सोनम कपूर

1 min


बॉलीवुड की स्टाइलिश डिवा सोनम कपूर

सोनम कपूर को बॉलीवुड में एक स्टाइलिश डिवा और अभिनेत्री के रूप में जाना जाता है इनका जन्म 9 जून 1985 को मुंबई शहर में हुआ था। सोनम कपूर, अनिल कपूर और सुनीता कपूर की सबसे बड़ी बेटी हैं एवं फिल्म निर्माता सुरेन्द्र कपूर की पोती हैं। वह निर्माता बोनी कपूर, अभिनेता संजय कपूर और संदीप मारवाह की भतीजी हैं यानि कि इनका रिश्ता बॉलीवुड से बरसों से ही है।

इन्होंने अपनी स्कूलिंग यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्ट लंदन से की और फिर दक्षिण पूर्व एशिया के यूनाईटेड वर्ल्ड कॉलेज में इंटरनेशनल बैचलरेट में दाखिला लिया पर ग्रेजुएशन मुंबई विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र में की। सोनम भारतीय शास्त्रीय और लैटिन नृत्यों में पारंगत हैं।

एक अभिनेत्री के रूप में अपने करियर को शुरू करने से पहले, सोनम कपूर ने संजय लीला भंसाली के साथ एक सहायक के रूप में काम किया और उनकी फिल्म ‘ब्लैक’ के निर्माण के दौरान उन्हें सहायता प्रदान की। उन्होंने भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ से एक नये कलाकार रणबीर कपूर के साथ अभिनय की शुरुआत की, जो बॉक्स ऑफिस पर विफल रही उनके काम की अच्छी समीक्षा हुई और सब आलोचकों ने उनकी सराहना की।

2009 में कपूर ने राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म दिल्ली-6 में अभिषेक बच्चन के साथ काम किया। इस फिल्म की मिश्रित समीक्षाएं आलोचकों द्वारा की गईं लेकिन उनके काम की अत्यधिक प्रशंसा की गई। समीक्षक राजीव मसन्द ने टिप्पणी की, “सोनम कपूर दिल्ली 6 में मस्त हैं। वह एक बेजोड़, स्वाभाविक और बेरोक कलाकार हैं, क्या यह भी एक पारंपरिक महिला का नेतृत्व नहीं है”। उसके बाद उन्होंने कई फिल्में की जैसे ‘रांझणा’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘डोली की डोली’ और ‘खूबसूरत’ जिसमें उनके काम की काफी सराहना हुई परंतु अभी हाल हीं में आई फिल्म ‘नीरजा’ में अपने अभिनय द्वारा इन्होंने अपनी एक नई पहचान बनाई।

 

SHARE

Mayapuri