सुभाष घई

1 min


हैप्पी बर्थडे शुभाष घाई

सुभाष घई जो बॉलीवुड में शो-मैन के नाम से मशहूर हैं और हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्माता, निर्देशक, संवाद लेखक और एक्टर भी हैं।उसी सुभाष घई का जन्म 24 जनवरी 1945 को नागपुर (महाराष्ट्र) के पंजाबी परिवार में हुआ था व उनके पिता दिल्ली में डेंटिस्ट थे। सुभाष घई ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से की और फिर उन्होंने रोहतक से कॉमर्स में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने 1963 में ‘फिल्म एण्ड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ में दाखिला लिया और फिर 1970 में पुणे की रहने वाली रिहाना उर्फ मुक्ता से शादी की।

सुभाष घई ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक एक्टर के रूप में की और 1967 में फिल्म ‘तकदीर’ से भारतीय सिनेमा में कदम रखा इस फिल्म में वह एक छोटे से किरदार में थे। इसके बाद उन्होंने 1970 में फिल्म ‘उमंग’ और 1976 में फिल्म ‘गुमराह’ में मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया। अभिनय में कुछ खास ना कर पाने के बाद सुभाष घई ने 1976 में फिल्म ‘कालीचरण’ से बतौर निर्देशक बॉलीवुड में कदम रखा।

इसके बाद उन्होंने 1982 में अपनी पत्नी के नाम पर ‘मुक्ता आर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड’ नाम से एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की। उन्होंने अभिनेता दिलीप कुमार के साथ मिलकर कई फिल्मों का निर्देशन किया। सुभाष घई ने 1983 में फिल्म ‘हीरो’ से अभिनेता जैकी श्रॉफ को लॉन्च किया। फिल्म सुपरहिट रही और सुभाष घई को उनकी फिल्मों के लिए कई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। सुभाष घई की कुछ बेहतरीन फ़िल्में इस प्रकार हैं ‘कालीचरण’, ‘हीरो’, ‘जंग’, ‘कर्मा’, ‘राम लखन’, ‘सौदागर’, ‘खलनायक’, ‘परदेश’ ‘ताल’, ‘कर्मा’ और ‘त्रिमूर्ति’ आदि इनकी आखरी डिरेक्टेड फिल्म  कांची : दी अनब्रेअकबल थी व इनकी अपकमिंग फिल्मो में राम लखन और अपना सपना मनी मनी पार्ट 2 आदि है ।

SHARE

Mayapuri