स्टार इंडिया के दोनों चैनल स्टार प्लस व स्टार उत्सव लगातार शीर्ष स्थान पर

1 min


बार्क यानि की ब्रॉडकास्ट आडियंस रिसर्च काउंसिल की ओर से जारी की गई 22वें सप्ताह की सूची में भी ‘स्टार प्लस’ हिंदी भाषी शहरी बाजारों में पहले स्थान पर बना हुआ है। इस सप्ताह स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया स्टार परिवार अवॉर्ड्स लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। दोनों ही बाजारों के जारी किए गए व्यूवरशिप डाटा के मद्देनजर ‘स्टार प्लस’ 710 मिलियन रेटिंग के साथ पहले स्थान पर है, वहीं ‘कलर्स’ 685 मलियन रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर है। इस सूची में ‘स्टार उत्सव’ दोनों की बाजारों में करिश्माई तरीके से तीसरे स्थान पर आ गया है वो भी 526 मिलियन रेटिंग के साथ, लिस्ट में ‘सोनी पल’ 525 मिलियन रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर और ‘जी टी.वी’ 524 मिलियन रेटिंग के साथ पांचवे स्थान पर है।
‘स्टार इंडिया’ के दोनों हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (स्टार प्लस और स्टार उत्सव) लगातार अर्बन और रुरल बाजारों में शीर्ष पर हैं।

अर्बन मार्किट के टॉप चैनल की लिस्ट कुछ इस तरह से है…
‘स्टार प्लस’ 465 मिलियन रेटिंग के साथ पहले स्थान पर, ‘कलर्स’ 456 मिलियन रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर, ‘जी टी.वी’ 294 मिलियन रेटिंग के साथ तीसरे, ‘लाइफ ओके’ चौथे स्थान पर 291 मिलियन रेटिंग के साथ, ‘सोनी सब’ 256 मिलियन रेटिंग के साथ पांचवे स्थान पर, ‘सोनी एंटरटेनमेन्ट टेलीविजन’ 240 मिलियन रेटिंग के साथ छठे स्थान पर, ‘सोनी पल’ 128 मिलियन रेटिंग के साथ सातवें स्थान पर, जबकि वहीं इस सूची में ‘स्टार उत्सव’ 114 मिलियन रेटिंग के साथ नौंवे और ‘जी अनमोल’ 99 मिलियन रेटिंग के साथ दसवें स्थान पर काबिज है।
अर्बन मार्किट के टॉप प्रोग्राम्स की लिस्ट में ‘कलर्स’ का ‘नागिन’ सर्वाधिक देखा जाने वाला प्रोग्राम है, ‘स्टार प्लस’ का ‘ये है मोहब्बतें’ दूसरे स्थान पर और स्टार प्लस का ही धारावाहिक ‘साथ निभाना साथिया’ तीसरे स्थान पर है।

ग्रामीण बाजारों के टॉप चैनल्स की सूची इस तरह है..
‘स्टार उत्सव’ इस लिस्ट में 411 मिलियन रेटिंग के साथ पहले स्थान पर है। वहीं इस सूची में ‘सोनी पल’ 396 मिलियन रेटिंग के साथ दूसरे, 331 मिलियन रेटिंग के साथ ‘जी अनमोल’ तीसरे, ‘रिश्ते’ 269 मिलियन रेटिंग के साथ चौथे, ‘स्टार प्लस’ 245 मिलियन रेटिंग के साथ पांचवें, ‘जी टी.वी’ 230 मिलियन रेटिंग के साथ छठे, 229 मिलियन रेटिंग के साथ ‘कलर्स’ सातवें, ‘लाइफ ओके’ 168 मिलियन रेटिंग के साथ आठवें और ‘बिग मैजिक’ 157 मिलियन रेटिंग के साथ नौवें व ‘सोनी सब’ 115 मिलियन रेटिंग साथ दसवें स्थान पर है।
ग्रामीण बाजारों के टॉप प्रोग्राम्स में ‘जी अनमोल’ का ‘जोधा अकबर’ पहले स्थान पर है, ‘स्टार उत्सव’ का ‘साथ निभाना साथिया’ दूसरे स्थान पर, ‘कलर्स’ का ‘नागिन’ तीसरे स्थान पर, ‘स्टार उत्सव’ का ‘दिया और बाती हम’ चौथे और ‘जी अनमोल’ का ‘बंदिनी’ पाचंवे स्थान पर है।


Mayapuri