मैं बहुत खुश हूँ कि मैं सोनी के साथ क्राइम पेट्रोल कर रही हूँ – सोनाली कुलकर्णी

1 min


एक्टर सोनाली कुलकर्णी किसी तारीफ की मोहताज नहीं है। सोनाली ने हर फिल्म हिंदी या फिर रीजनल फिल्म हो मराठी, तमिल, कनाडा और तमिल फिल्म कर सभी को लोहा तो मनवा ही लिया है। उन्होंने नेशनल अवाॅर्ड से लेकर कई सारे अवाॅर्ड्स भी जीते है। किन्तु वह कभी भी अवॉर्ड खरीदने के पक्ष में नहीं है। इस बारी सोनाली कुलकर्णी बतौर क्राइम पेट्रोल होस्टिंग करते हुए नजर आएंगी-‘क्राइम पेट्रोल सतर्क जस्टिस रीलोडेड’। यह शो अनूप सोनी होस्ट किया करते थे। तो यह कहना ज्यादा नहीं होगा एक फीमेल होस्ट मेल होस्ट की जगह ले रही है, जी ऐसा तो है ही यह पहली बारी होगा कि एक फीमेल होस्ट क्राइम पेट्रोल शो की होस्ट होगी। पर मेरी अनूप सोनी के साथ कोई तुलना नहीं की जा सकती है क्योंकि वह मेरे दोस्त है। और उन्होंने काफी सालों तक यह शो होस्ट भी किया है। हाँ बस मुझे अपनी टीम जिसने मुझे चुना है और मुझे यह काम सौंपा है उन्हें मुझे हर हाल में खुश करना है।

लिपिका वर्मा

हमने आपको बहुत ही सरल रूप में देखा है, भावनात्मक भूमिकाएं निभाते हुए! और अब आप क्राइम पेट्रोल की मेजबानी कर रहे हैं। क्या कहना है क्यों होस्टिंग के लिए हामी भरी?

खैर, हम इस बात को कम नहीं आंक सकते कि सादगी हिंदी सिनेमा के लिए महत्वपूर्ण नहीं है दरअसल में सादगी ही सबसे बेहतरीन क्वालिटी होती है हर मनुष्य में हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि मेरे पास प्रतिभा नहीं है। लेकिन मैं बहुत खुश हूं कि मैं सोनी के साथ क्राइम पेट्रोल कर रही  हूं। मुझे बहुत खुशी है कि मुझे अवसर मिला है, मैं लगभग 25 वर्षों से सामाजिक गतिविधियों का हिस्सा हूं। मैं खुद एक लेखिका हूं, मैं एक थियेटर अभिनेता और टीवी अभिनेता हूं। मैंने क्षेत्रीय, अंतर्राष्ट्रीय और कई प्रकार की हिंदी फिल्में करके भारत को गौरवान्वित किया है। इसलिए कहीं न कहीं उन्होंने मुझे यह सिंपल एक्टर का टैग दिया होगा, मुझे इसे एक प्रशंसा के रूप में लेना चाहिए कि कोई मुझे बहुत जिम्मेदारी के साथ इस तरह की भूमिका मिल रही है। मुझे जिस तरह की भूमिकाएं ऑफर की गई हैं, वे विविध हैं। शैलियों के विपरीत हैं, और बिल्कुल अलग है, कॉमेडी फिल्में, गंभीर फिल्में, नाटक आदि लुभावनी हैं। आज जब मुझे क्राइम पेट्रोल से संपर्क किया गया है, तो मैं इसे एक प्रशंसा के रूप में देखती हूं और मैं इसे एक सुनहरे अवसर के रूप में भी देखती हूं और एक बार इसे स्वीकार कर मैं इसे पूरी ईमानदारी से निभाऊंगी ।

क्या आप हैरान नहीं थे? एक अपराध श्रृंखला में बतौर होस्टिंग आपको बहुत जोर से और उग्र होना होगा। तो आप इसे कैसे देखती  हैं?

