की भी मदद की और लॉकडाउन के दौरान उन्हें जरूरी सामान मुहैया कराया है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये