‘पोरस’ कहानी उस दौर की जब भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था

1 min


350 ईसापूर्व, जब भारत, अपने जोशपूर्ण व्यापारिक संबंधों, खुशहाली, उन्नत संस्कृति, पूरे देश में फैली खुशियों के साथ, विश्व जीडीपी में महत्वपूर्ण रूप से सहयोग करते हुए, दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक था। भारत को उपयुक्त रूप से सोने की चिड़िया कहा जाता था, जिससे दुनिया जलती थी। ‘पोरस’ उसी गौरवशाली समय की कहानी है।

Shraddha Musale, Suhani Dhanki, Chirag Jani

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन गर्व के साथ प्रस्तुत करते हैं सबसे प्रतीक्षित और भारत में बनने वाली पहली वैश्विक सीरीज — ‘पोरस’, जिसका लेखन व निर्देशन सिद्धार्थ कुमार तिवारी ने किया है।

Rohit Purohit, Sameksha Singh, Sunny Ghanshani

विजुअल रोमांस देगा

यह शो न केवल टेलीविजन की विषय—वस्तु को पुन: पारिभाषित करेगा बल्कि स्क्रिप्ट व कथानक, आर्टवर्क व विजुअल्स, प्रोडक्शन डिजाइन, परिधान, चरित्र—चित्रण, और परफॉर्मेंस के लिए नए मापदंड भी स्थापित करेगा। अब तक बनाए गए सबसे बड़े सेट के साथ,  दुनिया भर की विभिन्न लोकेशंस में शूट किया जाने वाला, ‘पोरस’ प्राचीन भारत और मैसेडोनिया की अलग—अलग संस्कृतियों के साथ ही प्राचीन काल के जल परिवहन मार्ग को भी फिर से जीवंत करके, दर्शकों को पूरी तरह से विजुअल रोमांच देगा।


Aditya Redij, Rati Pandey, Amandeep Singh

सिकंदर और पोरस की कहानी दिखाएगा

‘पोरस’ दुनिया के महानतम आक्रमणकारी सिकंदर, और भारत के सबसे बहादुर रक्षक पोरस की कहानी दिखाएगा। 350 ईसापूर्व में सेट की गई, यह कहानी एक ऐसे समय की बुनियाद व इतिहास को प्रदर्शित करेगी, जो भारत का सबसे वैभवशाली समय था और वह समय जब पोरस ने सिकंदर द्वारा भारत की भूमि पर किए गए पहले आक्रमण को रोका था। यह शो कालक्रमानुसार कथानक प्रस्तुत करेगा और एक ही दिन जन्मे लेकिन पूरी तरह से अलग परवरिश पाने वाले इन दोनों महान योद्धाओं के जन्म से लेकर उनके बीच हुए महान युद्ध तक के सफर का वर्णन करेगा।

Laksh Lalwani

कई जानेमाने कलाकार शो का हिस्सा

इस शो की बेहतरीन स्टारकास्ट में लक्ष्य लवानी पोरस के रूप में, सिकंदर बने हैं रोहित पारीक, अनुसूया हैं रति पांडे, बामिनी बने हैं आदित्य रेदीज, लच्छी के रूप में हैं सुहानी धनकी, डरायस बने हैं प्रणीत भट्ट, फारुस बने हैं विशाल पटनी, अमनदीप सिंह हैं शिवदत्त के रूप में, दरस्यू के रूप में चिराग जानी जैसे कुछ नाम शामिल हैं।

Praneet Bhatt

अन्य प्रमुख प्रतिभाओं में शामिल हैं, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता चिन्नी प्रकाश जिन्होंने भारतीय टेलीविजन में पहली बार 400 डांसर्स के साथ डांस के एक उत्कृष्ट दृश्य को कोरियोग्राफ किया है; प्रसिद्ध एक्शन डायरेक्टर, टीनू वर्मा जो न केवल एक्शन दृश्य के लिए प्रशिक्षण देंगे बल्कि उन्हें डिजाइन भी करेंगे; बैंग बैंग और रेडी फेम अंतर्राष्ट्रीय एक्शन डायरेक्टर नुंग विदेश में फिल्माए जाने वाले एक्शन दृश्यों का निर्देशन करेंगे, विनोद शर्मा ने डायलॉग लिखे हैं और कई बड़े बैनर की बॉलीवुड फिल्मों के पीछे मौजूद व्यक्ति कबीर लाल इस शो के डीओपी हैं।

Gurpreet Singh, Vasundhara kaul

दानीश खान, एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, व बिजनस हेड, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन

“भारत दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है, यह साहित्य, दर्शन, संस्कृति, कहानियों व नायकों की विरासत से भरा है। सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन में हम मानते हैं कि अपने वैभवशाली इतिहास की ओर फिर से देखना जरूरी है, उस सभ्यता की आदर्श व्यवस्था को समझना भी प्रासंगिक है, जो न केवल बची रही बल्कि फली—फूली भी, हम मानते हैं कि हमारे बीते कल के नायकों की कहानियां भविष्य की पीढ़ी को प्रेरित करेंगी।

हम मानते हैं कि यह वह समय है जब दुनिया भारतीय सभ्यता की धनवनता को जाने और उसे सराहे भी। ‘पोरस’ भारत और दुनिया भर की हमारी टेलीविजन स्क्रीन पर उस कीर्ति, उन नायकों को लाने का प्रयास है। हम रचनात्मक रूप से दूरदर्शी सिद्धार्थ तिवारी के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जिन्होंने टेलीविजन पर पोरस को जीवंत करने के लिए बेहतरीन काम किया है।”


Team PORUS with Siddharth Kumar Tewary, Danish Khan, NP-Singh

सिद्धार्थ कुमार तिवारी, संस्थापक व चीफ क्रिएटिव, स्वास्तिक प्रोडक्शंस

“पोरस न केवल प्राचीन भारत के इतिहास की अनकही कहानी — दो सर्वकालिक महान योद्धाओं और उनके बीच लड़े गए महायुद्ध के बारे में बताएगा, बल्कि सबसे महान टेलीविजन शोज़ में से एक के रूप में इतिहास को खंगालेगा भी। हमने हमेशा से ही ऐसी सामग्री बनाने में विश्वास किया है जिस पर हम मजबूती से विश्वास करते हैं। ऐसी सामग्री जो प्रचुर, अनछुई और विश्व स्तरीय हो। हमारे शो हमारे उत्साह, रचनात्मकता व कड़ी मेहनत को प्रदर्शित करते हैं और हर बार जब हम नई कहानी गढ़ते हैं, तो हम उसे अपनी पिछली रचनाओं से कई कदम ऊपर रखते हैं।

‘पोरस’ के लिए, हमने प्री—प्रोडक्शन, उच्चारण, प्रशिक्षण और उस सुनहरे युग को फिर जीवंत करने के लिए काफी समय खर्च किया है। हमारे भरोसे पर बहुत कुछ है क्योंकि पोरस का 100% आईपीआर हमारे पास ही है, जो भारतीय टेलीविजन पर पहली बार हुआ है। हमें इतना बड़ा उठाने में सहयोग देने के लिए हम सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन का आभार व्यक्त करते हैं।”


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये