सूरज बड़जात्या

1 min


loveumrkalakaar-2011-34bसूरज बड़जात्या का जन्म 22 फ़रवरी, 1964 में हुआ था, वह नेशनल अवार्ड विन्निंग इंडियन फिल्म निर्देशक, निर्माता, स्क्रीनराइटर और डिस्ट्रीब्यूटर भी है. सूरज ने अपना फ़िल्मी करियर महेश भट्ट के अस्सिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर शुरू किया था. वही उन्होंने अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू 1989 में फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से किया जो एक जो एक रोमांटिक म्यूजिकल लव स्टोरी थी. सूरज हिंदी सिनेमा के बहुत ही बड़े फ़िल्मी घराने से तालुक रखते है.

उनकी फ़िल्में राजश्री बैनर तले ही बनाई जाती है, जिसे 1947 में सूरज के दादा ताराचंद बड़जात्या ने शुरू किया था. बड़जात्या ने कई बड़ी फिल्मों का निर्देशन और निर्माण किया जो दुनियाभर में मशहूर है.

सूरज बड़जात्या की बेहतरीन फिल्मों में ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके है कौन’ और ‘विवाह’ जैसी फिल्में है जो आज भी दर्शकों के दिलों को छू जाती है. सलमान खान और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म ‘हम आपके है कौन’ ने बॉक्स ऑफिस के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और वह आज भी दर्शकों को खूब पसंद आती है. इसके बाद सूरज ने 1999 में फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ का निर्देशन किया जो लोगों को पसंद आई. फिर आई शाहिद कपूर और अमृता राव स्टारर ‘विवाह’ जिसकी कहानी और गाने दर्शकों ने काफी पसंद किये और शाहिद और अमृता की जोड़ी को भी सराहा.

67 साल के सूरज बड़जात्या राजश्री प्रोडक्शनस के चेयरमैन है और उन्होंने हमेशा से दर्शकों के लिए पारिवारिक फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया है.
सूरज का जन्म मारवारी परिवार में मुंबई में हुआ था. उन्होंने अपनी पढाई सेंट मैरी स्कूल, मुंबई और सिंधिया स्कूल, ग्वालियर से की. इसके बाद उन्होंने 24 साल की उम्र में ही अपने दादा ताराचंद बड़जात्या के साथ राजश्री प्रोडक्शन से जुड़ गए और उसी साल फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ का निर्देशन किया था. उनकी पत्नी का नाम विनीता है और उनके तीन बच्चे है.

1989 में रिलीज़ मैंने प्यार किया सलमान खान और सूरज दोनों के लिए उनके करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने मोस्ट सेंसेशनल डेब्यू ऑफ़ थे ईयर का अवार्ड भी जीता था. इस फिल्म के बाद सलमान खान और सूरज बड़जात्या की जोड़ी इस कदर बन गई की सल्लू उनकी हर फिल्म में एक एहम रोल निभाते नज़र आने लगे.

सूरज बड़जात्या की फिल्मों में एक खासियत है की वह एक पारिवारिक फिल्म बनाने के शौक़ीन है और उनके एहम किरदार का नाम प्रेम होता ही है.
उन्होंने करीना कपूर, अभिषेक बच्चन और ऋतिक रोशन के साथ फिल्म ‘मैं प्रेम की दीवानी’ का निर्देशन किया था लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर विफल रही.

इसे ठीक बाद 2006 में शाहिद कपूर और अमृता की ‘विवाह’ ने सूरज का जादू बिखेरा और इस फिल्म ने सिल्वर जुबली की और लगभग 15 नॉमिनेशन अवार्ड्स भी हासिल किये.

साल 2015, में सूरज बड़जात्या सलमान खान और सोनम कपूर के फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ जो दिवाली पर रिलीज़ होगी.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये