‘‘ सीखने का मौंका मिल रहा हैं तो क्यों न इसका फायदा उठाया जाये’’- इरफान पठान

1 min


कलर्स पर जारी डांस रिएलिटी शो में वाइल्ड कार्ड से एन्ट्री करने वाले क्रिकेटर इरफान पठान भी अब आपको इस शो में डांस करते नज़र आएंगे । इससे पहले इस शो में मोहेन्द्र अमरनाथ तथा श्रीसंत जैसे क्रिकेटर भी हिस्सा ले चुके हैं । क्या कहना हैं इरफान पठान का इस शो को लेकर ।

डांस का कितना अनुभव है ?

इतना ही कि तालियां बजाते हुये घूमते हुये दो चक्कर लगा लेना, इससे ज्यादा नहीं है । पर अगर झलक दिखला जा की बात की जाये तो यहां बाकायदा एक नान डांसर की जर्नी दिखाई जाती है । मेरी कितनी है ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा लेकिन यहा मेरी जो कोरियोग्राफर सुचित्रा है वो काफी पेशेंस रखती है और मुझे काफी कुछ सिखा रही हैं । कुछ फनी स्टैप्स सीख भी चुका हूं । इतना जरूर हैं कुछ न कुछ तो सीख कर ही बाहर निकलूंगा ।

इस चेलेंज को एक्सैप्ट करने में कितना वक्त लगा ?

वक्त तो लगा । मैं दो तीन महीने तक सोचता ही रहा कि कर पाउंगा या नहीं । दूसरी वजह ये भी रही कि पिछले साल हमने एक केप अकेडमी अनाउंस की थी जहां बच्चों का क्रिकेट की ट्रेनिंग दी जाती हैं बाद में हमने केप फाउंडेशन भी बनाया जिसमें गरीब बच्चों को क्रिकेट की तालीम दी जायेगी, और इस शो से भी कुछ फंडिंग जमा होगी । वैसे भी क्रिकेट के सीजन में अभी वक्त है इसलिये इस बीच मैनें सोचा कि क्यों न डांस ही सीख लिया जाये । दूसरा ये कि मैं एक्टिव रहना पसंद करता हूं ।

कहीं ये शो एक्टिंग की तरफ बढ़ता कदम तो नहीं ?

बिल्कुल नहीं क्योंकि अभी मेरे भीतर ढ़ेर सारा क्रिकेट बाकी है । दुनिया का नंबर वन बोलर तीस साल का है मैं भी तीस साल का हूं । अभी बहुत कुछ अचीव करना हैं । ऐसा भी नहीं कि मैं उसके लिये तैयार नहीं हूं रमजान के दिनों में भी क्रिकेट को लेकर मेरी ट्रेनिंग जारी थी । इस शो में भाग लेते हुये भी मेरी ट्रेनिंग जारी रहेगी क्योंकि वो मेरा पैशन हैं क्रिकेट के बिना मैं अधूरा हूं ।

ऐसे शोज में डांस के नाम पर ढ़ेर सारे स्टंट किये जाते हैं । ऐसे में आपका चोटिल होने का खतरा भी बराबर रहेगा ?

देखिये इस शो के आयोजकों को भी पता है कि मैं एक र्स्पोट्समैन हूं । इसलिये मुझसे ऐसा कुछ नहीं करवाया जायेगा जो मेरे क्रिकेट को नुकसान पहुंचाता हुआ लगे । मैं भी पूरी तरह से सतर्क रहूंगा कि मेरे साथ ऐसा कुछ न हो ।

कुछ सीजंस में देखा जा रहा है कि फिल्मी लोगों की अपेक्षा क्रिकेटर्स को लाया जा रहा है । क्यों ?

जाहिर सी बात हैं कि फिल्मी लोग डांस वगैरह में परफेक्ट होते हैं । क्रिकेटर्स के पेशे में ये सब नहीं आता तो एक क्रिकेटर को डांस करते देख दर्शकों की उत्सुकता बढ़ जाती है । कुछ लोग उसकी आलोचना भी करेगें कि अरे जो तुझे आता है वही कर न, तो कुछ मेरे जैसे अनाड़ी को डांस करता देख खुश भी होंगे । दूसरे मैने बताया अभी तक मुझे ये डांस नहीं आता था और अब अगर इसे सीखने का मौका हासिल हो रहा है तो क्यों न इसका फायदा उठाया जाये ।

ऑफ सीजन आपका क्या शेड्यूल होता है ?

यही सब । क्योंकि बारिश के दिनों में हमारे यहां क्रिकेट नहीं खेला जाता तो हम कहां प्रेक्टिस करेगें । इसलिये एक्टिव रहने के लिये कुछ न कुछ करते रहना हैं अब जैसे मैने ये शो ज्वाइन कर लिया तो यहां से कुछ न कुछ सीख कर ही बाहर निकलूंगा ।

जब आपने ये शो ज्वाइन किया, तो आपके साथियों का आपके प्रति कैसा रवैया था ?

पहले तो व्यग्यांत्मक स्माईल आई । कि अच्छा….. तू…. अब डांस करेगा ? ऐसा रॉबिन का कहना था, उस वक्त मेरे और भी कुछ साथी थे। जाहिर सी बात हैं मेरे जैसे बंदे को इस तरह की प्रतिक्रियाएं तो मिलनी ही थी ।

पिछले दिनों हरभजन ने इंडिया टीम में वापसी की । आपने उन्हें बधाई दी थी ?

अरे क्यों नहीं। क्योंकि मैं भी एक क्रिकेटर हूं और मुझे पता हैं कि वापसी करना कितना मुश्किल होता है। आपको वापस जाने के लिये बहुत कुछ करना पड़ता है। इतना क्रिकेट खेलने के बाद भी आपको एक बार फिर साबित करना पड़ता है कि आप के भीतर अभी भी बहुत सारा क्रिकेट है ।

हाल ही में कार्ट ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के तहत बंदिश का दंश झेल रहे श्रीसंत,अजीत चंदीला,अंकित चव्हाण समेत 36 अन्य को आरोप मुक्त कर दिया । आप इस पर क्या कहेगें ?

नो कमेंटस । सॉरी ।

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये