सोनू सूद

1 min


बॉलीवुड का पहला सुपर हैंडसम विलेन सोनू सूद

सोनू सूद आज अपना जन्मदिन सिंगर सोनू निगम के साथ शेयर कर रहे हैं हैरानी की बात तो ये हैं की दोनों का जन्म एक ही दिन और एक ही साल में हुआ था। और सबसे बड़े संयोग तो ये है की दोनों का नाम भी एक है सोनू और दोनों बॉलीवुड के ही एक हिस्से हैं एक सिन्सेर तो एक एक्टर। सोनू सूद का जन्म 30 जुलाई 1973 को मोगा पंजाब में हुआ, लेकिन बाद में उच्च शिक्षा के लिए वो नागपुर स्थापित हो गये जहाँ से वो मॉडलिंग में भाग लेने लग गये।

सोनू सूद एक भारतीय मॉडल और एक्टर हैं जो हिन्दी, तेलुगू कन्नड़ और तमिल फ़िल्मों में अभिनय करते हैं। वो मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता के प्रतियोगी भी रहे हैं, वो अपोलो टायर्स, एयरटेल आदि विज्ञापनों में भी काम कर चुके है। टॉलीवुड फ़िल्मों में वो फ़िल्म अरुंधति (2009) में प्रतिपक्षी पशुपति के अभिनय के लिए जाने जाते हैं जो की एक तेलुगु ब्लॉकबस्टर थी। जिसके लिए इन्हें 2009 मे आंध्र प्रदेश स्टेट नंदी अवार्ड में बेस्ट विलन और फ़िल्मफ़ेअर अवार्ड मे बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर इन तेलुगु से नवाज़ गया। इन्हें बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म दबंग में अपने नेगिटिव रोल के लिए भी अप्सरा अवार्ड में बेस्ट एक्टर इन आ नेगेटिव रोल और आईफा अवार्ड मे बेस्ट परफॉरमेंस इन आ नेगेटिव रोल से सम्मानित किया गया। 2012 के सीमा अवार्ड मे तेलुगु लिए भी बेस्ट एक्टर इन आ नेगेटिव रोल के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इनकी कुछ फिल्मे  इस प्रकार हैं जिनमे इनके रोल बहुत फेमस हैं जैसे  युवा (2004), अथाडू (2005), आशिक़ बनाया आपने (2005), जोधा अकबर (2008), दूकुडू (2011) और शूटआउट एट वडाला (2013) आदि हैं ।

SHARE

Mayapuri