लॉस एंजिल्स में शोर्ट फिल्मों का निर्माण कर दो दर्जन से अधिक पुरस्कार जीतने वाली सोनिया बजाज अब फीचर फिल्म “ब्लैक रोज” का कर रही हैं निर्देशन

1 min


मूलतः मुंबई व मायानगरी निवासी सोनिया बजाज 2013 से संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजेल्स में रह रही हैं। उन्होंने अमरीका पहुँचते ही फिल्म निर्माण करने लगी थीं। सोनिया बजाज निर्मित फिल्मों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख फिल्म समारोहों में अब तक 25 पुरस्कार और 12 नामांकन जीते हैं।

खुद सोनिया बजाज बताती हैं- “बड़े होकर मुझे अहसास हुआ कि महिलाओं के बारे में पर्याप्त कहानियां या महिलाओं द्वारा बनाई गई फिल्में नहीं हैं। मैंने इस अंतर को देखा और फिल्म निर्माण सीखने का फैसला किया। जब मैं संयुक्त राज्य अमरीका गयी, तो मुझे एहसास हुआ कि यह एक वैश्विक मुद्दा है। मेरी परवरिश गैर फिल्मी पृष्ठभूमि में हुई थी, फिल्मों से मेरा कोई संबंध नहीं था और संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी महिला होने के नाते यह मेरे लिए एक बड़ी चुनौती थी। लेकिन मैंने हमेशा माना है कि जब आपका जुनून आपके पेशे में बदल जाता है, तो कोई भी व्यक्ति,जो करता है उसका आनंद ले सकता है और इसे अच्छी तरह से कर सकता है। इस तरह मुझे फिल्म निर्माण में करियर बनाने की प्रेरणा मिली।”

सोनिया बजाज ने अटलांटा में एक पूर्ण-सेवा फिल्म निर्माण कंपनी क्रेग मिलर प्रोडक्शंस के साथ सहयोग किया और कोरोना महामारी के चलते विश्व भर में पहला लॉक डाउन लगने से पहले पांच लघु फिल्मों की शूटिंग की- द परफेक्ट डेट, ए राइड टू हेवन, रिमेम्बर दिस, अलोन एंड इफ वॉल्स कुड टॉक बैक 2020 का निर्माण कर डाला।

सोनिया बजाज कहती हैं-‘‘हर लघु फिल्म, दूसरी लघु फिल्म से भिन्न होती है। क्योंकि हम विभिन्न शैलियों के बीच कूदते हैं। महामारी के दौरान फिल्मों को पूरा करना अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण था, और मैं अपनी पूरी कास्ट और क्रू को प्रोडक्शंस को उच्चतम मानकों तक ले जाने के लिए धन्यवाद देती हूं। मुझे खुशी है कि हमारी लघु फिल्मों ने पहले ही बड़ी प्रशंसा हासिल करना शुरू कर दिया है। हम सकारात्मक हैं कि फिल्मों को सफलता मिलती रहेगी, क्योंकि अधिक फिल्म समारोह खुलने की तैयारी में हैं।’’

सोनिया बजाज की लघु फिल्म ‘द परफेक्ट डेट’ एक रोमांटिक कॉमेडी है, जो पिछले त्योहारों में पहले ही छः पुरस्कार जीतने के अलावा चार नामांकन प्राप्त कर चुकी है। फिल्म को अब कनाडा में प्रतिष्ठित सिनेफेस्ट सडबरी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और सैन डिएगो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में आधिकारिक चयन प्राप्त हुए हैं।दोनों कनाडाई स्क्रीन अवॉर्ड क्वालिफाइंग फेस्टिवल के साथ-साथ टेक्सास में वर्ल्डफेस्ट ह्यूस्टन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गोल्ड रेमी अवॉर्ड भी मिला है। लघु फिल्म को इस सितंबर में कैटालिना फिल्म फेस्टिवल और नवंबर में मिलेजविले ईटनटन फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाया जाएगा।

इसमें कोई शक नहीं है कि सोनिया बजाज ने एक उत्कृष्ट फिल्म निर्माता के रूप में ख्याति अर्जित की है और उनका काम खुद के लिए बोलता है। लघु फिल्मों का निर्माण कर शोहरत बटोरने के बाद अब सोनिया बजाज एक फीचर फिल्म ‘ब्लैक रोज’ के निर्देशन की तैयारी में व्यस्त हैं, जिसकी शूटिंग जल्द शुरू होगी।

SHARE

Mayapuri