सोनी के ‘विघ्न्हर्ता गणेश’ में गजमुखी भगवान के बारे में दर्शकों को रोचक बातें बताई जाएंगी

1 min


सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन के शो ‘विघ्न्हर्ता गणेश’ ने देश में पौराणिक चरित्रों पर बनने वाले धारावाहिकों से भिन्न और नए तकनिकी के साथ पेश किया गया है । मोशन कैप्चर तकनीक के साथ हाई ऐंड वीएफएक्स ग्राफिक्स के साथ गणेश भगवानको एक अलग एकदम असली दिखने जैसा बनाया है । यह शो गणेश के बचपन से लेकर उन्के विघ्नहर्ता और प्रथम देव बनने की यात्रा को दिखाता है। सर्वश्रेष्ठ फेशियल एनिमेशन लाने के लिये शो के निर्माताओं ने सर्वोत्तम आधुनिक मोशन कैप्चर और एनिमेत्रोनिक्स तकनीक का इस्तेमाल पहली बार किया।

गणेश उत्सव के पवित्र मौके पर विघ्नहर्ता गणेश के निर्माता ने एक वीडियो के माध्यम से गणेश जी की जिन्दगी के बारे कुछ ख़ास तथ्यों को बताएगा जो की एपिसोड ख़त्म होने पर दिखाया जाएगा |  जिन तथ्यों को दर्शको को दिखाया जायेगा वो कुछ इस प्रकार है |

1) गणेश जी को दुव घास क्यों चढाई जाती है?

दुर्व गणेश जी की बहुत बड़ी भक्त थी। वह उनके साथ हमेशा रहना चाहती थीं। तो पार्वती जी ने उन्हें दुर्व घास बनने का आशीर्वाद दिया। जब गणेश जी ने अर्नाल्सुर को मारा तो उनके शरीर का तापमान बहुत बढ़ गया और तब पार्वती ने उन्हें दुर्व घास चढाई थी।

2) गणेश जी को एकदन्त क्यों कहते हैं?

शिव और पार्वती एक पूजा कर रहे थे और गणेश को किसी को भी अन्दर न आने का आदेश दिया था। तभी शिव के भ्क्त परशुराम आए, गणेश जी ने उन्हें अन्दर नहीं जाने दिया और युध्द किया। इस युद्ध में परशुराम के फारसे से गणेश जी का एक दांत टूट गया। इसलिये उन्हें एकदंत कहा जाता है।

3) गणेश जी को हाथी का सिर कैसे मिला

गणेश, तब उन्हें विनायक कहा जाता था, को उनकी मां पार्वती ने आदेश दिया कि जब तक वह नहा रही हैं, कोई अन्दर नहीं आएगा। अपनी मां की इच्छा को पूरा करने के लिये विनायक ने अपने पिता को ही रोक दिया।

शिव को बहुत क्रोध आया और ब्रह्मा विष्णू की उपस्थिति में हुए युद्ध में उन्होनें गणेश जी का सिर अपने त्रिशूल से काट दिया।पार्वती को शान्त करने के लिये शिव ने उनसे उनके पुत्र को दोबारा जिन्दा करने का वादा किया।

किसी सिर की तलाश में गए देवों को एक हाथी के बच्चे का सिर मिला और वे उसे ले आए, और इस प्रकार विनायक गजमुखी हो गए।

ऐसी ही कई कहानियां और तथ्य है जैसे गणेश जी को सिन्दूर क्यों चढ़ाया जाता है, क्यों उन्हें प्रथम देव कहा जाता है, मूषक क्यों उनका वाहन बना, इस वीडियो में दिखाई जाएंगी।

देखें विघ्नहर्ता गणेश सोमवार से शुक्रवार 7,30 पर केवल सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन पर!

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये