2018 में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन: नवीनता, गुणवत्ता और विविधता के साथ आगे बढ़ा

1 min


भारत के अग्रणी हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनलों में से एक के रूप में, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) स्पष्ट रूप से शहरी भारत का पसंदीदा है और भारत में दर्शकों के लिए उच्च गुणवत्ता, अद्वितीय, विभेदित, शानदार, संबंधित और प्रेरणादायक सामग्री देखने के लिए 2018 में उच्चतम वृद्धि देखी गई है। नवीनता, गुणवत्ता और विविधता सेट के प्रोग्रामिंग के तीन स्तंभ हैं। 2018 चैनल के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष रहा है, जिसमें सेट ने अपने दर्शकों को विभिन्न नई शैलियों की सामग्रियां पेश की है। चैनल ने एक निश्चित एकरूपता और थकान को तोड़ दिया, जो हिंदी जीईसी क्षेत्र में स्थापित हो रही थी और दर्शकों के साथ ताज़ा नई सामग्री के साथ जुड़ा हुआ था। सेट ने गुणवत्ता को ऊपर उठाया, सेकंड स्क्रीन पहलों के साथ टीवी और डिजिटल की शक्ति को उजागर किया, और दोनों स्क्रीन्स में दर्शकों तक पहुंचने के लिए कई उन्नत और इमर्सिव अनुभव बनाए।

विजेता 2018

2018 की धमाकेदार शुरुआत

prithvi-vallabh

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न (सेट) ने अपने सब-ब्रांड ‘सेट ओरिजिनल्स’ को लॉन्च किया और इसके तहत प्रीमियर के लिए पहला प्रोडक्शन पृथ्वी वल्लभ’ का किया। सेट ओरिजिनल्स के साथ, चैनल ने ताजा रचनात्मक कहानीकारों के साथ सहयोग करने के अपने इरादे की घोषणा की, जिसमें वैश्विक दर्शकों के लिए बेहतर निर्माण मूल्य और कथाएं शामिल हैं। पृथ्वी वल्लभ को दुनिया भर से समीक्षकों की प्रशंसा और मान्यता मिली जिसे सेट के पीस डी रेसिस्टेंस का बेहतरीन नाटक कहा गया।

रिकॉर्ड सेट किए गए

धमाकेदार शुरुआत करने वाले सुपर डांसर चैप्टर 2 ने हफ्ते दर हफ्ते दिल जीतने और टॉप चार्ट में बने रहने की स्ट्रीक जारी रखी थी। शो में प्रतिभागियों का उत्साह उस प्यार से मेल खाता था, जो उसे दर्शकों से पूरे सत्र में मिला था। सुपर डांसर चैप्टर 2 के सुपर फाइनल के दौरान, सेट ने दर्शकों को अधिकार दिया और उन्हें शो के जज बना दिया। लाइव वोटिंग को सक्षम करने पर, सोनी लिव के माध्यम से 150 मिनट की छोटी अवधि में 34 मिलियन वोट प्राप्त हुए।

दस का दम की वापसी

 दस का दम (डीकेडी) ने टेलीविजन पर एक बहुत ही प्रसिद्ध वापसी की, जिसने सेट पर सुपरस्टार सलमान खान के घर वापसी को चिह्नित किया। चैनल ने मनोरंजन के भविष्य को अनलॉक करने के लिए ‘कन्वर्जन्स इनीसिएटिव’ की घोषणा की और सभी दर्शकों की सहभागिता नए ऊंचाईयों तक पहुंची। पहले दस दिनों में ही, यह पहल बड़ी सफल हुई और 1 मिलियन से अधिक की अभूतपूर्व पहुंच हासिल की, जिसमें 2000 से अधिक शहरों के प्रतिभागियों ने दस का दम के सर्वे में हिस्सा लिया, जिससे यह दुनिया भर में सबसे बड़ा सर्वेक्षण डेटाबेस बना। सर्वेक्षण के साथ सेकंड स्क्रीन पहल, प्री-लॉन्च चरण में ऑडिशन और शो के शुरू होने के बाद प्ले अलॉन्ग दर्शकों को शामिल करने और उनका मनोरंजन करने के मामले में काफी सफल हुआ। विश्व टेलीविजन के इतिहास में यह पहली बार है कि दर्शकों की अंतर्दृष्टि दर्ज की गई और शो में संभावित प्रश्नों के रूप में सामग्री के लिए इसे मूलाधार बनाया गया।

अभिनव प्रारूप लाए गए

 भारत में प्राइम-टाइम टेलीविज़न ने जिंदगी के क्रॉस रोड्स नामक सेट की अभिनव अवधारणा में अपनी तरह का पहला प्रारूप देखा, जिसमें जीवन के नाटक से प्रेरित प्रासंगिक जीवन बदलने वाली कहानियां शामिल हैं। लोकप्रिय अभिनेता राम कपूर शो के मेजबान थे। प्रारूप के एक हिस्से के रूप में स्क्रिप्टेड और अनस्क्रिप्टेड घटकों के साथ, शो यथार्थवादी, सोचने पर मजबूर करने वाला और संवादात्मक था। शो ने कई विषयों पर चोट की जिन्हें भारतीय समाज में निषिद्ध माना जाता है और शायद ही कभी चर्चा की जाती हैं। ‘क्रॉस रोड’ पर निर्णय लेने से पहले, यह स्टूडियो दर्शकों के साथ चर्चा करता था, जिन्होंने भारत में दर्शकों का प्रतिनिधित्व किया ताकि हम यह अनुमान लगा सकें कि हम इसी तरह की परिस्थितियों में क्या करेंगे। इस शो ने इस ट्रेंड को तोड़ दिया कि ऐसे राय-आधारित शो केवल समाचार चैनलों पर मौजूद होते हैं। दर्शकों के लिए, यह आत्मनिरीक्षण का दर्पण था, और कुछ के लिए, आने वाले दिनों में जीवन की एक प्रेरणा। हर हफ्ते नई अनोखी कहानियां लाकर, यहां भी, सेकंड स्क्रीन के समावेश ने चर्चाओं को उत्तेजित करने और आउट-ऑफ-द-बॉक्स टीवी के लिए रास्ता बनाने की अनुमति देकर मूल्य बढ़ाया।

10 (सीजन्स) की ताकत

सेट पर ऐसे दो शो थे जिन्होंने अपना 10 सीज़न पूरा किया – इंडियन आइडल और कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी)। सिंगिंग रिएलिटी शो, इंडियन आइडल ने 4.3 मिलियन इंप्रेशन हासिल किए और अपने पहले सप्ताह में ही टॉप 10 शो में प्रवेश कर गया और फिर से दर्शकों का दिल जीत लिया। जजों का अनूठा संयोजन, विशेष रूप से नेहा कक्कड़ का होना, जो कि जज के पैनल में चुने जाने वाली दुनिया की एकमात्र पूर्व-आइडल प्रतियोगी है। उत्कृष्ट गायन प्रतिभा ने देश को हर सप्ताहांत में अपने आकर्षक प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध किया है। ये युवा गायक घरेलू नाम और संगीत उद्योग के पसंदीदा बन गए हैं।

करिश्माई, अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया गया, केबीसी का 10वां संस्करण ने सेट को नंबर एक हिंदी जीईसी चैनल बनने की ओर अग्रसर किया। और, प्रत्येक सप्ताह के साथ, यह शो और भी सफल साबित हुआ और दर्शकों को अपने अद्भुत #कबतकरोकोगे के साथ आगे ले गया और साधारण आदमी में डटे रहने की भावना का जश्न मनाया। कुछ प्रतिभागी, जो सालों से खेल का हिस्सा बनने की कोशिश में थे, उन्होंने बड़ा जीतने और अपने सपने को साकार करने के लिए सोनी लिव पर प्ले अलॉन्ग खेला। प्रत्येक शुक्रवार करमवीर एपिसोड में मानवता के भले के लिए किए गए कुछ असाधारण कार्यों की प्रेरणादायक कहानियां चर्चा की बात बन गईं।

हंसी से कुछ ज्यादा

 एक नए सीज़न के साथ कॉमेडी सर्कस की वापसी ने दर्शकों को उत्साहित किया और सप्ताहांत को और अधिक मनोरंजक बना दिया। लगभग तीन वर्षों के बाद वापसी करते हुए, अर्चना पूरन सिंह और सोहल खान जज थे। क्रैक करने के लिए एक कठिन शैली होने के बावजूद, कॉमेडी सर्कस हंसी का दंगा था और इसके प्रारूप ने उद्योग को कपिल शर्मा और भारती सिंह जैसी कई नई प्रतिभाएं और सुपरस्टार दिए हैं।

इतिहास अपने सुनहरे युग में

 सेट टेलीविजन उद्योग में अनोखी सामग्री के साथ बेंचमार्क सेट करने के लिए जाना जाता है। जबकि पोरस ने भारतीय टेलीविजन पर पहली बार, दुनिया के सबसे महान विजेता, अलेक्जेंडर और भारत के सबसे उत्साहित रक्षक, पोरस की अनजान कहानी को चित्रित किया, यह ऐतिहासिक शो अपनी अपनी में क्रमिक प्रगति दिखाते हुए नए अध्याय में भी गया। पोरस के निधन ने चंद्रगुप्त मौर्य को जन्म दिया – कालक्रम और ऐतिहासिक रूप से, ऐसा शासक जो पूरे भारत को एक साथ लाया। सिद्धार्थ कुमार तिवारी द्वारा निर्मित, सेट सबसे बहादुर और सबसे प्रसिद्ध राजा-चंद्रगुप्त मौर्य के निर्माण का प्रदर्शन कर रहा है, जिन्होंने भारत के इतिहास में अपने निशान छोड़े हैं।

आलौकिक हस्तक्षेप

 सेट पर मेरे सांई नामक सांई बाबा की बायोपिक ने शिर्डी में सांई बाबा की समाधि के 100 वर्षों पूरा होने का जश्न मनाया गया। भारी प्रतिक्रिया का साक्षी बनते हुए, सेट ने एक प्रतियोगिता ‘चलो शिर्डी’ की घोषणा की, जिसने शो के भक्त प्रशंसकों और सांई-भक्तों को सांई बाबा की समाधि के शताब्दी वर्ष के समारोहों को देखने के लिए दर्शन के लिए सांई बाबा के पवित्र निवास स्थान शिर्डी जाने का मौका दिया। यह टेलीविजन पटकथा प्रारूप में सांई की जीवन यात्रा के अपने प्रामाणिक चित्रण के कारण भारतीय टेलीविजन पर सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक है, जो एक वफादार और बढ़ता दर्शक आधार प्राप्त करने में कामयाब रहा है। एक साल और अभी भी मजबूत होते हुए, मेरे सांई अपनी सादगी के लिए ज़रूर देखने लायक है।

ड्रामा के बिना ज़िंदगी कैसी?

सेट पर सिर्फ रियलिटी शो ही नहीं थे, जिन्होंने 2018 में दर्शकों का मनोरंजन किया था। दिल ही तो है, मैं मायके चली जाउंगी तुम देखते रहियो, पटियाला बेब्स और लेडीज़ स्पेशल के लॉन्च ने मजबूत स्टोरीलाइन के साथ कई समकालीन नाटकों का प्रदर्शन किया। उन्होंने सेट के सप्ताह के प्राइम टाइम को मजबूत किया।

इस तरह के मां-बेटी के रिश्ते और अपनी बेटी की शादी में इस मां की हस्तक्षेप की खोज करते हुए, सेट ने जीवन नाटक – मैं मायके चली जाउंगी तुम देखते रहियो लॉन्च किया। यह मां दृढ़ता से विश्वास करती है कि उसने बेटी को बस विदा किया है, अलविदा नहीं, शादी के बाद वह अपनी बेटी के जीवन में एक मजबूत उपस्थिति बनाए रखती है, जिससे उनके दामाद को काफी निराशा होती है! शो की ताज़ा अवधारणा से संकेत लेते हुए, चैनल ने शो के विचार को उजागर करने के लिए, रचनात्मक रूप से एक रूपक के रूप में अपने शो के लोगो – एक सजे सूटकेस का इस्तेमाल किया। उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए यह विभिल्ल माध्यमों में अभिनव रूप से उपयोग किया गया था।

शो की सफलता के बाद, सेट ने बेहद आकर्षक पात्रों के साथ दो और रोमांचक फिक्शन शो लॉन्च किए – लेडीज स्पेशल जो मुंबई की लोक ट्रेन में मिलने वाली तीन महिलाओं के बीच दोस्ती के बंधन की पड़ताल करता है, और पटियाला बेब्स जो एक मां और बेटी के बीच के रिश्तों को नया रूप देता है, जहां बेटी अपनी मां की आकांक्षाओं को पंख देने का प्रयास करती है।

मिलते हैं ब्रेक के बाद!

2018 में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर सबसे लंबे समय तक चलने वाले शो में से एक- सीआईडी ​​ऑफ-एयर भी हुआ। यह शो जो  एक पंथ बन गया था, अपने ताज़ा लुक और प्रासंगिक मामलों के साथ वापस आएगा, जो रोमांच को जीवित रखेगा। सीआईडी ​​ने ऑफ-एयर होने से पहले1500 से अधिक एपिसोड प्रसारित किए और एसीपी प्रद्युमन और दया घरेलू नाम बन गए। दर्शकों को अपने पसंदीदा शो का उत्सुकता से इंतजार है और प्रद्युमन के ट्रेडमार्क संवाद जैसे “कुछ तो गड़बड़ है” और “दया दरवाजा तोड़ दो” सुनने का भी।

अब भी बाकी है

साल के खत्म होने के साथ ही, दो बड़े बजट के शो अब भी बाकी हैं। बहु प्रतीक्षित शो कपिल शर्मा शो और जजों के रूप में अनुराग बसु, शिल्पा शेट्टी और गीता कपूर के साथ डांस रियलिटी शो सुपर डांसर – चैप्टर 3 का इंतजार पहले से ही 2019 में देखने के लिए किया जा रहा है।

सेट में वास्तव में अलग-अलग और ताजा सामग्री का एक आदर्श मिश्रण है और विभिन्न डिजिटल, मार्केटिंग और पीआर पहल के साथ, यह 2018 में दर्शकों को दिल जीतने में कामयाब रहा है!

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये