‘‘ फिल्म ‘नथ’एक दागदार सच्च को प्रभावशाली ढंग से उजागर करती है’’ – तानिया शर्मा-

1 min


राजस्थान अपनी कलाकृति तथा राजे रजवाड़ों और महलों के लिये आज भी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है । लेकिन चन्द्रमा में दाग की तरह इस प्रदेश की खूबियों में कुछ ऐसी प्रथायें है जो आज के जमाने में एक कंलक या कुरीती कही जा सकती है । राजस्थान में कुछ ऐसे गांव हैं जहां आज भी वहां के लोग खुद कुछ नहीं करते । बल्कि अपनी बेटियों से वेश्याव़ृति करवाकर ऐश करते हैं । दूसरे राजस्थान देष का ऐसा इकलौता प्रदेश हैं जंहा सबसे ज्यादा बेटियों को पैदा होते ही मार दिया जाता है । जबकि इन गांवो में बेटी के पैदा होने पर जश्न मनाया जाता है और बेटा होने पर शौक । इस कुप्रथा को दुनिया के सामने लाने के लिये प्रोडयूसर डायरेक्टर अनिल नरयाणी ने फिल्म ‘नथ’ का निर्माण व निर्देशन किया है । फिल्म एक दागदार सच्च को प्रभावशाली ढंग से उजागर करती है । इस फिल्म में मुख्य भूमिका उनकी पत्नि तानिया शर्मा ने निभाई है ।

nath-6

तानिया भी अपने पति की तरह राजस्थान से ही है । शुरू से वो नाना पाटेकर ओर रानी मुखर्जी की फिल्मों की फैन रही है । इन दोनों कलाकारों की फिल्मों में अलग अलग भमिकाओं में वो अपने आपको रखते हुए खुश हो जाया करती थी । लेकिन उसने कभी सोचा तक नहीं था कि कभी वो इन कलाकारों की तरह एक्टिंग भी करेगी । शादी के बाद वो मुबंई आ गई । और शौकिया अपने पति के साथ कहानी डिस्कशन में हिस्सा लेती रहती थी । अनिल ने जब इस फिल्म को बनाने का प्लान बनाया तो तानिया ने राजस्थान के बारे में काफी कुछ जानकारी अनिल को दी और कहानी में काफी सारे सुझाव भी दिये । फिल्म की मुख्य भूमिका के लिये अनिल को एक ऐसी लड़की की तलाश थी जो राजस्थानी भाशा का अच्छा खासा ज्ञान रखती हो और भूमिका के लिये अपने बालों की भी आहुती दे सके । इसके लिये अनिल ने दिल्ली राजस्थान आदि जगह पर सेकंड़ों लड़कियों के अॅाडिशन लिये लेकिन उन्हें मन चाही लड़की नहीं मिल पाई । अचानक एक दिन उनके दिमाग में आया कि क्यों न इस भूमिका के लिये तानिया को लिया जाये । इस पर तानिया पहले तो हिचकिचाई, क्योंकि इससे पहले उसने न तो कभी कहीं कोई एक्टिंग की थी और नही उसे कैमरे के सामने खड़े होने का अभ्यास था ।लेकिन अनिल द्धारा दिये गये प्रौत्साहन के बाद तानिया ये भूमिका करने के लिये तैयार हो गई । और उसने जौर शौर से तैयाारी करनी षुरू कर दी । सबसे पहले उसने फिल्म के सभी कलाकारों के साथ करीब एक महिने की वर्कशॉप ली ।फिर कैमरे के सामने संवाद बोलने का अभ्यास किया ।

nath 3

बकौल तानिया मैं उस वक्त तक मुख्य भूमिका बाई जी में पूरी तरह घुस चुकी थी । मैने अपने पूरे बाल कटवा दिये । लेकिन शूटिंग के पहले दिन कैमरे के सामने आते ही मेरी घिग्घी बंद गई थी मैं बहुत जयादा नर्वस हो गई थी । लेकिन वो सब कुछ देर ही रहा क्योंकि मैने बहुत जल्दी अपने आपको संभाल लिया । उसके बाद जैसे मेरे भीतर सचमुच बाई जी घुस गई थी । फिल्म की कहानी कुछ ऐसी है कि राजस्थान के एक गांव के सारे लोग अपनी बेटियों से धंधा करवाते हैं । उस गांव में बाई जी ये सारा कारोबार संभालती है । जब भी किसी घर की लड़की जवान होती है तो उसके घरवाले उसे बाई जी के हाथो सौंप देते हैं । बाद में बाई जी उस लड़की के जिस्म का व्यापार कर कमाई उसके घर वालों को देती है । स्वभाव से बाई जी बेहद जालिम और क्रूर है । मजाल है कोई लड़की उसकी हवेली से बाहर निकलने की कल्पना तक करे । तानिया बताती है कि उसी दौरान उसका भाई बाहर से वहां आता है । उसे नहीं पता कि उसकी बहन का क्या कारोबार है । लिहाजा वह वही की एक लड़की से प्यार कर बैठता है । और जब लड़की द्धारा उसे अपनी बहन के कारेबार की खबर लगती है तो वो लड़की को लेकर बहन के खिलाफ हो जाता है ।यहां से कहानी में एक नया ट्वीस्ट आता है ।फिल्म में काफी सारे इंटीमेट सीन्स हैं । लेकिन उन्हें आप अश्लील नहीं कह सकते । वे एक तरह से कहानी में गुंथे हुये हैं।

new look

फिल्म के अन्य कलाकारों को लेकर तानिया का कहना है कि मेरे भाई के रोल में दिल्ली थियेटर से ही एक लड़के गौरव को लिया गया । इसके अलावा बाकी लगभग सारी कास्टिंग दिल्ली से ही की गई । फिल्म में सत्तावन किरदार है और सभी नये हैं । यहां अनिल जी का कहना था कि हम एक सच्ची कहानी पर फिल्म बना रहे हैं ।अगर हमने वास्तविकता दर्षाने के लिये सभी नये चेहरे लिये ।जिन्हें राजस्थानी और हरियाणवी भाशा का अच्छा खास ज्ञान था । फिल्म की षूटिंग चिड़ावा, पिलानी,झुनझनू, बग्गड़,सीकर,जयपुर तथा मुबंई में की गई । तानिया का कहना है कि मुझे आज भी कतई यकीन नहीं होता कि फिल्म में मैने एक पेषेवर अभिनेत्री की तरह काम किया है । अभी तक जितने लोगों ने फिल्म देखी है उन्होंने फिल्म के अलावा मेरे काम की भी खुल कर तारीफ की है । यहां तक एक डिस्ट्रीब्यूटर ने तो फिल्म में मेरा लुक देखते ही फिल्म खरीद ली ।इसका श्रेय मेरे पति अनिल जी को ही जाता है ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये