INTERVIEW!! “2016 वेलेंटाइन डे – मैं मेलोडियस, सेक्सी और रोमांटिक गाने पेश कर रही हूँ” – नीति मोहन

1 min


लिपिका वर्मा

नीति मोहन 2016 वेलेंटाइन दिवस पर क्या करने वाली हैं ? अपने बचपन में कृष्ण भगवान का प्रेम, बोर्डिंग स्कूल, शादी, वुमन पावर, माधुरी दीक्षित के लिए गाने की चाह, ए.आर रहमान से म्यूजिकल जर्नी शुरू हुई किन्तु इलायाराजा के साथ काम करने की चाह और कुछ बातें लिपिका वर्मा के साथ शेयर की नीति ने

ए आर रहमान ने आपको स्पॉट किया था अब किसके साथ काम करना चाहेंगी अब ?

जी हाँ ए आर रहमान सर ने मुझे स्पॉट किया और मैंने उनके साथ बहुत सारे स्टेज शोज भी किये हैं। हाल ही में तमिल नाडु -चेन्नई, कोयंबटूर में कुछ शोज करके लौटी हूँ पर यह मेरी दिली तमन्ना है कि मैं इलायाराजा सर के साथ काम करूँ। पता नहीं उनके साथ कब और कैसे काम करने का मौका मिले, पर हाँ जब कभी वो मुझे मिलेंगे तो मैं उनके पैर जरूर छूऊँगी। क्यों नहीं ? कभी यदि वह मेरा गाना सुन लेते हैं तो शायद मुझे अपने साथ काम करने का प्रस्ताव भी दे सकते हैं। कुछ भी हो सकता है ना !!

neeti-mohan

आपका बचपन कैसा रहा, संगीत से कैसे और कब जुड़ीं ?

मैं दिल्ली से बिलोंग करती हूँ हम चार बहनें है हम लोग फिल्मी दुनिया के नहीं है किन्तु हम सब बहनें इस दुनिया का एक हिस्सा बन गयी हैं। बचपन से मुझे स्कूल में पढ़ाई के अलावा ड्रामा, खेलकूद और म्यूजिक में बहुत इंटरेस्ट था। वॉलीबॉल, बास्केट बॉल और शॉटपुट भी खेला करती। मुझे भक्ति गीत में बहुत चाव था, माता पिता के साथ इस्कॉन मंदिर भी जाया करती। बचपन में कृष्ण भक्ति करने, जब हम मंदिर जाते तो मैं अपनी मम्मी की साड़ी पहन कर जाया करती।

neethi

आप बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती थी बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने की क्या वजह रही और कैसा अनुभव रहा ?

पहले तो मुझे लगा कि मेरे पापा मुझ से प्यार नहीं करते है इसलिए मुझे बोर्डिंग स्कूल में दाखिला दिलवा दिया है। किन्तु ज्यों ही समय बिता मुझे यह एहसास हो गया कि बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने से बहुत समय मिल जाता है और इसी वजह से मैं पढ़ाई के अलावा बहुत कुछ कर पा  रही थी, मेरे पापा के सहयोग की वजह से हम चारों बहनों ने अपने सपने पूरे किये हैं।

आपका क्या सपना था ?

मुझे म्यूजिक बेहद पसंद है, पर मध्यवर्गीय होने की वजह से हमें कोई सपने देखने की अनुमति नहीं होती है। दरअसल मध्यवर्गीय परिवार की लड़कियों को थोड़ा बहुत पढ़ाई लिखाई करने के बाद शादी करनी होती है। किन्तु पापा ने मुझे और मेरी बहनों को पूरी तरह से अपनी अपनी मंजिल को पाने में मदद की है और आज मैंने म्यूजिक की दुनिया में अपना एक मुकाम बना लिया है।

smn2

आप को कभी म्यूजिक की दुनिया में कास्टिंग काउच से सामना करना पड़ा ?

बिल्कुल भी नहीं और सच कहूँ तो हम औरतों को भगवान ने इतना समझदार बनाया है कि जब भी कोई अनहोनी होने को हो तो हमें आस -पास के माहौल की पहचान हो जाती है। हर औरत में वह ताकत है कि वह अपनी सुरक्षा खुद कर सकें। जब भी मुझे कोई असुविधाजनक माहौल महसूस हो तो मैं वहां से चलती बनती हूँ कोई भी औरत चाहे वह बस स्टॉप पर यह महसूस करे कि कुछ अच्छा माहौल नहीं है तो वहां से हट जाना चाहिए।

उभरते कलाकारों को मेरी सलाह यही है कि यदि मुझ से कोई भी गाइडेंस चाहिए हो तो आप मेरे से सम्पर्क साध सकते हो। हर औरत को मेरी यह सलाह है कि आप किसी भी परिस्थिति का शिकार ना हो, बल्कि परिस्थिति को आप को हैंडल करना आना चाहिए।

आपने लगभग सब की सब अभिनेत्रियों को अपने आवाज़ दी है, और किसे देना चाहेंगी ?

दीपिका, अनुष्का कैटरीना और कई अभिनेत्रियों को मैंने अपनी आवाज़ दी है लेकिन माधुरी दीक्षित बचपन से मेरी बेहद पसंदीदा हीरोइन रही है, श्रीदेवी और माधुरी जैसी कलाकारा हमेशा  एवर ग्रीन रहती हैं। क्या पता कभी माधुरी कोई फिल्म करें और मुझे मौका मिले उनके लिये भी गाने का।

neeti-mohan

आप अरेंज्ड मैरिज या लव मैरिज किस में विश्वास रखती हैं ?

मै अरेंज्ड एवं लव दोनों में विश्वास रखती हूँ। किन्तु जो कोई भी हमारे परिवार में आने वाला है उसे मेरे परिवार के साथ घुल मिलकर रहना पड़ेगा। मुझे अपने परिवार की सलाह से ही शादी करनी है। फ़िलहाल मेरा परिवार ही मेरे लिए लड़का ढूँढ रहा है। फिलहाल मैं सिंगल हूँ और मेरे जीवन मैं कोई “फेलो” नहीं हैं।

2016 वेलेंटाइन डे को आप क्या कर रही हैं ?

2016 वेलेंटाइन डे को मैंने कुछ मेलोडियस, सेक्सी और रोमांटिक गाने “Live@Saavn on Youtube के लिए अपने फैंस को खुश करने के लिए गाए हैं। आशा करती हूँ वह इन गानों को सुन कर उस का लुत्फ उठाएंगे। यह गाने वह Live@Saavn on Youtube पर भी सुन सकते हैं और वेलेंटाइन के दिन मैं काम कर रही हूँ भई ‘मेक इंडिया” महाराष्ट्र चीफ मीनिस्टर द्वारा आयोजित किया गया है और इस कर्यक्रम में मुझे 10 मिनट के समय में अपने ही गानों का एक सुन्दर सा ,”मेडले” पेश करना है। सो वेलेंटाइन दिवस को मैं अपने काम को लेकर उत्साहित ही नहीं हूँ बल्कि अपने फैंस के लिए इस दिन कुछ कर पा रही हूँ इस बात को लेकर मुझे बेहद ख़ुशी है।

 

SHARE

Mayapuri