300 फिल्मों पर की गई स्टडी, बॉलीवुड फिल्मों ने दिया शराब और फास्ट फूड को बढ़ावा, बच्चों पर पड़ रहा है गलत असर

1 min


बॉलीवुड, शराब , फास्ट-फूड

300 फिल्मों पर की गई स्टडी में दावा, बॉलीवुड की फिल्में आपके बच्चों पर डाल रही है गलत प्रभाव

बॉलीवुड फिल्में भले ही एंटरटेनमेंट का अच्छा सोर्स है और इन फिल्मों पर आप पैसे खर्च करके आनंद भी लेते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं ये फिल्में आपकी हेल्थ पर खासकर आपके बच्चों की हेल्थ पर बुरा असर डाल रही हैं। बॉलीवुड फिल्में शराब और फास्ट फूड को बढ़ावा दे रही हैं। ये हम ऐसे ही नहीं कह रहे बल्कि यह एक स्टडी में दावा किया गया है। एक स्टडी से पता चला है कि बॉलीवुड फिल्मों में दो दशक से भी अधिक समय से शराब और फास्ट फूड का अधिक सेवन दिखाया जा रहा है, जिससे बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

300 फिल्मों पर की गई है स्टडी

बॉलीवुड शराब फास्ट-फूड

Source – Thejagratapost

यह अध्यन साल 1994-2013 की करीब 300 फिल्मों पर किया गया है, जिनमें 93 प्रतिशत फिल्मों में कम से कम एक बार शराब का सेवन दिखाया गया है। 70 प्रतिशत में तंबाकू सेवन और 21 प्रतिशत फिल्मों में ब्रांडेड फास्ट फूड को दिखाया गया है। वहीं, तंबाकू उत्पादों का सेवन औसतन प्रति फिल्म चार बार, शराब सात बार और ब्रांडेड फास्ट फूड प्रति फिल्म 0.4 बार दिखाया गया है।

बॉलीवुड फिल्मों में तम्बाकू, शराब और ब्रांडेड फास्ट-फूड का प्रचार

बॉलीवुड शराब फास्ट-फूड

Source – Timios

साइंटिफिक जर्नल पीएलओएस में छपी एक स्टडी के अनुसार, बॉलीवुड फिल्मों में तम्बाकू, शराब और ब्रांडेड फास्ट-फूड को अधिक मात्रा में दिखाया जा रहा है, जिससे लोग और खासतौर से बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। यह स्टडी वाइटल स्ट्रैटेजीज और इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने की है। वाइटल स्ट्रैटेजीज की उपाध्यक्ष डॉ. नंदिता मुरुकुटला ने कहा कि हमारी स्टडी से पता चलता है कि बॉलीवुड फिल्में अपने दर्शकों, विशेष रूप से बच्चों में अस्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देने में योगदान दे रही हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे इस अध्ययन के माध्यम से फिल्मों में इस तरह के उत्पादों का उपयोग कम करने में मदद करेगा।

बॉलीवुड, शराब , फास्ट-फूड

Source – Dailymail

रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि पिछले 20 सालों से तंबाकू का सेवन कम दिखाया जा रहा है, लेकिन शराब और ब्रांडेड फास्ट फूड उत्पादों में काफी वृद्धि हुई है। साथ ही अगर फिल्मों में दिखाए गए कंटेंट को वर्तमान परिस्थिति से जोड़ा जाए तो काफी खतरनाक रिजल्ट सामने आते हैं। दुनिया भर में नॉन कम्यूनिकेबल रोगों की संख्या में वृद्धि तंबाकू, शराब और अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन से ज्यादा हो रही है।

और पढ़ेंः जून में आपका भरपूर मनोरंजन करने के लिए तैयार है ओटीटी प्लेटफार्म , बॉलीवुड ,हॉलीवुड और वेब सीरीज़ का लगेगा जबरदस्त तड़का


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये