बड़ी बहन के त्याग और प्रेम की अनूठी कहानी

1 min


’बहन’ शब्द सुनते ही मन में एक अनोखी सी ख़ुशी जाग जाती है। इस रिश्ते में एक ऐसा बंधन है, जो दो दिलों को आपस में मज़बूती से जोड़ देता है। एक बहन, दोस्त भी होती है और माँ भी और वही बहन दूसरी बहन को ख़ुश रखने के लिए बड़े से बड़ा त्याग करने के लिए भी तैयार रहती है। बुरे वक़्त में साथ खड़ी रहनेवाली, हर मुसीबत ख़ुद पर लेने वाली और बहन के चेहरे पर एक मुस्कान देखने के लिए कुछ भी कर गुज़रने वाली बहन ही होती है। कभी खट्टी-मीठी नोक-झोंक,तो कभी ढेर सारा प्यार, यही है इस रिश्ते का आधार।

Pallavi Pradhan

इसी अटूट रिश्ते की एक अनदेखी कहानी ’जीजी माँ’ लेकर आ रहा है स्टार भारत

’जीजी माँ’ कहानी है दो बहनों – फाल्गुनी और नियति, की। फाल्गुनी अपनी छोटी बहन नियति के लिए सिर्फ़ एक बड़ी बहन नहीं है, वो उसके लिए माँ से भी बढ़कर है, इसलिए वो जीजी माँ है। छोटी उम्र में ही फाल्गुनी पर एक माँ की सारी ज़िम्मेदारी आ गई और उसने उसे बख़ूबी निभाकर अपने नाम जीजी माँ को सार्थक भी किया। अपनी बहन नियति की ख़ुशी के लिए वो हर मुश्किल का सामना करने को तैयार है। वैसे तो हर रिश्ते की एक मर्यादा होती है और हर किसी का अपनी ज़िंदगी पर हक़ होता है। हर व्यक्ति को अपनी ख़ुशियाँ चुनने का भी उतना ही अधिकार होता है, लेकिन फाल्गुनी ने अपनी हर ख़ुशी अपनी बहन पर लुटा दी। उसकी दुनिया बस नियति और उसकी ख़ुशियों के इर्द-गिर्द ही घूमती है। और तो और एक औरत की ज़िंदगी में सबसे बड़ा सुख होता है माँ का, लेकिन अपनी बहन की ख़ातिर फाल्गुनी अपने इस अधिकार का भी त्याग कर देती है और अपनी सारी ममता अपनी बहन पर न्यौछावर कर देती है।

Rajeev Paul

स्टार भारत पर ’जीजी माँ’ शुरू हो रहा है 9 अक्टूबर से। दो बहनों के प्यार की यह अनोखी कहानी अपने आप में बहुत ही ख़ूबसूरत है। भारतीय टेलीविज़न पर अपने तरीक़े  की यह पहली कहानी है, जो खट्टी भी है और मीठी भी, और दर्शकों का दिल जीतने की सलाहियत भी रखती है। यह शो भारतीय टेलीविज़न के दर्शकों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है, जिन्हें प्यार की डोर से बँधे रिश्तों की कहानियाँ ही ज़्यादा पसंद आती हैं।

Tanvi Dogr

इस शो के प्रोड्यूसर हैं जय मेहता और किन्नरी मेहता, जिन्होंने ‘एक नई पहचान’, ‘सिंदूर तेरे नाम का’ और ‘रब से सोणा इश्क’ जैसे शोज बनाए हैं। उन्होंने बतायाकि यह शो भारतीय टेलीविजन के इतिहास को देखते हुए ही बनाया गया है। श्जीजी माँश् फाल्गुनी और नियति, इन दो बहनों के भावनात्मक रिश्ते की कहानी है।इसमें फाल्गुनी की भूमिका  मुख्य है, जो अपनी बहन के जीवन में माँ का किरदार निभाती है। इस शो में पल्लवी प्रधान एक ऐसे अवतार में दिखाई देंगी, जिसे पहलेकभी नहीं देखा गया।

Bhavika Sharma

इस शो के लेखक हैं, ’ओम शांति ओम’ और ’हैप्पी न्यू ईयर’ जैसी सफल फिल्मों और बॉलीवुड के पसंदीदा लेखक – मयूर पुरी। उनकी कलम ने इस शो में भी अनोखे रंग भरकर जान डाल दी है। इसके निर्देशक हैं, भारतीय टेली जगत के पसंदीदा डेली सोप दीया और बाती हम के निर्देशक – रोहित राज गोयल। उनके निर्देशन की खूबियाँ इस शो में भी दिखाई देंगी।

राजस्थान की मिट्टी और राजघरानों की पृष्ठभूमि पर बने इस शो को अपने अभिनय से सजाया है – तन्वी डोगरा(फाल्गुनी), भाविका शर्मा (नियति), पल्लवी प्रधान, सुभाशीष झा, दिशांक अरोरा और राजीव पॉल ने।

Tanvi Dogra, Rajeev Paul, Pallavi Pradhan and Bhavika Sharma

’स्टार भारत’ (लाइफ ओकेःरीब्रांडेड) ने अपने अधिकांश शोज में जमीन से जुड़ी कहानियों को आधार बनाया है। मिट्टी की सोंधी महक से महकती इन कहानियों में सास-बहू का चटपटा रिश्ता है, समाज में महिलाओं को आगे लाने का प्रयास भी है, वहीं दूसरी ओर भक्ति गीतों वाले रियलिटी शो के माध्यम से भारत की प्राचीनपरमपराओं को भी  लोगों तक मनोरंजक अंदाज में पहुँचाया जा रहा है। ऐसे ही शोज की लिस्ट में नया नाम जुड़ रहा है – जीजी माँ, जो बेशक दर्शकों के बीचअपनी नई पहचान बनाएगा।

प्रेम और त्याग की इस अनूठी कहानी को देखिए, 9 अक्टूबर से तंज 7.30 बजे केवल स्टार भारत पर। देखना न भूलें ’जीजी माँ’


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये