जन्मदिन विशेष: सेल्समैन से बॉलीवुड के सर्किट तक ये है अरशद वारसी का सफर

1 min


arshad-warsi.gif?fit=650%2C450&ssl=1

अभी हाल ही में बॉलीवुड के संजू बाबा यानि कि संजय दत्त अपनी सजा खत्म कर यरवदा जेल से छूट गए हैं। जेल से छूटने पर जहां संजय दत्त राहत की सांस ले रहे हैं वहीं बॉलीवुड ने भी उन्हें उनके कमबैक की ढ़ेरों बधाईयां दी। इन सितारों में सबसे ज्यादा खुशी मुन्ना भाई के सर्किट यानि कि अरशद वारसी को हुई होगी। बॉलीवुड में अरशद का करियर भी तो मुन्ना भाई एमबीबीएस से चमका है।

19 अप्रैल 1968 को मुंबई में जन्में अरशद वारसी बचपन से ही फिल्मों में काम करना चाहते थे। शायद कम लोगों को ही पता होगा कि करियर के शुरुआती दौर में अरशद ने फिल्मकार महेश भट्ट के सहायक के तौर पर भी काम किया है। यही नहीं अरशद वारसी अभिनेता के साथ साथ अच्छे डांसर भी हैं और बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में अरशद वारसी ने कोरियोग्राफी भी की है। साल 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ में अरशद वारसी ने बतौर कोरियोग्राफर काम किया।

ArshadWarsi-Pardaphash-73249

अरशद वारसी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत अमिताभ बच्चन के बैनर एबीसीएल निर्मित फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ से की। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुयी। इस फिल्म के बाद अरशद वारसी ने बेताबी, हीरो हिंदुस्तानी, होगी प्यार की जीत, जानी दुश्मन एक अनोखी प्रेम कहानी जैसी कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सक्सेस नही हो सकी। अरशद वारसी के करियर को रफ्तार मिली फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस से और इसी फिल्म से अरशद वारसी को बॉलीवुड का सर्किट कहा जाने लगा। विधु विनोद चोपड़ा निर्मित इस फिल्म में अरशद वारसी के साथ संजय दत्त मुख्य किरदार में थे। अरशद वारसी की बेहतरीन फिल्मों में ‘मुन्ना भाई एम बी बी एस’, ‘हलचल’, ‘मैंने प्यार क्यूँ किया’, ‘चॉकलेट’, ‘काबुल एक्सप्रेस’, ‘गोलमाल’, ‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘धमाल’, ‘इश्किया’, ‘गोलमाल रिटर्न्स’, गोलमाल 3’, ‘जॉली एलएलबी’, ‘डेढ़ इश्किया’ और ‘गुड्डू रंगीला’ है।

05-Arshad-Warsi

अरशद वारसी के परिवार के बारे में बातें करे तो 14 साल की उम्र में यह अनाथ हो गए थे। पैसे की तंगी की वजह से इन्हें अपनी स्कूल की पढाई भी बीच में ही छोड़नी पड़ी। अरशद वारसी की जिंदगी संघर्ष से भरी थी। 17 साल की छोटी उम्र से ही अरशद काम करने लगे थे। एक कॉस्मैटिक ब्रैंड के लिए इन्होंने सेल्समैन की नौकरी की और दरवाजे-दरवाजे जाकर प्रोड्क्ट्स बेचे इसके साथ ही इन्हें डांस में भी रुचि थी और अकबर सामी के डांस ग्रुप को ज्वॉइन करने के बाद अरशद का लक्ष्य बदल गया। अरशद वारसी की जिंदगी काफी इंस्पायरिंग हैं और इसे जानने के बाद मुझे भी प्रेरणा मिली है और साथ हमारे रीडर्स भी इसे पढ़ प्रेरणा जरूर हासिल करेंगे। बात सिर्फ यह नहीं कि आप आज कहां और किस मुकाम पर हैं बात यह है कि आपने शुरूआत कहां से की है। आज आपके अम्मी अबू होते तो उन्हें आप पर गर्व जरूर होता।

arshad_warsi_latest_stills

अरशद वारसी ने 14 फरवरी 1999 को टीवी प्रेजेंटर मारिया गोरेटी से शादी कर ली। मारिया और अरशद के दो प्यारे बच्चे भी हैं। वारसी की आने वाली फिल्मों में भईया जी सुपरहिट है। फिल्म के निर्देशक नीरज पाठक हैं और फिल्म में अरशद के साथ सनी देओल, अमीषा पेटल, प्रीति जिंटा और ऐमी जैक्सन हैं। यह फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है जो इसी साल 2016 में प्रदर्शित होगी। वारसी की एक और फिल्म फ्रॉड सैंय्या है। अरशद आप के आने वाले प्रोजेक्ट्स के लिए बेस्ट ऑफ लक और आपके जन्मदिन के लिए ढ़ेर सारी शुभकामनाऐं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये