सोनम कपूर के कान्स लुक में दिखा यूरोपीय और भारतीय परंपरा का मेल

1 min


कल्याण ज्वेलर्स की ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर सोनम कपूर ने कान्स 2017 में 18वीं सदी और विक्टोरियन दौर से प्रेरित डार्क रोमांस ज्वैलरी प्रस्तुत की, जिसमें भारतीयता की झलक है। इसे डिजाइन किया है उनकी बहन रिया कपूर और कल्याण ज्वैलर्स की टीम ने। इस पत्थर जड़ित, रोज़-गोल्ड कलेक्शन को वियरेबल कला का नाम दिया जा सकता है। इस अप्रतिम खूबसूरत और समय से परे पीसेस को 12 कारीगरों ने 35 दिनों तक मिलकर तैयार किया है। उनकी चमचमाती, कस्टमाइज एसेसरीज में बेहतरीन हाथ फूल और कम वजन वाले शोल्डर डस्टर ईयरिंग्स शामिल हैं- हरेक शानदार स्टेटमेंट पीस है। सोनम कपूर ने डिजाइनर एली साब द्वारा डिजाइन किया गया हल्के गुलाबी रंग का गाउन पहना था।

गाउन में इस्तेमाल किये गये गुलाबी रंग से मैच करने के लिये रिया कपूर ने कल्याण ज्वेलर्स के साथ मिलकर काम किया और टूर्मलाइन को चुना है- यह एक बेहद खूबसूरत रत्न है। इनको चमकदार पॉलिश किये हुए हीरों के साथ बड़ी ही होशियारी से पेयर किया गया। साथ ही ताजे पानी के मोती की लड़ों और पोल्की हीरे को गूंथा गया और सभी को रोज़ गोल्ड बेस के साथ सेट किया गया, ताकि व्हाइट गोल्ड का आभास हो। आश्चर्यजनक रूप से 5.23 इंच लंबे, 18 कैरेट शोल्डर डस्टर ईयरिंग्स केवल 60.43 ग्राम के ही थे। हाथ फूल को बड़े ही विस्तृत रूप में डिजाइन किया गया था, जिसमें मोतियों की कई लड़ें थीं, जो बड़े ही नफासत से ब्रेसलेट की उंगलियों से जुड़े हुए थे और इस पेयर का वजन 171.09 ग्राम था।

Photo credits to House Of Pixels

डिजाइन के बारे में बताते हुए रिया कपूर ने कहा, ‘‘इस साल कान में सोनम के शामिल होने पर, मैं ऐसी ज्वैलरी चाहती थी, जो एली साब के डिजाइन की महीन कढ़ाई और हाई-शाइन वाली सजावट के साथ मेल खाये। लेकिन, साथ ही मैं कुछ ऐसा चाहती थी जो डार्क रोमांस से प्रेरित हो। इस लुक को तैयार करने के लिये कल्याण ज्वेलर्स के साथ काम करने का अनुभव यादगार रहा। हमने डिजाइन तैयार करने के लिये पारंपरिक प्रकार की भारतीय जड़ाऊ गहने की तकनीक को वंश परंपरा के साथ जोड़ दिया, जोकि आवश्यक रूप से काफी यूरोपियन है। हमारा लक्ष्य कला को धारण करने वाले पीसेस तैयार करना था, जिसमें 18वीं सदी के डार्क रोमांस डिजाइन और भारतीय परंपरा का मेल था।’’

Photo credits to House Of Pixels

राजेश कल्याणमरण, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, कल्याण ज्वेलर्स ने अपनी बात रखते हुए कहा, ‘‘यह हमारे लिये काफी चुनौतीभरा अनुपात था, जब रिया ने हमें विक्टोरियन डार्क रोमांस प्रेरित डिजाइन का संयोजन भारतीय कारीगरी के साथ करने के लिए कहा। लेकिन, आज हमें बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि हम शुद्धता के साथ डिजाइन प्रस्तुत कर पायें। यह ज्वैलरी सोनम कपूर को सही रूप में कॉम्प्लीमेंट कर रही थी और सबसे महत्वपूर्ण पहलू था उसका डिजाइन, जो वजन में हल्के हैं और जिन्हें भारतीय या विश्व के कई परिधानों के साथ आसानी से पहना जा सकता है।’’

सोनम कपूर ने ‘द मेयरोवटिज स्टोरीज’ की स्क्रीनिंग पर एली साब के बेहतरीन डिजाइन और कल्याण ज्वेलर्स के कस्टमाइज और हैंडमेड ज्वैलरी के साथ रेड कार्पेट की चमक बढ़ा दी। इसकी स्क्रीनिंग 70वें वार्षिक कान फिल्म फेस्टिवल के दौरान की गई।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये