Happy Birthday: प्रेम रतन धन पायो….. सूरज बड़जात्या

1 min


बॉलीवुड के मशहूर लेखक, निर्देशक और निर्माता सूरज बड़जात्या जो कि स्वाभाव से बहुत शर्मिले समझे जाते हैं और जो बॉलीवुड में “प्रेम” नामक कैरेक्टर के जनक माने जाते हैं व ये कहना गलत नहीं होगा कि जिनकी फिल्मों की खास बात ही ये होती है कि उनकी फिल्म के मेन हीरो का नाम “प्रेम” होता है और जो पारिवारिक फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं आज उनका जन्मदिन है आज वें 51 साल के हो गए हैं।
सूरज बड़जात्या की फिल्में बॉलीवुड की उन फिल्मों में से हैं जिसे पूरा परिवार एक साथ बैठ कर देख सकता है। जिनकी फिल्मों में हमारे देश की संस्कृति आदर्श और रिश्तों के सच्चे मायने प्रदर्शित होते हैं और जिसे पारिवारिक लोग दिल से अपनाते हैं। जिनमें पारिवारिक प्रेम स्नेह और आपसी मतभेदों के विषय में बताया जाता है।

Sooraj-Bharjatya

सूरज बड़जात्या का जन्म 22 फरवरी 1964 में मुंबई में हुआ था। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट मेरी स्कूल मुंबई और सिंधियां स्कूल ग्वालियर से ग्रहण की है। सूरज बड़जात्या की शादी विनीता से हुई है और अब उनके तीन बच्चे हैं।
उन्होंने 1989 में फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा। सलमान खान और भाग्यश्री स्टारर ये एक फैमिली एंटरटेनर फिल्म थी, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। यह फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्मों में से एक फिल्म थी। इस फिल्म के लिए सलमान को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था। उसके बाद इनकी फ़िल्मी करियर का मील का पत्थर कही जाने वाली फिल्म यानि “हम आपके हैं कौन” (1994): निशा और प्रेम के प्यार की इस कहानी में परिवार, रिश्तों और परंपराओं का भरपूर निचौड़ देखने को मिला। ये फिल्म जबरदस्त हिट रही और सदाबहार फिल्मों में से एक है और इस फिल्म ने उस समय कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। या यूं कहे यह फिल्म उस दौर की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट थी।

Prem Ratan Dhan Payo
Prem Ratan Dhan Payo

उसके बाद आई इनकी हम साथ-साथ हैं (1999): सलमान खान, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, तब्बू और सोनाली बेंद्रे जैसे सितारों को लेकर बनाई गई ये फिल्म एक ऐसी फैमिली एंटरटेनर है, जिसमें सूरज ने परिवार में बड़ों का सम्मान, रिश्तों की अहमियत और उनमें आते उतार-चढ़ाव को बखूबी बयां किया और ये फिल्म देखकर आप खुद को अपने परिवार के ज्यादा करीब पाते हैं। इसके बाद उन्होंने फिल्म “मैं प्रेम की दीवानी हूँ ” निर्देशित की इस फिल्म में मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन, करीना कपूर और अभिषेक बच्चन नजर आये थे। लेकिन उनकी यह फिल्म उनकी पुरनी फिल्मों जितना बॉक्स-ऑफिस पर कारोबार करने में असफल साबित हुई थी।
उसके बाद आई अरेन्ज मैरिज में एक बार फिर विश्वास बनाने वाली फिल्म विवाह (2006): सूरज बड़जात्या ने इस फिल्म में ‘इश्क विश्क’ की जोड़ी शाहिद कपूर और अमृता राव को लिया। ये फिल्म दिखाती है कि किस तरह अरेंज्ड मैरिज में एक लड़का और एक लड़की ही नहीं बल्कि उनके परिवार भी एक होते हैं। फिल्म दोनों की सगाई से लेकर शादी तक के सफर की कहानी है। आलोचकों ने फिल्म को नकार दिया था लेकिन काफी दर्शकों को फिल्म में कलाकारों की सादगी भा गई।

09-Sooraj

उसके बाद 2015 मे लगभग 16 साल बाद बड़जात्या बैनर ने ‘राजश्री प्रोडक्शन’ सलमान खान के साथ काम किया “प्रेम रतन धन पायो” सूरज बड़जात्या का कहना था उनकी ये फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ को उन्होंने केवल सलमान खान के लिए बनाया है। जो फिर से सुपर हिट रही और जिसने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़े अपने पुराने प्रेम को लोगों ने दिल से अपनाया ।
सूरज बड़जात्या चाहते थे कि इस फिल्म के द्वारा लोग उन्हें आदर्श की तरह देखें, जहां वह लोगों में परिवर्तन ला रहे हों। हालांकि युवा पीढ़ी उनकी फिल्मों को कम देखने जाती है, लेकिन जब कोई युवा ये कहे कि वह इस फिल्म को अपनी मां, दादी मां, ससुरालवालों को दिखाना चाहता है तो यह उनके लिए सबसे बड़ी जीत होगी। उनके इसी जज़्बे का हम तहे दिल से सम्मान करते हैं और चाहते हैं वे ऐसे ही अपनी फिल्मों के द्वारा हमारी संस्कृति को लोगों के सामने लाते रहें। एक बार फिर उन्हें जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएँ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये