‘स्ट्रीट डांसर 3’ VS ‘पंगा’ कंगना खेलें कबड्डी! नाचें वरूण और श्रद्धा!!

1 min


0

जब एक ही दिन दो फिल्में सिनेमा की खिड़की पर एक साथ खाता खोलती हैं तब दर्शकों के लिए सोचने का विषय बन जाता है कि वे किस थिएटर पर पहले जाएं और या किस पर नहीं जाएं! और, जब सितारों का पलड़ा दोनों फिल्मों में बराबरी का हो तो पर्यवेक्षकों के लिए भी तय करना मुश्किल हो जाता है कि किसकी रफ्तार ज्यादा दिन चलने वाली होगी। ऐसा ही एक दिन (दो फिल्मों में टकराव की सोच वाली) सामने हैं – इस शुक्रवार को! जब कंगना रनोट की फिल्म ‘पंगा’ और वरूण धवन-श्रद्धा कपूर अभिनीत फिल्म ‘स्ट्रीट डांसर 3’ आमने-सामने हैं। मल्टीप्लैक्स थिएटर के जमाने में दोनों फिल्मों के होर्डिंग और बैनर्स एक साथ लगे हैं। आइये, हम बताते हैं अपने पाठकों को कि किस फिल्म में क्या है? कौन क्या कर रहा है? और किस फिल्म में क्या है? कौन क्या कर रहा है? और किस फिल्म की बागडोर किसके हाथ में रही है ?

हम पहले बात करेंगे ‘स्ट्रीट डांसर 3’ की जो 3क् में बनी फिल्म है। ‘स्ट्रीट डांसर 3’ का सीधा सा मतलब है कि यह डांस-कथानक वाली फिल्म की तीसरी कड़ी है। जब एक फिल्म हिट होती है तभी उस परंपरा की दूसरी और तीसरी फिल्म बनती है। इन दिनों ऐसी ही एक फिल्म सलमान खान की ‘दबंग 3’ ने थिएटरों पर झंडा गाड़ रखा है। बहरहाल नृत्य-निर्देशक रेमो डिसूजा निर्देशक ‘स्ट्रीट डांसर 3’ की मेकिंग, शैली और कथानक ‘सीक्वल’ वाली ही है। फिल्म का निर्माण किया है टी-सीरीज ने, यानी-निर्माता हैं- भूषण कुमार, दिव्या खोसला कुमार और किशन कुमार। फिल्म नृत्य के कथानक पर आधारित है और टी-सीरीज ने बनाया है तो जाहिर है संगीत पक्ष मजबूत होगा। बादशाह, तनिष्क बागची, सचिन-जिगर ने संगीत तैयार किया है। फिल्म के मुख्य कलाकार हैं- वरूण धवन, श्रद्धा कपूर, नूरा फतेही और प्रभु देवा। कहानी सड़क पर नाचने-गाने वाले लड़के लड़कियों के दो ग्रुप में डांस प्रतियोगिता और मचमच से शुरू होकर ग्लोबल डांस कंपटीशन में इंडिया-पाकिस्तान के डांस प्रतियोगिता तक जाती है। इस कंपटीशन में एक भावनात्मक अनुभूति का एहसास साथ चलता है। फिल्म के गाने ‘मुकाबला’, ‘लग दी लाहौर दी’ और ‘इलिगल वेपन’ को ट्रेलर रिलीज पर ही सैंकड़ों मिलियन व्यूअर मिल चुके हैं। श्रद्धा कपूर ने जमकर नृत्य में ग्लैमर बिखेरा है। नूरा फतेही (आइटम ‘मुकाबला’ और फेम) और प्रभुदेवा के नृत्य को लेकर कहना ही क्या!

कंपटीशन की कहानी कंगना रनोट की ‘पंगा’ भी है। ‘स्ट्रीट डांसर 3’ में डांस की प्रतियोगिता है तो ‘पंगा’ में कबड्डी की प्रतियोगिता है। कहानी कंगना के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक पत्नी हैं, एक बच्चे की मां है और कभी कबड्डी की अच्छी खिलाड़ी थी। औरत की जिंदगी-विवाह हो गया, घर बसा लिया तो खत्म। इसी धारणा को तोड़ती हैं कंगना इस फिल्म में। पति और परिवार के साथ रहते हुए वह अपनी दबी इच्छा की पीड़ा का एहसास इस फिल्म को देखकर महसूस होगा। फिल्म का निर्माण किया है फाॅक्स स्टार स्टूडियो ने। निर्देशिका हैं- अश्विनी अय्यर तिवारी। अश्विनी ने इसके पहले ‘बरेली की बर्फी’ और उससे पहले ‘निल बट्टे सनाटा’ का निर्देशन किया था। ‘पंगा’ की कहानी लिखी है नितेश तिवारी ने। कलाकार हैं- कंगना रनोट, जस्सी गिल, रिचा चड्ढा, नीना गुप्ता।

 ‘पंगा’ मिडल क्लास महिलाओं की दबी इच्छा को साकार करने की प्रेरणा देने वाली कहानी है। इसमें एक संदेश है कि यदि किसी औरत के पीछे पति और परिवार खड़ा हो तो वह किसी से पीछे नहीं, कोई उससे पंगा नहीं ले सकता। कंगना हर फिल्म बड़े मन से करती हैं और इस फिल्म के लिए वह दो महीने  ‘कबड्डी’ सिखी हैं पूरी टीम और प्रोफेशनल खिलाड़ियों के साथ। फिल्म में जस्सी गिल उनके प्रोत्साहन देने वाले पति की भूमिका में है जो पंजाबी फिल्मों के और एलबमों के हीरो और गायक हैं। संगीतकार हैं शंकर एहसान लाॅय।

तात्पर्य यह कि दोनों फिल्में ‘कंपटीशन’ की फिल्में होकर भी आपस में कंपटीशन नहीं करती। दोनों ही फिल्में दो अलग जाॅनर की हैं और दोनों देखी जा सकती हैं। अब यह दर्शक तय करेंगे कि एक हफ्ते बाद किसको कितना नम्बर मिला।

और पढ़े: इन 10 एक्टर्स ने आर्मी वर्दी पहन कर जीता करोंडो लोगों का दिल

 


Sharad Rai