सोनाक्षी सिन्हा, भाग्यश्री, अनंत महादेवन, लक्ष्मी आर अय्यर, इकबाल ममदानी, राहुल कनाल, बृंदा मिलर आदि को अनुषा एस अय्यर के मेक अर्थ ग्रीन अगेन मेगा फाउंडेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया

1 min


मेक अर्थ ग्रीन अगेन मेगा फाउंडेशन ने मेगा अचीवर्स अवार्ड्स के माध्यम से उन हस्तियों और गणमान्य व्यक्तियों को मान्यता दी और उनकी सराहना की, जिन्होंने अपने प्रयासों और पहलों के माध्यम से पृथ्वी को एक बेहतर स्थान बनाने में मदद करने का प्रयास किया है। अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, जिन्हें मदर टेरेसा अर्थ आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो युवाओं को प्रोत्साहित करके और अपने प्रशंसकों और अनुयायियों के बीच वृक्षारोपण अभियान चलाने के लिए जनता को जुटाकर पृथ्वी को फिर से हरा-भरा बनाने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए थी।

“ग्रह की रक्षा करना एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के बहुत करीब है। मैं वास्तव में सम्मानित हूं और मैं डॉ अनुषा श्रीनिवासन अय्यर और मेक अर्थ ग्रीन अगेन मेगा फाउंडेशन को धन्यवाद देना चाहता हूं। इस तरह के उच्च सम्मान में आयोजित होना वास्तव में हार्दिक है उन लोगों द्वारा जिन्होंने पर्यावरण के लिए लगातार समर्पित किया है। मैं खुद हाल ही में मुंबई में उनके वृक्षारोपण अभियान का हिस्सा रहा हूं ताकि चक्रवात तौकता से हुए नुकसान को कम किया जा सके।” जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए ऐसे कई और अवसरों की ओर अग्रसर हैं।

भाग्यश्री कहती हैं, “मैं कहूंगा, यह हर किसी के घर से शुरू होता है। अगर हर कोई दूसरे व्यक्ति से अग्रिम पंक्ति में जाने और अपना काम करने की उम्मीद करता है, जबकि वे खुद ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो यह कारगर नहीं होगा।” किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है! ‘हीलिंग अर्थ आइकॉन’ पुरस्कार से सम्मानित, उनका दृढ़ विश्वास है, “हमें अपना जीवन इस तरह से जीना चाहिए कि हम अपने बच्चों के लिए एक हरी-भरी धरती छोड़ सकें। पृथ्वी को वापस देना महत्वपूर्ण है।”

भारतीय मनोरंजन उद्योग के दिग्गज अनंत महादेवन कहते हैं, “हर पेड़ जो काटा जाता है, उसके लिए हम 100 पेड़ लगाएंगे। यही मिशन होना चाहिए।” मेक अर्थ ग्रीन अगेन मेगा फाउंडेशन के सहयोग से, उन्होंने पेड़ भी लगाए हैं और जनता को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते रहे हैं! राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता-निर्देशक-लेखक को आइकॉनिक वॉयस फॉर द वॉयसलेस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सोनाक्षी सिन्हा, भाग्यश्री और अनंत महादेवन के अलावा, सेलेब्स और गणमान्य व्यक्तियों में देवोलीना भट्टाचार्जी (पॉज़िटिव अर्थ आइकन) और करेनवीर बोहरा (ग्लोबल ग्रीन अर्थ आइकन) शामिल हैं। लक्ष्मी आर अय्यर (महिला सशक्तिकरण चिह्न) और स्मिता ठाकरे (समतावादी पृथ्वी योद्धा) सहित फिल्म निर्माताओं को भी सम्मानित किया गया। वृंदा मिलर (कला और संस्कृति का संरक्षण), जो प्रतिष्ठित काला घोड़ा कला महोत्सव (KGAF) के काला घोड़ा एसोसिएशन की अध्यक्ष भी हैं, को भी कला के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए सम्मानित किया गया! कार्यकर्ता हेमांगी जोशी, जो अपनी नींव, ग्रीन मोक्ष के माध्यम से विद्युत दाह संस्कार को बढ़ावा देती हैं, को भी पेड़ों को बचाने और पर्यावरण के संरक्षण में मदद करने के लिए सम्मानित और सम्मानित किया गया।

पत्रकार इकबाल ममदानी (समतावादी पृथ्वी योद्धा) और उनकी टीम ने 1000 से अधिक शवों का दाह संस्कार करने में मदद की और COVID पीड़ित शवों को फेरी और दाह संस्कार करने में भी मदद की। मेक अर्थ ग्रीन अगेन मेगा फाउंडेशन ने महामारी के बीच मानवता के लिए एक मसीहा होने के लिए इकबाल ममदानी के अमूल्य योगदान के लिए मान्यता और सराहना की। एक्टिविस्ट राहुल कनाल (सोशल वेलफेयर आइकॉन) को उनके ‘आई लव मुंबई’ फाउंडेशन के माध्यम से शहर भर में कई सामाजिक कार्यों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

कांस्टेबल राहुल खताल (समतावादी पृथ्वी योद्धा) मानवता की सहायता के लिए हमेशा सबसे आगे रहते हैं, जहां हाल ही में, उन्होंने फ्रंटलाइन अधिकारियों को रेनकोट वितरित किए। उपरोक्त के अलावा, चंकी पांडे, अभिनेता हृदय रोग विशेषज्ञ निहारिका रायज़ादा, एसीपी सुधीर कुडलकर, कल्पेश मेहता, चांद सेठ, लीना इंगले, सोनिया शर्मा, कृष्णवेनी श्रीनिवासन, सिद्धांत गिल और वेदांत भी योग्य पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करते हुए देखे गए।

मानव जाति के कारण होने वाले पर्यावरणीय नुकसान को दूर करने के मिशन के साथ, मेक अर्थ ग्रीन अगेन मेगा फाउंडेशन धरती माता और इसके निवासियों के निर्वाह के लिए प्रयास करता है। समतावादी पृथ्वी योद्धा अनुषा श्रीनिवासन अय्यर, निमल राघवन और वेदांत के दिमाग की उपज, पर्यावरण के प्रति जागरूक संगठन का उद्देश्य पृथ्वी को फिर से हरा-भरा करना है क्योंकि यह पूरे मुंबई में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चलाता है! ये वृक्षारोपण अभियान, बीएमसी के सहयोग से, युवाओं को संगठित करने और प्रेरित करने में सहायक रहे हैं!

“मैं वास्तव में इस अवसर को युवाओं को उनकी जीवन शैली में छोटे बदलाव करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लेना चाहता हूं जो हमें हमारे पर्यावरण और ग्रह के संरक्षण में मदद करेगा और उन्हें यह याद दिलाने के लिए कि परिवर्तन एक व्यक्ति के साथ शुरू होता है, और इसका मतलब है कि आप। याद रखें, हमारे पास योजना हो सकती है बी, लेकिन कोई ग्रह बी नहीं है,” सोनाक्षी सिन्हा ने संकेत दिया।

SHARE

Mayapuri