सुभाष घई को काम करने का जूनून है और नशा है जो कभी छूटता ही नहीं

1 min


उन सभी पुरुष (या महिला) जो ईमानदार, गम्भीर और परिश्रमी हैं और जो काम करना बंद नहीं कर सकते हैं जिन्हें सिर्फ एक चीज काम करने से रोंक सकती और वह है उनका अत्यधिक खराब स्वास्थ्य या मृत्यु। अन्यथा कोई भी बहाना इतना मजबूत नहीं कि वह उन्हें काम करने से रोक सके।
अली पीटर जॉन

भारत के शोमैन के रूप में लोकप्रिय सुभाष घई लगभग पचास वर्षों से काम कर रहे हैं और मैं अभी तक उन्हें काम में व्यस्त देख रहा हूँ। उन्होंने एक अभिनेता, एक लेखक, एक निर्देशक, एक निर्माता और एक शिक्षाविद् के रूप में काम किया है और वह खुद को और कई अन्य लोगों को काम करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं और वह जो भी काम करते है वह उसमे सर्वश्रेष्ठ और उत्कृष्ट रहते हैं।

पिछला एक साल सभी के लिए बहुत कठिन समय रहा है, लेकिन यह उन लोगों के लिए अधिक कठिन समय रहा है जिनके पास इच्छाशक्ति और काम करने का जुनून नहीं था और सुभाष घई एक ऐसे व्यक्ति रहे हैं जो इन महामारी और लॉकडाउन समय के दौरान भी बिना ब्रेक के काम करते रहे थे।

जब हर दूसरे व्यक्ति को कोई काम न होने की शिकायत थी, तब घई अपने पूरे करियर में जितना काम करते हैं, उससे कहीं अधिक काम कर रहे थे। उन्होंने तीन पटकथाएं, और वह तीन फिल्में बनाने की योजना भी बना रहे हैं। और इस सभी काम के अलावा वह एक विशेषज्ञ बन गए है, वह काम के विभिन्न क्षेत्रों में भी आगे बढ़ रहे है। मुझे अक्सर आश्चर्य होता है कि इस आदमी ने एक जीवन काल में इतना काम कैसे किया है जब दूसरे लोग गर्व के साथ घूमते हैं, भले ही उन्होंने इनके मुकाबले आधा भी काम न किया हो।

और कुछ ही दिन पहले, शो मैन ने एक नई फिल्म लॉन्च की है जिसका नाम है ‘थर्टी सिक्स पाम हाउस’। फिल्म, एक कॉमिक थ्रिलर के रूप में अपना वर्णन करती है, और अमोल पाराशर नामक एक नए अभिनेता का परिचय कराती है, जो घई द्वारा लॉन्च किये जा रहे है, जिन्होंने कई न्यूकमर्स को ब्रेक दिया है। घई ने अभी भी अन्य अभिनेताओं और टेक्निशयन को फाइनल किया है लेकिन उन्होंने सोनू निगम की आवाज में फिल्म का पहला गाना रिकॉर्ड किया है। मुक्ता सर्चलाइट और जी स्टूडियोज के बैनर तले बनने वाली यह फिल्म सामान्य स्थिति होते ही फ्लोर पर चली जाएगी और जल्द ही दो और फिल्में स्टार्ट होने वाली हैं और घई बहुत आशावादी हैं कि उनकी फिल्म बनाई जाएगी क्योंकि वह भगवान को अपनी तरफ सेे हुए है और उनके साथ लाखों लोगों की प्रार्थना और शुभकामनाएं भी जुडी हैं।

मिस्टर.शो मैन, आप में जो बात है वो हर किसी में नहीं है ना हो सकती है, आपका होना ही एक शानदार दुआ है।

अनु- छवि शर्मा 

SHARE

Mayapuri