निश्चित रूप से, मुझे आश्चर्य हुआ! कैसे एक महिला एंकर होस्ट बन जाती है क्योंकि आम तौर पर अपराध होस्टिंग अमूमन पुरुषों से संबंधित रहा है। और मुझे आश्चर्य हुआ क्योंकि उन्होंने मेरे बारे में कैसे सोचा? लेकिन इसके पीछे टीम का एक विचार जरूर है। मैंने अब तक अपने करियर में कई तरह के किरदार निभाए हैं। इसलिए मेरे दर्शकों के साथ विश्वास मायने रखता है। मुझसे अधिक कुछ भी निर्माण करने के बारे में, यह आगे ले जाने के बारे में है कि दर्शकों के बीच अब तक क्या अपराध गश्ती अर्जित की है। मुझे इसके  बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी। मैं रंगमंच से संबंधित हूं, और मैं दर्शकों में रही  हूं। मुझे दर्शकों के बारे में पता था लेकिन इस तरह के दर्शकों से परिचय नहीं था। और, मुझे किसी भी विचार में डालने के बजाय, मैं निश्चित रूप से अपने क्राइम पेट्रोल टीम को गर्व महसूस फील करवाना चाहती  हूं! वे एक दशक से अधिक समय से यहां हैं। जब मैं यह कहती हूं, कि मैं उनके साथ हाथ मिला रही  हूं, तो कुछ जिम्मेदारी है। अभी, मैं अगली इस परियोजना के प्रति ईमानदारी ही बनाये रखना चाहती है। और अपना बेस्ट देना होगा।

बहुत सारे अलग-अलग पुरस्कार हैं, आपको राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया हैं। आपके लिए पुरस्कारों या अवार्ड, का क्या मायने ?

पुरस्कार का मतलब है पूर्ण प्रोत्साहन! यह आपके अहंकार को बढ़ाने वाला है, और यह आश्वासन दिया जाता है कि न केवल दर्शक बल्कि आलोचक भी आपसे प्यार करते हैं। लेकिन मैंने जो कुछ बना रखा है, मैं पुरस्कारों के लिए काम नहीं करती हूँ। जब भी लोग कहते हैं कि ‘अरे इसको अवाॅर्ड मिलना ही चाहीये’ और लोग कहते हैं कि इस फिल्म का अवाॅर्ड मिलना था आपको। मुझे यही महसूस होता है फिल्म ने अभी तक अपना पहला शेड्यूल पूरा नहीं किया है, और यह इतनी बड़ी बात कैसे बोल रहे है?

आप एक शानदार अभिनेता हैं, आपको वास्तव में पुरस्कार मिले हैं! लेकिन बीच में अवाॅर्ड्स फर्जी होते है,खरीदे जाते है, इस पर  चर्चा हुई थी कि उस पर आपकी क्या राय है?

किसी भी चीज को दिल पर नहीं लेना चाहिए। मेरे लिए, मैंने सिर्फ इतना कहा कि पुरस्कार प्रोत्साहन देते हैं। लेकिन जैसे मैंने कहा कि अगर प्रोत्साहन नहीं दिया जाता है, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब मुझे लगता है कि मैं उस पुरस्कार की  हकदार हूं। यदि नहीं, तो आपको इसे गर्व के साथ लेना चाहिए और पुरस्कार के लिए इच्छुक नहीं रहना चाहिए। आप अपने काम के बारे में भावुक हो सकते हैं, लेकिन आप एक पुरस्कार के बारे में भावुक नहीं हो सकते। यदि आप इसे प्राप्त करते हैं, तो यह ठीक है! मुझे हतोत्साहित नहीं होना चाहिए या कोई मुझे प्यार नहीं कर रहा है। मैं उन्हें अपने अनुमान के लिए निर्भर नहीं कर सकती। जो लोग पुरस्कारों का प्रबंधन करते हैं, मैं उनसे बहुत दूर हूं। अगर कोई पुरस्कार खरीद रहा है तो उसके लिए अच्छा है। मैं एक पुरस्कार नहीं खरीद सकती।

आपकी भविष्य की परियोजनाएं क्या हैं?

अभी, मैं दो मराठी फिल्में कर रही हूं, एक हिंदी फिल्म और दो हिंदी वेब शो और क्राइम पेट्रोल।

क्या आप थोड़ा विस्तार में बता सकती है?

मुझे नहीं लगता, मैं इसके बारे में ज्यादा कुछ  बता पाऊंगी। एक फिल्म गजेंद्र अहिरे द्वारा निर्देशित है, वह मराठी में बहुत प्रसिद्ध निर्देशक हैं। मैंने लंदन में उनकी फिल्म के लिए शूटिंग की, यह अंग्रेजी और मराठी में एक द्विभाषी फिल्म है जिसे मिसेज अम्ब्रेला कहा जाता है। मैं श्रीमती छाता का टाइटल रोल कर रही हूं ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये